Tuesday, September 27, 2022
HomeEducationUP News: बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह बोले- राज्य व राष्ट्रीय स्तर...

UP News: बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह बोले- राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर बने परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की पहचान

परिषदीय विद्यालयों में बच्‍चों की पढ़ाई पर सरकार का फोकस है। शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा क‍ि विद्यालयों को सबसे बेहतर शैक्षिक संस्थान बनाने का प्रयास करें। प्रयास होना चाह‍िए क‍ि परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पहचान हो।

, Education in UP: बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि अधिकारी व कर्मचारी औपचारिक कार्य करने की प्रवृत्ति से बाहर आकर स्वप्रेरणा व स्वेच्छा विभाग के हित को ध्यान में रखकर कार्य करें। शिक्षा (Education) के विभिन्न आयामों में नवाचार को समाहित करने की जरूरत है।

के बच्‍चों को दें उच्च स्तरीय शिक्षा

  • विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को इस तरह तैयार करें कि उनकी जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बन सके।
  • राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) उप्र के सभाकक्ष में बेसिक शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि व विज्ञान प्रदर्शनी के आयोजन पैमाने पर पर करके उनका व्यापक प्रचार प्रसार करें।
  • शैक्षिक संस्थानों को सर्वोच्च शैक्षिक संस्थान के रूप में स्थापित कराने के निर्देश दिए। अधिकारियों व संकाय सदस्यों को निर्देश दिया कि संबंधित विभाग की पूरी जानकारी रखें और हर तीन में समीक्षा बैठक कराई जाए।
  • की प्रगति का प्रस्तुतीकरण जरूर करें। गतिविधियों व अन्य कार्यों के लिए दिए गए बजट का समय से उपयोग करें। एससीईआरटी के संयुक्त निदेशक अजय कुमार सिंह ने संस्थान की स्थापना, उद्देश्य व विशेष कार्यों की जानकारी दी।
  • के निदेशक दिनेश सिंह ने शैक्षिक प्रबंधन के संबंध में कार्ययोजना प्रस्तुत की। राज्य विज्ञान संस्थान के प्राचार्य अनिल भूषण चतुर्वेदी, भाषा शिक्षण संस्थान के प्राचार्य डा. स्कंद शुक्ल, राज्य हिंदी संस्थान की निदेशक ऋचा जोशी ने पिछले वर्ष के कार्य गिनाए और होने वाले कार्यों की रूपरेखा प्रस्तुत की।
See also  Dharmendra Pradhan To Attend G20 Education Ministers’ Meeting In Bali

राज्य शैक्षिक तकनीकी संस्थान, राज्य शिक्षा संस्थान, मनोविज्ञानशाला, राजकीय शारीरिक प्रशिक्षण महाविद्यालय व राजकीय शिशु प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रमुख कार्य बताए गए। यहां महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद, निदेशक बेसिक शिक्षा शुभा सिंह आदि मौजूद रहे।

Edited by: Prabhapunj Mishra

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments