Monday, January 30, 2023
HomeEducationTop 10 Countries Offer Free Education : इन 10 देशों में मुफ्त...

Top 10 Countries Offer Free Education : इन 10 देशों में मुफ्त है पढ़ाई, नहीं देना पड़ता एक भी रुपया

Top 10 Countries Offer Free Education, Free Education For International Students: 10 वीं और और वीं जैसे जैसे पढ़ पढ़ाई पढ़ाई बाद उच् उच् शिक्षा लिए काफी पैसों की की जरू ike पड़ती है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है इसमें की फीस और घर से दूसर दूसर के के के खर्च आदि शामिल हैं हैं. ऐसे स् स् और परिजन दोनों के लिए यह यह मुश्किल भरा होता है है. लेकिन में कई देश ऐसे भी हैं हैं जहां बच् बच् को फ्री एजुकेशन दी जाती है है. यहां स् से फीस न न नाम पर एक रुपया नहीं लिया जाता यानि कि मुफ्त शिक्षा शिक्षा दी है है. आइए हैं कुछ ऐसे ही ही देशों के बारे में जहां स् स् को बिना पैसे खर्च किए पूरी शिक्षा मिलती है है.

1. जर्मनी

मुफ्त कम फीस में पढ़ने को को इच्छुक छात्रों के लिए लिए जर्मनी बहुत अच्छा उदाहरण है है. ज Ike में न सिर्फ क्षेत्रीय बच्चों बल्कि विदेशी बच्चों को भी मुफ्त में शिक्षा दी जाती है है. जर्मनी सरकारी विश्वविद्यालयों में छात्रों को मुफ्त में पढ़ाया जाता है है. साथ विश्वविद्यालय ट्यूशन फीस के नाम पर एक भी एक एक भी रुपये नहीं लेते लेते. हालांकि विश्वविद्यालय में छात्रों को को हजार हजार हजार ike ूपये एडमिनिस्ट्रेशन फीस पड़ सकती सकती सकती है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है It costs $300 a month. About 1000 euros per year.

2. नॉर्वे

There are several ways you can earn your money. इस में न सिर्फ क्षेत्रीय बल्कि विदेशी बच्चों के लिए भी मुफ्त में शिक्षा मुहैया कराने का प्रावधान है है. कई के अनुसार नॉर्वें से किसी भी स्तर जैसे जैसे ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन, स्तर की पढ़ाई करने के लिए एक भी रूपये की फीस नहीं भरनी होती है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है होती होती होती होती होती होती होती होती होती होती होती हालांकि में पढ़ाई करने के लिए छ छात्रों को वहां कि भाषा आनी ज़रू ie है है. नॉवे सरकारी विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रति सेमेस्टर सेमेस्टर 30 से 60 यूरो भुगतान करना होत. There is a good chance there is a problem. इस के के हेल्थ हेल्थ, काउंसलिंग, स्पोर्ट्स और और कैंप्स की सुविधा मिलती है है.

See also  Punjab: Child's finger cut as teacher slams door, education department marks probe | Ludhiana News

3. स्वीडन

There is a high probability that you will not be able to do this. लेकिन सुविधा सिर्फ यूरोपीय यूनियन यूनियन/यूरोपीय इकोनॉमिक और स्वीडन के स्थायी निवासी छात्रों के लिए ही है है है. हालांकि देशों के छात्रों के लिए ट्यूशन फीस काफी कम है है. साथ स्वीडन अपनी अच्छी शिक्षा शैली के लिए समूचे समूचे विश्व में बहुत मशहूर है है. हर लाखों की तादाद में छात्र स्वीडन में अपनी पढ़ाई करने के लिए जाते हैं हैं. ईयू बाहर के नागरिकों के लिए स्वीडन में ट्यूशन और एप्लिकेशन फीस ली जाती है है. वहीं भी देश के छात्र के लिए स स स में की पढ़ पढ़ाई पढ़ाई बिल्कुल मुफ्त है है.

4. Motivation

ऑस्ट्रिया और यूरोपीय देश है जहां छात्र मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं हैं. ऑस्ट्रिया रहने वाले नागरिकों को पढ़ने के लिए एक एक भी रुपये का भी भुगतान नहीं करना पड़ता पड़ता. छात्र किसी भी कोर्स या डिग्री के लिए लिए मुफ्त में शिक्षा प्राप्त कर हैं हैं हैं. डिग्री होने के बाद आगे पढ़ने को को इच्छुक छात्रों को को को यूरो यूरो सेमिस्टर की फीस फीस देनी देनी है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है साल 2019 में के पढ़ने के के लिए बेहतरीन शहरों में ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना नें नें नें वां स्थान हासिल कियासिल किया था था.

5. Operation

अपनी के लिए मशहूर फिनलैंड में मुफ्त शिक्षा इसकी खूबसूरती में चार चार लगाने के काम करती है है. अन्य देशों की समूहों की तरह फिनलैंड भी छ छात्रों को मुफ्त शिक्षा देता है है. फिनलैंड छात्रों को बैचलर्स या मास्ट मास्ट ie में एक भी फीस नहीं देनी पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती पड़ती साथ पीएचडी की पढ़ाई करने वाले उम्मीदवारों को भी भी मुफ्त में शिक्षा दी जाती है है. There are several ways you can earn your money. साथ यूरोप के बाहरी छात्र भी स्वीडीश या फिनिश भाषा में कोई कोर्स पढ़ने पर एक भी फीस का भुगता भुगतान नहीं करना होता होता.

See also  Sourav Ganguly roots for sports as part of children's education

6. Operation

भले अन्य यूरोपीयाई देशों में कराई जाने वाली पढ़ाई के लिए फ्रांस इतना जाना न जाता हो लेकिन फ्रांस अपने विश्वविद्यालय में छात्रों को मुफ्त में पढ़ाई कराता है. किसी छात्र को फ्रांस की सरकार विश्वविद्यालयों में के लिए लिए कुछ फीस नहीं देनी होती होती होती. There is a good chance there is a problem. जब्कि विश्वविद्यालयों में छात्रों को ट्यूशन फीस का भुगतान करना होता है है. साथ फ्रांस की विश्वविद्यालयों में बैचलर्स की पढ़ाई करने के लिए छात्रों को सालाना $ 3000 की फीसरनी पड़ती है. फ्रांस पढ़ने वाले कई बार विदेशी छात्रो को लांग टर्म विदेशी कार्ड दिए जाते हैं जो उनका फ्रांस में रहना आसान कर देत देत arige है.

7. How does it work?

चेक भी ऐसा देश है जहां शिक्षा काफी हद तक मुफ मुफ्त है है. चेक में मुफ्त शिक्षा के लिए प्रमुख शर्त ये है कि चेक चेक लैंग्वेज की पढ़ाई करनी होगी होगी. चेक पढ़ने वाले विदेशी छात्रों यहां तक ​​कि यू यू यू यू से से बाहर के देशों के छात्रों को भी फ्री शिक्षा मिलती है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती मिलती. The costs are 45000 EUR. This costs $38,000 per year.

8. ग्रीस

यूरोपीय ग्रीस में भी अन्य यूरोपियन देशों की तरह ही बहुत कम में में में शिक्षा मुहैया कराई जाती है है. साथ विदेशी छात्रों को भी ग ग ग में बहुत किफायती फीस में शिक्षा दी दी जाती है. ग्रीस यूरोपियन देशों में सबसे कम फीस फीस लेने वाला देश है है. विदेशी के लिए भी ग ग्रीस में कम फीस में में शिक्षा उपलब्ध है है. छात्र की ग्रीक विश्वविद्यालय से मुफ्त में बैचलर डिग्री हासिल कर सकते हैं हैं.

See also  Port Adelaide Football Club adds an AUSLAN interpreter to its school education program

9. इटली

यूरोपीयाई इटली में भी छ छात छात मुफ्त या बहुत फीस फीस में में शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं हैं. इटली पब्लिक विश्वविद्यालय के नाम कुछ चुनिंदा किफायती देशों की विश्वविद्यालयों की मे आते हैं हैं हैं हैं हैं हैं हैं हैं हैं. इटली छात्रों को आसानी से लोन लोन लोन, ग्रांट्स, और में में छूट भी भी दी जाती है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है जाती जाती जाती साथ इटली की राजधानी रोम भी छात्रों के रहने के लिए सबसे शहरों में में से एक माना जाता है है.

10. स्पेन

मुफ्त शिक्षा मुहैया कराने वाले देशों में आखिरी नाम स्पेन का आता जहां छात्रों छात्रों को मुफ्त में शिक्षा दी जाती है है. स्पेन यहां छात्रों को मुफ्त में शिक्षा मुहैया कराता है है. स्पेन सरकार छात्रों की की की प्रतिशत ट्यूशन फीस को कवर करती है कॉलेज में पढ़ाई पढ़ाई करना और सस्ता हो जाता है है. साथ विदेशी छात्र स्पेनिश विश्वविद्यालयों में सालाना $ 1000 की भरकर भरकर पढ़ाई कर सकते हैं.

How does it work?
Top universities in Asia: हैं एशिया के टॉप कॉलेज और यूनिवर्सिटीज यूनिवर्सिटीज देखें रैंक के साथ पूरी लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट लिस्ट
Top 10 GK Questions: सूर्य, और लावे में कौन है है सबसे गर्म गर्म गर्म भर्ती परीक परीक परीक की तैयारी के लिए पढ़ें पढ़ें ऐसे 10 सवाल

Keywords: Education, Education news, Education system

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments