Thursday, December 8, 2022
HomeEducationTourning Point: चुनौती नया सीखने की

Tourning Point: चुनौती नया सीखने की

Jagran NewsPost Date: Fri, 25 Nov 2022 16:41 (IST)Updated Date: Fri, Nov 25, 2022 4:41 PM (IST)

श्रीनिवाह पहले तुलना में आज देश में बहुत बहुत सारे अच्छे शैक्षणिक संस्थान हैं हैं हैं अच्छी और उच्च गुणवत्ता की शिक्षा को मिल ही ही है ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।। मेरी में एक शैक्षणिकक संस्थान की गुणवत्ता गुणवत्ता का प्रमाण उसके पूर्व छात्रों की की उपलब्धियां होती होती हैं हैं न कि विभिन विभिन विभिन प प प आज की तारीख में कई शी शी वैश्विक कंपनियों भारतीय संस्थानों से से उत्तीर्ण हमारे डिग्रीधारी ही हीर हीर हीर हे ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। हे हे हे हे हे हे हे हे हे हे हे ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। More information इसके अलावा, भारतीय विश्वविद्यालयों के तमाम पूर्व छात Heb पशcters देशों के के विजcters एवं एवंct यह ठीक बात है कि इतना सब अच्छा करने के बावजूद भारत दुनिया के इन सर्वश्रेष्ठ छात्रों को अपनी ओर आकर्षित नहीं कर पा रहा है और वे आगे की पढ़ाई के लिए विदेश जाना पसंद कर रहे हैं। वैसे, यह नियम नियमकानूनों में परिव परिव ie और उसे औ औ rob उसे करके बदली बदली जा है ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। ।।।।।।। शिक्षा उदारीक के के के से वैश्विक शिक्षा शिक्षा शिक्षा व्यवसाय और प्रयोगशालाओं के साथ साथ भारतीय शिक्षाविदों के के अधिक एकीकरण को को को को को को को प प को प प हमें शिक्षण और में को छात्रों देकर लाभान्वित करने करने करने करने और पूरा व उद्देश्यों करने करने करने करने करने करने करने करने करने करने करने करने करने करने करने करने के अपने शिक्षण संस्थानों को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स् स् में बदलने की आवश्यकता है।।।।।।।।।

See also  Himachal : हिमाचल में AAP ने दी शिक्षा की पांच गारंटी, मनीष सिसोदिया ने की घोषणा, देखें वीडियो

How does it work? अभी शिक शिक शिक शिक शिक शिक शिक शिक शिक ऐसा यह आधुनिक जीवन और की मूलभूत आवश्यकता में से एक एक है है ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ऐसा इसलिए इसलिए कि कि कि कि यह आधुनिक आधुनिक जीवन जीवन जीवन और और नागरिकता नागरिकता की की मूलभूत मूलभूत आवश्यकता आवश्यकता में में ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। इस सोसाइटीज शिक्षा को पूरी पूरी तरह से से बाजार पर देने देने के के पक पक पक पक वैसे का का जोर इसी इसी पर है कैसे राज्य द्वारा मान्यताप्राप्त शिक्षा सभी लिए सस सस सस भी भी मामले में सिर्फ एक के ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही ही देखना चाहिए। How to earn your money इसलिए शिक्षण शुल्क सामाजिक राजनीतिक चिंताएं पैदा करती रहती हैं ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।। लेकिन भी सच है कि कि शिक्षा आजकल ट्यूशन कहीं अधिक बिजनेस हो हो हो गया।।।।।।।।। ऐसे भारत जैसे देशों के सामने शिक्षा को सभी लिए लिए सुलभ और सस्ता बनाने की बनी हुई हुई है है ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।।

Function options: हमें आधुनिक शिक्षा को लगातार समृद्ध करते हुए प्राचीन प्रणाली से कुछ कुछ सीख सीख लेनी।।।।।।।।। अगर प्राचीन व्यवस्था को देखें तो प्राचीन भारत में शिक्षा राजकुमारों राजकुमारों राजकुमारों और व्यापारियों तक तक ही थी और वे लोग सामाजिक के तहत तहत अपने कार्य के लिए विशेष शिक्षा प्राप्त करते।।।।।।।।।।।।।।।।।। इसके आधुनिक दौ दौ ike में शिक शिक लेकिन आधुनिक को को प्राचीन शिक्षा से यह सीख लेनी च चाहिए कि कैसे कम उम उम ही ही और और्त सोच पर केंद्रित किया ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। किया शिक्षार्थियों बीच मानवतावादी मूल्यों का निर्माण कैसे किया जाए।।।।। माता पृथ्वी और इसके प्राकृतिक संसाधनों के प्रति कैसे और देखभाल की भावना विकसित विकसित।।।।।।।।। प्राचीन व्यृवस्थां की ये कुछ ऐसी ऐसी खूबियां हैं हैं जो वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में अपनाई जानी ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।।

See also  Faizabad अभ्यास लक्ष्य प्राप्ति का मंत्र हैशिक्षा

How does it work? अभी शिक्षा के रूप में शिक्षा का एक नया स्वरूप हमारे सामने है ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। देखा जाए कोविड के दौरान दौरान इस प्रौद्योगिकी प्रौद्योगिकी ने ही शिक्षा को बचाया और और अब कक्षा कक्षा शिक्षा और और आनलाइन शिक्षा शिक्षा बीच की की की वह दू दू दू दू प्रौद्योगिकी लगातार शिक्षण सामग्री वितरण और उसके आदि सभी को को बदल बदल बदल ही ही ही है ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है ।।।।।।।। आज के डिजिटलीकरण ने इसे और अधिक किफायती किफायती सुलभ और लचीला बना दिया है ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। हालांकि स्वीकार्यता पर एक बड़ा बड़ा प्रश्न प्रश्न चिह्न भी है है है है माना माना जा रहा है कि भविष्य भविष्य में उच्च क्च क क क डिजिटल एजुकेशन का आभासी अनुभव व्यापक होता रहा इसमें इसमें लैब लैब लैब के कक्षाएं और फील् शामिल हैं हैं हैं हैं हैं हैं हैं हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हो हैं ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। more कुल मिलाकर, शिक्षा सभी के लिए लिए अधिक सुलभ और किफायती बनाने में प्रौद्योगिकी एक संबल संबल ूप ूप ूप में उभरक ie सामने आ रही है ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। है है है।।।।। है है है है है।।।। आ ही ही ही है है।।।

See also  Aligarh News : गुणवत्‍तापरक शिक्षा की ओर सरकार का कदम, माध्यमिक स्कूल की मान्यता के लिए होना पड़ेगा 'स्मार्ट'

What are the following options: शिक्षा के के साथ वर्तमान चुनौतियों में से एक एक यह भी है कि हम हम युवा पेशेवरों को उनके करियर के लिए लिए तैय तैय तैय तैय तैय करें और व्यवसाएं।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। वैसे, अच्छी अच्छे करियर की नींव म मानी जाती है है लेकिन यह नेटवर्क नेटवर्क का नहीं नहीं हो सकता ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। इसलिए को तय शिक शिक शिक वैसे वैसे तेजी बदलती अर्थव्यवस्था में अच्छे करियर के लिए सिर्फ एक विशेषज्ञता से काम नहीं चलने है।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। क्योंकि अच्छे करिय करिय ie लिए लिए से अधिक अधिक विशेषज्ञता विशेषज्ञता की आवश्यकता।।।।।।।।।।।।।।।।। How to earn your money ऐसे करिय करिय ike में के लिए कौशल और नेटवर्क की उपयोगिता बनी रहेगी।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।

How does it work? लगातार रोजगार परिदृश्य और बढ़ती स्पर्धा को देखते हुए अपने अनुभव से युवाओं को यही यही सलाह देना चाहूंगा कि अपने आपको ज्ञान और अनुभवों के लिए खोले रखें और विश्वास उद्देश्य भी लगातार लगातार उन्नत करते।।।।।।।।।।।।।।। इसके ही युवाओं को एक और सुझाव देना चाहूंगा अपने की की गति को को।।।।।।।।। How does it work? क्योंकि नई नई तकनीकें आती आती रहेंगी रहेंगी बहुत बहुत से ज्ञान और जानकारियों का महत्व महत्व होता जाएगा जाएगा उनके अप्रचलित का जोखिम अधिक हेग रहेगा।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ऐसे नई नई चीजों चीजों को जल्दी सीखने की और उत्सुकता ही आपको आगे आगे ले।।।।।।।।।

श्रीनिवाह

प्रेसिडेंट, how

Edited by: Dheerendra Pathak

How to earn your money

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments