Wednesday, October 5, 2022
HomeSportsVirat Kohli: विराट कोहली का दर्द क्या है? पिछले एक साल में...

Virat Kohli: विराट कोहली का दर्द क्या है? पिछले एक साल में खेल पर ध्यान कम… बयान ज्यादा – asia cup 2022 virat kohli team india star player bcci t20 world cup sourav ganguly tspo

के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली खेल से ज्यादा अपने बयानों लेकर सुर्खियां बटोर रहे हैं. ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐसी बात कह दी जिससे भारतीय में फिर से आ चुका है. कोहली ने कहा था कि साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद टेस्ट कप्तानी अचानक छोड़ने पर उन्हें महेंद्र सिंह धोनी मैसेज किया था.

कोहली ने , ‘एक बात मैं आपको बताना चाहूंगा कप्तानी छोड़ी सिर्फ व्यक्ति मुझे मैसेज आया और वह थे महेंद्र सिंह धोनी. कई लोगों के पास मेरे नंबर हैं और कई लोग टीवी पर राय देते हैं. लेकिन जिन लोगों के पास मेरा नंबर है उनमें से किसी ने मुझे मैसेज नहीं किया.’

‘जब टेस्ट की कप्तानी छोड़ी, तब सिर्फ धोनी का मैसेज आया’, दर्दभरी आवाज में बोले विराट कोहली

ने कहा, ‘जब किसी के लिए सम्मान और लगाव वह ऐसा ही होता है. साथ खुद को असुरक्षित महसूस नहीं किया और वह भी साथ ऐसा नहीं करते थे. ही कहूंगा कि अगर मुझे किसी को कुछ कहना है मैं व्यक्तिगत तौर पर उससे संपर्क करूंगा. मुताबिक पूरी दुनिया के सामने राय देना सही नहीं अगर आप मेरी मदद करना चाहते हैं मुझे व्यक्तिगत रूप बता सकते हैं.

भी बयां किया दर्द

यही नहीं रुके उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर एक स्पेशल मैसेज करते हुए भी दर्द बयां किया था. ने लिखा, ‘उन लोगों को नोटिस करें जो आपकी खुश में हों और दुख में दुखी हों. ये वो लोग होते हैं जो आपके दिल में जगह रखते हैं.’ कोहली इन बयानों एवं मैसेज के जरिए क्या साबित करना चाहते हैं ये क्लियर है, शायद वे आलोचकों को जवाब देना चाहते थे.

See also  India vs pakistan Playing 11, Asia Cup 2022: भारत-पाकिस्तान दोनों टीम पर चोट की मार, जानिए क्या होगी प्लेइंग-11 - India vs Pakistan predicted Playing 11 IND vs PAK T20 Match in Asia Cup 2022 tspo

फिलहाल एशिया कप खेल रही है. में कोहली का इस समय बातें कहना सही नहीं है. टीम, उनके प्रदर्शन पर भी फर्क है. उदाहरण श्रीलंका के खिलाफ देखने को मिला जहां कोहली बगैर खोले पवेलियन चल दिए थे. ही फील्डिंग के दौरान भी कुछ मौकों पर वह गेंद को से पकड़ नहीं पाए.

क्रेडिट: (Associated Press)

टी20 मुसीबत!

कोहली साल 2019 के बाद से शतक नहीं लगा पाए हैं, देखा जाए तो पिछले एक साल में उनका फॉर्म काफी ज्यादा गिरा है. खेल से ज्यादा वह चीजों को लेकर सुर्खियों में रहे हैं. ने पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी की घोषणा कर दी थी. का यही फैसला उनके लिए बनकर सामने आ था.

जब कोहली ने टी20 कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था तब जोर देकर था कि वह वनडे और क्रिकेट में कप्तानी जारी रखना हैं, लेकिन सौरव गांगुली की था वनडे और टी -अलग कप्तान हो. कोहली से वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गई.

के साथ हुआ टकराव

बाद साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए रवाना होने से पहले कोहली ने प्रेस में , जिससे बीसीसीआई के साथ उनका विवाद चरम पर गया. विराट कोहली ने तब प्रेस में कहा था, जब साउथ अफ्रीका दौरे लिए टेस्ट का चयन था, मुझे मीटिंग में बुलाया गया. के साथ टेस्ट टीम पर बात हुई और जब मीटिंग खत्म होने वाली थी तब सेलेक्टर्स ने उन्हें आपको कप्तानी से हटाने का फैसला किया गया है. के फैसले पर मैंने हामी भर दी.’

ने भी किया था पलटवार

टी20 कप्तानी छोड़ने को लेकर विराट ने कहा था, ‘जब मैंने ये फैसला लिया तो बीसीसीआई को जानकारी दी. इस फैसले को सही तरीके से लिया गया था, मुझसे किसी ने नहीं कहा कि मैं टी20 कप्तान बना रहूं. मैंने यह कहा था कि वनडे और टेस्ट की कप्तानी जारी रखना चाहता हूं.’ सौरव गांगुली भी कहां पीछे रहने वाले थे. ने कोहली को जवाब हुए कहा कि उन्होंने रूप से कोहली से बात की थी, जब वह टी अपना पद छोड़ने का फैसला कर रहे थे.

See also  ICC Playing Conditions will be changed from Oct 1 in between India vs South Africa t20I Series
कोहली
: (AFP)

सौरव गांगुली के मुताबिक उन्होंने से कप्तानी जारी रखने का आग्रह किया, स्टार क्रिकेटर ने कप्तानी जारी रखने से इनकार कर दिया. साथ ही, गांगुली ने यह भी कहा था कि वनडे कप्तानी को लेकर बातचीत की गई थी और उन्होंने फैसले को स्वीकार कर लिया था. का बयान कोहली के दिए गए स्टेटमेंट से बिल्कुल अलग था.

छोड़ने को हुए मजबूर!

कोहली साउथ अफ्रीका दौरे पर गए और उन्होंने दो टेस्ट मैचों में कप्तानी भी की. खेल से ज्यादा उस समय कोहली और बीसीसीआई के बीच विवाद ही सुर्खियों में था. प्रदर्शन भी टेस्ट और वनडे सीरीज में खराब रहा था उसे हार सामना करना पड़ा. की समाप्ति के अगले दिन कोहली ने तो इस बड़े में टीम कप्तानी छोड़ दी. का टेस्ट में कप्तानी का रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है ऐसे कप्तानी छोड़ने के उनके फैसले से फैन्स चौंक गए थे.

के साथ अनबन तो नहीं!

और रोहित शर्मा के बीच अनबन की खबरें भी विवाद बातें सामने आ रही हैं. साल 2019 ही अलग-अलग तरह की बातें निकलकर सामने आती रही हैं. अचानक विराट कोहली को वनडे कप्तानी से हटाकर रोहित को कमान दी गई, खबरों को और बल मिला था. जब दोनों खिलाड़ियों से इसे लेकर सवाल होते हैं तो इन के बारे में साफ इनकार कर देते हैं. तो कई मौके पर कह चुके है कि रोहित के उनकी कोई दिक्कत नहीं है.

ध्यान देना कोहली के लिए होगा बेहतर

2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली ने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 22 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 27.65 की औसत से 719 रन बनाए हैं जिसमें चार अर्धशतक शामिल रहे. पता चलता कि विराट के फॉर्म में काफी गिरावट आई है. कोहली एवं भारतीय टीम के लिए अगले कुछ महीने काफी अहम क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टी का आयोजना हो रहा है. में कोहली बाहरी चीजों को भूल खेल पर अपना ध्यान दें यह उनके एवं टीम इंडिया के लिए काफी बेहतर होगा.

See also  Asia cup 2022: 'एशिया कप हाथ से जाना नहीं चाहिए', पाकिस्तानी खिलाड़ियों का वीडियो सामने आया - Asia cup 2022 pakistani cricketer Shaheen Afridi Haris Rauf and Naseem Shah VIDEO Chat PCB Shares Video tspo

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments