Saturday, October 1, 2022
HomeBreaking NewsPM Modii Speaking At Inauguration Of The Spectacular Kartavya Path In New...

PM Modii Speaking At Inauguration Of The Spectacular Kartavya Path In New Delh | Kartavya Path Inauguration: पीएम मोदी बोले

PM Modi Speech: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्‍ट्रपति भवन से इंडिया गेट के बीच मार्ग ‘कर्तव्‍य पथ’ का आज उद्धाटन किया. तक इसे ‘राजपथ’ कहा जाता था. मोदी ने इसके साथ ही इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाष बोस की भव्‍य प्रतिमा का भी अनावरण किया.

इस दैरान पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि कर्तव्य पथ केवल ईंट-पत्थरों का रास्ता भर नहीं है. भारत के लोकतानंत्रिक अतीत और आदर्शों का जीवंत है. यहां जब देश के लोग तो नेताजी की प्रतिमा, नेशनल वार मेमोरियल, सब उन्हें कितनी बड़ी प्रेरणा देंगे, उन्हें कर्तव्यबोध से ओत-प्रोत करेंगे.

गए सुभाष बाबू

सुभाष चंद्र बोस लेकर पीएम मोदी ने कहा कि अगर आजादी के बाद भारत सुभाष बाबू की राह चला तो आज देश कितनी ऊंचाइयों होता लेकिन भुला दिया गया. को, प्रतीकों तक को नजरअंदाज कर गया. वक्त उन्होंने कल्पना की थी कि लाल किले पर तिरंगा फहराने की क्या अनुभूति होगी. इस अनुभूति का साक्षात्कार मैंने खुद किया, जब मुझे आजाद हिंद सरकार के 75 वर्ष होने पर लाल किले पर तिरंगा फहराने का सौभाग्य मिला.

संकल्प और लक्ष्य अपने हैं

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले आठ सालों हमने एक के बाद कितने ही निर्णय लिए हैं, जिन पर नेता जी के आदर्शों और सपनों की छाप है. , भारत के पहले प्रधान थे, जिन्होंने 1947 से भी पहले अंडमान को आजाद कराकर तिरंगा फहराया था. कहा कि आज भारत के आदर्श अपने हैं, अपने हैं. के संकल्प हैं, हैं. पथ हैं, हैं.

जमाने के सैकड़ों कानून बदले

See also  Commonwealth Games 2022: PM Modi Lauds Lakshya Sen For Clinching Badminton Gold At CWG 2022 | Lakshya Sen Wins Gold: लक्ष्य सेन के गोल्ड मेडल जीतने पर पीएम मोदी ने दी बधाई, कहा

कि आज अगर का अस्तित्व समाप्त कर्तव्यपथ है, आज अगर जॉर्ज पंचम के मूर्ति तो गुलामी की मानसिकता के परित्याग का पहला है. देश अंग्रेजों के जमाने चले आ रहे सैकड़ों कानूनों को बदल चुका है. बजट, इतने दशकों से ब्रिटिश संसद के समय का अनुसरण कर रहा , उसका समय और तारीख भी बदली गई है. शिक्षा नीति के जरिए अब विदेशी भाषा की मजबूरी से भी के युवाओं को आजाद किया जा रहा है.

केवल ईंट-पत्थर का रास्ता नहीं कर्तव्य पथ

पीएम मोदी ने कर्तव्य पथ को लेकर कहा कि यह केवल ईंट-पत्थरों का रास्ता भर नहीं है. भारत के लोकतांत्रिक अतीत और आदर्शों का जीवंत है. यहां जब देश के लोग आएंगे, तो नेताजी की प्रतिमा, नेशनल वार मेमोरियल, सब उन्हें कितनी बड़ी प्रेरणा उन्हें कर्तव्यबोध से ओत-प्रोत करेंगे.

e0993b468f9a5cb4d899ecef430e8e6a1662650591331539 original

के लिए था राजपथ

कहा कि राजपथ ब्रिटिश राज के लिए था, लिए भारत के लोग गुलाम थे. की भावना भी गुलामी का प्रतीक थी और उसकी संरचना भी गुलामी का प्रतीक थी. आर्किटैक्चर भी बदला है इसकी आत्मा भी है.

:

Kartavya Pad Inauguration: ‘गणतंत्र दिवस समारोह में आइएगा’, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू बनाने वाले कामगारों को पीएम मोदी का न्योता

Kartavya path: पीएम मोदी ने नेताजी की प्रतिमा का किया अनावरण, ‘कर्तव्य पथ’ का भी हुआ उद्घाटन

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments