Sunday, December 4, 2022
HomeEducationWest Bengal: शिक्षा विभाग का सरकारी स्कूलों को अपने शिक्षकों का पूरा...

West Bengal: शिक्षा विभाग का सरकारी स्कूलों को अपने शिक्षकों का पूरा विवरण संभाल कर रखने का निर्देश

Author: Jagran NewsPublication date: Fri, 07 Oct 2022 16:12 (IST)Date Updated: Fri, Oct 07 2022 4:12 PM (IST)

, विभाग ने राज्य के सभी सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों को अपने शिक्षकों का पूरा विवरण संभाल कर रखने का निर्देश दिया है। अधिसूचना जारी की गई है। किस स्कूल में कितने शिक्षक हैं, किन विषयों के कितने शिक्षक हैं, उनकी नियुक्ति कब हुई, उनका अब तक का सर्विस रिकार्ड कैसा रहा है, इन सबका पूरा ब्योरा रखने को कहा गया है।

अधिकारियों की गिरफ्तारी बाद उठाया गया यह कदम

है कि शिक्षक भर्ती घोटाले में राज्य के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और शिक्षा विभाग के कई आला अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद यह कदम उठाया गया है। विभाग की ओर से कहा गया है कि स्कूलों के प्रशासनिक कामकाज के लिए इन कागजातों को संरक्षित रखना बहुत महत्वपूर्ण है।

ईडी दोनों बेहद सक्रिय

ने बताया कि शिक्षा भर्ती घोटाले की जांच में इन दिनों सीबीआइ और ईडी दोनों बेहद सक्रिय हैं और शिक्षकों की नियुक्ति से जुड़े कागजातों को गहनता से खंगाल रही हैं। केंद्रीय जांच एजेंसियों की ओर से जांच की खातिर कभी भी किसी भी कागजात की मांग की जा सकती है। अदालत भी उन्हें अपने पास जमा करने को कह सकता है इसलिए उन्हें संभालकर रखने को कहा जा रहा है।

अलावा मौजूदा शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु भी अपने विभाग के कामकाज में पूरी पारदर्शिता बरतना चाहते हैं इसलिए भी यह निर्देश दिया गया है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर बताया पहले किस कागजात को कितने दिनों तक संरक्षित रखना है, यह स्कूलों पर छोड़ दिया जाता था लेकिन पिछले कुछ वर्षों से स्कूलों को लेकर मुकदमों की बढ़ रही लिया है।

See also  केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री का हेमंत सरकार पर निशाना- राज्य की गलत नीतियों के कारण शिक्षकों के 90,000 पद रिक्त

Edited by: PRITI JHA

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments