Wednesday, October 5, 2022
HomeEducationPM SHRI Scheme Gets Approval From Modi Cabinet Development Of 14500 Schools

PM SHRI Scheme Gets Approval From Modi Cabinet Development Of 14500 Schools

PM SHRI Yojana: कैबिनेट ने शिक्षा मंत्रालय की ‘पीएम श्री’ (PM SHRI) योजना के तहत एक को करने मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत 14,500 स्कूलों का विकास और कायाकल्प किया जाएगा. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने बताया इसके तहत केंद्रीय विद्यालयों और नवोदय विद्यालयों सहित 14,000 से ज्यादा स्कूलों को पीएम के रूप उभरने के लिए मजबूत किया जाएगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 27,360 करोड़ की लागत से 2022 से 2027 तक 146.00 स्कूलों की गुणवत्ता को बढ़ाया जाएगा. हर ब्लॉक में दो स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. का चयन राज्य सरकारों से करने के बाद जाएगा. उन्होंने कहा कि स्कूल की गुणवत्ता को देखकर ही किसी भी स्कूल का चयन होगा. योजना का मूल उद्देश्य है स्कूलों में गुणात्मक हो. साथ ही बच्चे 12वीं पास करते-करते दुनिया के अंदर कॉम्पोटेटिव तरीके से तैयार हो जाएं यही इसका मकसद है.

के दिन पीएम मोदी ने की थी घोषणा

, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शिक्षक दिवस दिन इसे लेकर घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (PM-SHRI ) योजना के तहत स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक मॉडर्न और ट्रांसफॉर्मेटिव तरीका होगा. इसके तहत एक सर्च ओरिएंटेड और अच्छी शिक्षा सीखने के तरीके पर जोर दिया जाएगा. , खेल और अन्य इंफ्रा पर भी ध्यान जाएगा.

के लाखों छात्रों को मिलेगा लाभ

पीएम मोदी ने कहा था कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) ने हाल के में शिक्षा को बदल दिया है. यकीन है कि पीएम-श्री योजना से लाखों छात्रों को लाभ और पढ़ाई के क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी. शिक्षा नीति 2020 की थी. स्कूल और उच्च शिक्षा में सुधार करना था, बच्चों को ज्यादा सुविधा मिल सके. मोदी ने कहा था कि पीएम में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा.

See also  IDP Education announces acquisition of Intake Education

:

Nirmala Sitharaman on inflation: नहीं तो फिर क्या है सरकार की बड़ी प्राथमिकता! ने राज

PM मोदी ने किया ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम को संबोधित, रूस-यूक्रेन जंग को लेकर दिया ये बड़ा बयान

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments