Wednesday, November 30, 2022
HomeEducationParent Teacher Meeting: पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों में 3 सितंबर को...

Parent Teacher Meeting: पंजाब के सभी सरकारी स्कूलों में 3 सितंबर को होगी पीटीएम, जिला शिक्षा अधिकारियों को हिदायतें जारी

, शिक्षा विभाग की तरफ से सभी सरकारी स्कूलों में आगामी तीन सितंबर को पेरेंट्स टीचर्स मीटिंग(पीटीएम)कराने की बात कही गई है। ने इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि पीटीएम सुचारू ढंग से कराने के लिए स्कूलों को हिदायतें जारी करें।

और अपर प्राइमरी स्कूलों में होने वाली इस पीटीएम के समय केवल स्कूल स्टाफ ही मौजूद रहेगा। प्रमुख की अध्यक्षता मेंं स्टाफ के सहयोग से होने वाली पीटीएम को प्रभावशाली तरीके से कराया जाए। विद्यार्थी अपने अभिभावकों के साथ स्कूल पहुंचेंगे। स्टाफ पीटीएम के दिन अभिभावकों से छात्रों की हाजिरी, पिछले महीने की कार्यगुजारी, सेहत संभाल, स्कूल में उपलब्ध अन्य सहूलियत इत्यादि मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

पहले स्कूलों को करानी होंगी यह गतिविधियां

से पहले स्कूलों को विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कराना होगा। इनमें स्कूल की तरफ से विद्यार्थियों के अभिभावकों, पंचायत सदस्यों, एसएमसी सदस्यों, इलाके या गांव के सज्जनों और अन्य लोगों को मीटिंग के लिए आमंत्रित करना शामिल होगा। सभी स्कूल प्रमुख स्टाफ के साथ मीटिंग करें और जरूरत पड़ने पर सीनियर विद्यार्थियों की ड्यूटी लगाई जा सकती है।

अपने स्तर पर भी नजदीक मंदिर, सार्वजनिक स्थानों से घोषणा करवा अभिभावकों को पीटीएम के लिए प्रेरित करें। वहीं फेसबुक, ट्विटर, सोशल मीडिया इत्यादि प्लेटफार्म के माध्यम से या वाट्सएप ग्रुप के द्वारा अधिक से अधिक पोस्टर, आडियो, वीडियो मैसेज जागरूकता के लिए सांझे किए जा सकते हैं। इसके अलावा स्कूल तीन सितंबर से पहले तक रोजाना की प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को पीटीएम के आयोजन संबंधी बताएं।

दिन स्कूल कराएं यह गतिविधियां

See also  तेजस्‍वी यादव ने आखिर ऐसा क्‍या किया? सीबीआइ ने चला बड़ा दांव, बिहार के डिप्‍टी सीएम का अब क्‍या होगा

दिन स्कूलों को विभिन्न गतिविधियां करानी होंगी। का स्वागत करना शामिल होगा। स्कूल में उपलब्ध विभिन्न तरह के सप्लीमेंट्री मैटीरियल, लाइब्रेरी के किताबों की प्रदर्शनी लगाई जाए। अभिभावकों के लिए खेलें जिनमें स्पून रेस, लैमन रेस, म्यूजिकल चेयर, बैलून रेस कराई जा सकती है।

यह भी पढ़ेंः- Punjab Grain Lifting Scam: मंत्री आशु की बढ़ेंगी मुश्किलें, ने मांगीं विजिलेंस से फाइलें; सकती है जांच

Edited by: deepika

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments