Sunday, September 25, 2022
HomeBusinessTrade setup for today: बाजार खुलने के पहले इन आंकड़ों पर डालें...

Trade setup for today: बाजार खुलने के पहले इन आंकड़ों पर डालें एक नजर, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में होगी आसानी – Stock Market Today- share market-market outlook-market today-intrady calls-trading strategy for today-sep 05

ग्लोबल संकेतों के बीच 2 सितंबर को बाजार उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच सपाट बंद हुआ था। चुनिंदा बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, एफएमसीजी और मेटल शेयरों में तेजी देखने को मिली थी। जबकि कुछ ऑटो, आईटी और फार्मा शेयरों पर दबाव देखने को मिला था। 2 सितंबर को सेंसेक्स-निफ्टी 30 अगस्त के ट्रेडिंग रेंज में ही घूमते दिखे थे। सेंसेक्स 37 अंकों की बढ़त के साथ 58803 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी 3 अंक गिरकर 17540 पर बंद हुआ था। डेली चार्ट पर बियरिश पैटर्न बनाया था। पिछले हफ्ते की बात करें कि निफ्टी 0,1 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। इसने वीकली चार्ट पर ओपनिंग से ऊपर की क्लोजिंग देते हुए एक बुलिश कैंडलिस्टिक पैटर्न बनाया।

chart view india के मजहर मोहम्मद कहना है कि पिछले कारोबारी दिन निफ्टी के सीमित दायरों में घूमता रहा और ये एक कंसोलीडेशन का दिन जैसा रहा। दिन के चाल से बाजार की दिशा भी साफ नहीं दिखी। में लगता है कि बाजार में नियर टर्म में साइडवेज कारोबार ही होता दिखेगा। 17401-17777 के रेंज में घूमता दिख सकता है। अब निफ्टी जब तक 17771 के ऊपर की क्लोजिंग नहीं देता तब तक इसमें तेजी देखने को नहीं मिलेगी। वहीं अगर ये 17380 के नीचे फिसलता है तो फिर ये कमजोरी और बढ़ सकती है।

में ट्रेडर लॉन्ग साइड पर कुछ समय के लिए न्यूट्रल रह सकते हैं। लेकिन अगर निफ्टी 17380 के नीचे फिसलता है तो फिर 17190 के लक्ष्य के लिए बिकवाली की सलाह होगी।

कारोबारी दिन हाल की तेजी के बाद छोटे-मझोले शेयरों में हल्की बिकवाली देखने को मिली। Handy मिडकैप इंडेक्स 0.36 फीसदी और Small cap इंडेक्स 0.17 फीसदी की बढ़त के साथ हुआ था।

See also  Trade setup for Monday: बाजार खुलने के पहले इन आंकड़ों पर डालें एक नजर, मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में होगी आसानी - Trade setup for today- share market-market outlook-market today-intrady calls-trading strategy for sep 12

यहां आपको कुछ ऐसे आंकड़े दे रहे हैं जिनके आधार पर आपको मुनाफे वाले सौदे पकड़ने में आसानी होगी। यहां इस बात का ध्यान रखें कि इस स्टोरी में दिए गए ओपन इंटरेस्ट (OI)और स्टॉक्स के वॉल्यूम से संबंधित आंकड़े महीनों के आंकड़ों का योग हैं, ये सिर्फ चालू महीनें से संबंधित नहीं हैं।

Market next week: अगले हफ्ते मार्केट से होगी तगड़ी कमाई, आपको इन बातों का रखना होगा ध्यान

Handy के लिए की सपोर्ट और रजिस्टेंस लेवल

निफ्टी के लिए पहला सपोर्ट 17462 और उसके बाद दूसरा सपोर्ट 17386 पर स्थित है। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 17630 फिर 17721 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

निफ्टी बैंक के लिए पहला सपोर्ट 39216 और उसके बाद दूसरा सपोर्ट 39010 पर स्थित है। अगर इंडेक्स ऊपर की तरफ रुख करता है तो 39611 फिर 39801 पर इसको रजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है।

ऑप्शन डेटा

18000 की स्ट्राइक पर 20.98 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो सितंबर सीरीज में अहम रजिस्टेंस लेवल का काम करेगा। इसके बाद 19000 पर सबसे ज्यादा 17.59 लाख कॉन्ट्रैक्ट का कॉल ओपन इंटरेस्ट देखने को मिल रहा है। , 18500 की स्ट्राइक पर 17.15 लाख कॉन्ट्रैक्ट का कॉल ओपन इंटरेस्ट है।

17600 पर काल राइटिंग देखने को मिली। स्ट्राइक पर 3.46 कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। उसके बाद 17500 पर भी 1.91 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़ते दिखे हैं।

18000 पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग देखने को मिली। इसके बाद 17000 फिर 18700 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा कॉल अनवाइंडिंग रही।

ऑप्शन डेटा

See also  Zerodha's Nithin Kamath Says Regulations Limiting Leverage Saved Stock Market From Severe Crash

16000 की स्ट्राइक पर 42.1 लाख कॉन्ट्रैक्ट का अधिकतम पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिला है जो सितंबर सीरीज में अहम सपोर्ट लेवल का काम करेगा। इसके बाद 16500 पर सबसे ज्यादा 33.18 लाख कॉन्ट्रैक्ट का पुट ओपन इंटरेस्ट देखने को मिल रहा है। , 17500 की स्ट्राइक पर 30.44 लाख कॉन्ट्रैक्ट का पुट ओपन इंटरेस्ट है।

16000 स्ट्राइक पर पुट राइटिंग देखने को मिली। पर 2.81 कॉन्ट्रैक्ट जुड़े। उसके बाद 17600 पर भी 2.71 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़ते दिखे हैं। 16900 1.24 लाख कॉन्ट्रैक्ट जुड़े हैं।

18000 पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग देखने को मिली। इसके बाद 16500 और फिर 16600 की स्ट्राइक पर सबसे ज्यादा पुट अनवाइंडिंग रही।

परसेंटेज शेयर

इनमें ACC, Honeywell Automation, Bajaj Auto, Atul Persistent Systems के नाम शामिल हैं। डिलिवारी परसेंटेज इस बात का संकेत होता है कि निवेशक उन शेयरों में रुचि दिखा रहे हैं।

FII और DII आंकड़े

2 सितंबर को भारतीय बाजारों में विदेशी संस्थागत निवेशकों ने 8.79 करोड़ रुपए की बिकवाली की। इस दिन घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी 668.74 करोड़ रुपए की बिकवाली की।

NSE पर F&O बैन में आने वाले शेयर

5 सितंबर को NSE पर 1 स्टॉक Delta Corp M&D बैन में है। बताते चलें कि F&O सेगमेंट में शामिल स्टॉक्स को उस स्थिति में बैन कैटेगरी में डाल दिया जाता है, जिसमें सिक्योरिटीज की पोजीशन उनकी मार्केट वाइड पोजीशन लिमिट से ज्यादा हो जाती है।

41 स्टॉक्स में दिखा लॉन्ग बिल्ड-अप

इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली बढ़त से आमतौर पर लॉन्ग पोजीशन बनने का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में 10 शेयरों में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। इनमें Nifty Financial, IndiaMART Intermesh, Astral, Delta Corp और ITC के नाम शामिल हैं।

See also  European markets open to close, stocks, data and earnings

56 में दिखी अनवाइंडिंग

इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर लॉन्ग अनवाइंडिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा लॉन्ग लॉन्ग अनवाइंडिंग देखने के मिली उनमें PVR, Apollo Tires, Mahanagar Gas, GNFC ICICI Bank के नाम शामिल हैं।

81 में दिखा शॉर्ट बिल्ड-अप

ओपन इंटरेस्ट में बढ़त के साथ ही कीमतों में भी होने वाली गिरावट से आमतौर पर शॉर्ट बिल्ड-अप का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला उनमें Coromandel International, Biocon, Persistent Systems, Tata Chemicals Syngene International के नाम शामिल हैं।

17 में दिखी शॉर्ट कवरिंग

इंटरेस्ट में गिरावट के साथ ही कीमतों में होने वाली बढ़त से आमतौर पर शॉर्ट कवरिंग का अंदाजा लगाया जाता है। ओपन इंटरेस्ट फ्यूचर परसेंटेंज के आधार पर कल के कारोबार में जिन 10 शेयरों में सबसे ज्यादा शॉर्ट कवरिंग देखने को मिली उनमें TVS Motor Company, HDFC, GMR Infrastructure, Ashok Leyland State Bank of India के नाम शामिल हैं।

: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments