Sunday, December 4, 2022
HomeEducationvice chancellors meeting | प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट...

vice chancellors meeting | प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कुलपति को मिलेगा चांसलर अवार्ड

कुलाधिपति ने विश्वविद्यालयों की समीक्षा करते हुए समस्त कुलपतियों को कई निर्देश भी दिए। राज्यपाल ने अपने संबोधन में नई पहल के रूप में चांसलर अवार्ड देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कुलपति को चांसलर अवार्ड प्रदान किया जाएगा।

उइके के इस निर्णय का उच्च शिक्षा मंत्री सहित विश्वविद्यालय के कुलपतियों ने अभिवादन किया और उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। इस बैठक में संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर अशोक सिंह ने विश्वविद्यालय की अकादमिक गतिविधियों से कुलाधिपति को अवगत कराया कि विश्वविद्यालय की परीक्षाओं का परिणाम समयानुसार जारी किया जा रहा है। शिक्षण विभाग के साथ ही सम्बद्ध महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रकिया अभी चल रही है ।

विश्वविद्यालय की उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सम्बन्धी विषयों की ओर कुलाधिपति का ध्यानाकर्षण किया और उच्च शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों की जानकरी भी दी । विश्वविद्यालय में नवाचार एवं संगोष्ठियों की भी जानकारी दी । राज्यपाल उइके को कुलपति ने विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को शीघ्र लागू किये जाने की प्रक्रिया से अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि 2019 में विश्वविद्यालय को नैक सी ग्रेड प्राप्त किया था और अभी बेहतर के लिए प्रयास जारी है। सम्बद्ध महाविद्यालयों में भी नैक की ग्रेडिंग और अधिक बेहतर करने के लिए भी विश्वविद्यालय युद्ध स्तर पर प्रयास कर है। जो महाविद्यालय अभी नैक की ग्रेडिंग में जिस स्तर में है, उसे अधिक बेहतर ग्रेड में उन्नत करने के लिए विश्वविद्यालय सहयोग प्रदान कर रहा है।

शासकीय विश्वविद्यालयों की इस समीक्षा बैठक में उच्च शिक्षा मंत्री उमेश नंदकुमार पटेल, राज्यपाल के सचिव अमृत कुमार खलखो, उच्च शिक्षा विभाग के सचिव भुवनेश यादव, आयुक्त शारदा वर्मा, राज्यपाल के उप सचिव दीपक कुमार अग्रवाल सहित कुल पंद्रह शासकीय विश्वविद्यालयों के कुलपति उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी तथा राजभवन सचिवालय के अधिकरी भी उपस्थित थे।

See also  Community Education Corner: Halloween party, shopping trip on the horizon - Cloquet Pine Journal

से भी कराया अवगत
कुलपति ने विश्वविद्यालय में रिक्त शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक पदों की भर्ती करने के लिए उच्च शिक्षा विभाग को लिखे गये पत्रों और पत्राचारों की स्थिति से भी अवगत कराया। बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विश्वविद्यालय में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रहीं हैं। साथ ही स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में विद्यार्थियों के माध्यम से आम लोगों को जानकारी दी जा रही है ।


RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments