Wednesday, October 5, 2022
HomeScience/TechnologySamsung की चूक से लीक हुई कस्टमर्स की व्यक्तिगत जानकारी

Samsung की चूक से लीक हुई कस्टमर्स की व्यक्तिगत जानकारी

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Samsung ने बताया है कि उसे हाल ही में सायबर सिक्योरिटी में चूक से कस्टमर्स की व्यक्तिगत जानकारी लीक होने का पता चला है। यह मामला जुलाई का है, जब कंपनी के अमेरिका में में सेंध लगाई गई थी। ने बताया कि उसने इसकी जांच के लिए एक सायबर सिक्योरिटी फर्म को हायर किया है। इससे पहले मार्च में कंपनी को हैकर्स ने निशाना बनाया था और इसके स्मार्टफोन्स के सोर्स कोड चोरी किए थे।

ने बताया कि उसके सिक्योरिटी रिसोर्स सेंटर के जरिए लगाई गई सेंध में हैकर्स को कस्टमर्स के नाम और संपर्क के साथ ही प्रोडक्ट रजिस्ट्रेशन जैसी जानकारी मिलने की आशंका है। हालांकि, कंपनी ने इससे प्रभावित कस्टमर्स की संख्या और रीजंस की जानकारी नहीं दी है। इस बारे में सैमसंग की वेबसाइट पर बताया गया है, “हमने सिस्टम्स को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाया है और एक प्रमुख सायबर सिक्योरिटी फर्म को हायर है। हम प्रवर्तन एजेंसियों के साथ भी मिलकर काम कर ” कहा कि कस्टमर्स को इस मामले की सूचना दी गई है।

तरह के मामलों से बचने के लिए कंपनी ने यूजर्स को सतर्क रहने और संदिग्ध ईमेल में लिंक्स को क्लिक नहीं करने की सलाह दी है। बताया कि इससे उसके डिवाइसेज पर असर नहीं पड़ा है। इससे पहले मार्च में हुए हैकर्स के अटैक में कंपनी का संवेदनशील डेटा चुराया गया था। गैलेक्सी स्मार्टफोन्स का सोर्स कोड शामिल था। बताया था कि उसके कस्टमर्स या एंप्लॉयीज का डेटा सुरक्षित है। अटैक की जिम्मेदारी एक हैकिंग ग्रुप ने ली थी।

See also  Apple's iPhone 14 series will have 80 per cent Samsung Display screens

हाल ही में सैमसंग ने Bitcoin की माइनिंग की सुविधा देने वाले अपने थ्री 3 नैनोमीटर (nm) फाउंड्री प्रोसेसिंग चिप का डिवेलपमेंट पूरा किया था। ऐसी रिपोर्ट है कि कंपनी इस चिप का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू करने के लिए तैयार है। ऐसे एप्लिकेशन स्पेसिफिक इंटीग्रेटेड सर्किट (ASIC) चिप्स के इस्तेमाल से बिटकॉइन माइनिंग में एनर्जी की खपत कम करने में मदद मिल सकती है। चीन की फर्म PanSemi इस चिप की पहली कस्टमर हो सकती है। PanSemi बिटकॉइन माइनिंग की प्रोसेसिंग के लिए AISC की डिजाइनिंग करती है। सैमसंग अपने चिप के लिए कंट्रोल को बेहतर बना रही है, जिससे बिटकॉइन माइनिंग की एफिशिएंसी लगभग 30 प्रतिशत बढ़ सकती है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ख़बरें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments