Saturday, October 8, 2022
HomeBreaking NewsSuella Braverman: भारतीय मूल की सांसद को मिला PM लिज ट्रस से...

Suella Braverman: भारतीय मूल की सांसद को मिला PM लिज ट्रस से वफादारी का इनाम, ब्रिटेन सरकार में अहम पद – who is suella braverman the new home secretary of britain ntc

Suella Braverman Profile: की नई प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने भारतीय मूल की ब्रिटिश सांसद ब्रेवरमैन को देश की नई गृह मंत्री नियुक्त किया है. इससे पहले प्रधानमंत्री पद की दावेदार भी रह चुकी हैं लेकिन चुनाव के शुरुआती दौर में ही बाहर हो गई थीं. 42 साल की सुएला के पास कैबिनेट मंत्री के तौर पर सिर्फ दो साल अनुभव है लेकिन वह बीते सात सालों से सांसद हैं. पहली बार अपने करियर में बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है.

फेयरहेम हैं. पहले अटॉर्नी जनरल पद पर थीं. उन्होंने प्रधानमंत्री चुनाव में ऋषि सुनक के बजाए लिज ट्रस का समर्थन किया था, जिसके बाद कयास लगाए जा थे कि उन्हें इसका इनाम मिल सकता है. संकेतों के चलते प्रीति पटेल ने सोमवार को ट्रस को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री चुने कुछ घंटे ही गृह मंत्री पद से इस्तीफा था.

के दौरान लिज ट्रस का समर्थन करते हुए ब्रेवरमैन ने कहा था, प्रधानमंत्री बनने के लिए तैयार हैं. काम सीखने की जरूरत नहीं है. मुश्किल . के बीते छह साल मुश्किल रहे लेकिन अब स्थिरता की जरूरत है.

का नया गृह मंत्री नियुक्त के बाद सुएला ने ट्वीट कर कहा, मंत्री नियुक्त होने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं. के तौर पर देश की सेवा करूंगी. के शुक्रिया ट्रस.

इससे पहले शिक्षा चुनाव समिति में रह चुकी हैं लेकिन बाद में किन्हीं से उन्होंने 2018 में पद से इस्तीफा दे दिया था. फरवरी 2020 जॉनसन ने उन्हें अटॉर्नी जनल के तौर पर नियुक्त किया था. धर्म जुड़ी हैं. तौर पर लंदन बौद्धिस्ट सेंटर जाती हैं. संसद में शपथ भी भगवान बुद्ध के कथनों से जुड़े धम्मपद ग्रंथ पर ली थी.

See also  ब्रिटेन को आज मिलेगा नया प्रधानमंत्री, नतीजों से पहले बोले ऋषि सुनक- हारा तो... - Britain PM Election Rishi Sunak promises to support next UK government ntc

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रेवरमैन को ब्रिटेन में शरण लेने वालों को भेजने की सरकारी योजना जैसी परियोजनाओं का जिम्मा सौंपा गया था. , योजना को काफी कानूनी चुनौतियों का सामना पड़ा. कंजर्वेटिव पार्टी के ब्रेग्जिट (यूरोप से ब्रिटेन के अलग होने) धड़े की समर्थक रहीं.

का जन्म और शिक्षा

जन्म ग्रेटर लंदन के हैरो में हुआ था. लेकिन उनके माता-पिता क्रिस्टी और उमा फर्नांडीज भारतीय मूल के हैं. उनकी मां मॉरीशस से ब्रिटेन जाकर बस गई थीं जबकि उनके पिता 1960 दशक में केन्या से माइग्रेट हो गए थे. मां का जन्म एक हिंदू तमिल मॉरिशस परिवार में हुआ वह पेशे से नर्स थीं.

ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की. 2018 ब्रेवरमैन शादी की. बच्चे .

विरासत में मिली राजनीति

ब्रेवरमैन की राजनीतिक महत्वकांक्षाओं को उनकी मां समर्थन से मिला. खुद लड़े.

ब्रेवरमैन ने जुलाई में प्रधानमंत्री चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान कहा था, मेरे माता-पिता को ब्रिटेन से प्यार है. उम्मीद है. देता है, देश अवसर मुहैया कराता है. है कि मेरी पृष्ठभूमि की पजह से मैं राजनीति तरह से समझ पाई.

ने बाद में 2001 के आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी से उम्मीदवार थीं. 2003 ईस्ट का उपचुनाव भी लड़ा था. शादी फरवरी 2018 . बच्चे .

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments