Thursday, October 6, 2022
HomeEducation​UPSC Interview After Failing In Interview Candidates Will Do This Work For...

​UPSC Interview After Failing In Interview Candidates Will Do This Work For Success

Failed in UPSC Interview: यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, इस परीक्षा का इंटरव्यू भी बाकी सभी परीक्षाओं के साक्षात्कार से अलग है. यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों की आईएएस (IAS), आईएफएस (IFS), आईपीएस (IPS) व कई अन्य पदों पर भर्ती की जाती है.

किसी भी उम्मीदवार (Applicant) को अंतिम मेरिट लिस्ट में अपनी जगह बनाने के लिए तीनों चरणों (प्रारंभिक, मुख्य, साक्षात्कार) को पास करना होता है. मेंस और इंटरव्यू में प्राप्त अंकों को जोड़ा जाता है और एक निश्चित कट-ऑफ तैयार की जाती है. अगर अभ्यर्थी के कुल अंक (मुख्य + साक्षात्कार) यूपीएससी द्वारा निर्धारित कट-ऑफ अंक से ऊपर हैं, तो उसे अंतिम मेरिट सूची में आने का मौका मिलता है.

उम्मीदवार का साक्षात्कार एक बोर्ड द्वारा किया जाता है, जिसके पास उम्मीदवार का करियर रिकॉर्ड होता है. इंटरव्यू की प्रक्रिया में लगभग 20 से 30 मिनट का समय लगता है. इस दौरान उम्मीदवार से जनरल इंटरेस्ट के मामलों पर सवाल पूछे जाते हैं. इंटरव्यू और व्यक्तित्व परीक्षण का उद्देश्य उम्मीदवार की मानसिक क्षमता का आकलन करना होता है.

असफल होने पर न हों परेशान
हर साल लाखों उम्मीदवार  यूपीएससी (UPSC) की सेवाओं में शामिल होने की इच्छा रखते हैं, मगर इनमें कुछ उम्मीदवारों के सपने ही पूरे हो पाते हैं. यूपीएससी इंटरव्यू में यदि कोई उम्मीदवार फेल हो जाता है तो यह बहुत ही निराशाजनक है. आपको बता दें कि अगर कोई भी उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा (CSE) के किसी भी चरण में असफल हो जाता है, तो भी उम्मीदवार को फिर से शुरुआत करनी पड़ती है. असफल यूपीएससी उम्मीदवार हतोत्साहित महसूस करते हैं और उनमें आत्म-संदेह होता है. यदि उम्मीदवार ने पहले दो चरणों को पास कर लिया है और यूपीएससी इंटरव्यू में असफल हो गया है तो असफलता को स्वीकार करना बहुत मुश्किल होता है. असफल अभ्यर्थी फिर से यूपीएससी (UPSC) के लिए तैयारी शुरू करने के लिए आत्मविश्वास और प्रेरणा हासिल करने के लिए परिणामों के बाद एक ब्रेक ले सकते हैं. साथ ही अभ्यर्थी अपनी रणनीतियों पर फिर से विचार करें और दोबारा परीक्षा क्लियर करने के लिए जुट जाएं.

See also  Ural Federal University: 16% of CO2 Emissions Come from Vehicles – India Education | Latest Education News | Global Educational News

​MP TET Result 2022: एमपी टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के नतीजे जारी, यहां चेक करें रिजल्ट

​​RRB Group D 2022: रेलवे भर्ती बोर्ड 17 अगस्त से शुरू करेगा ग्रुप डी की परीक्षा, बोर्ड ने एक्टिव किया ये लिंक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

Source: Click here

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments