Friday, September 30, 2022
HomeEntertainmentNational Cinema Day 2022: दाम गिरे, थिएटर भरे! सिनेमाघरों में रिकॉर्ड 65...

National Cinema Day 2022: दाम गिरे, थिएटर भरे! सिनेमाघरों में रिकॉर्ड 65 लाख दर्शकों ने खरीदे 48 करोड़ के टिकट

, 23 सितम्बर को देशभर के सिनेमाघरों में नेशनल सिनेमा डे सेलिब्रेट किया गया, जिसके तहत शुक्रवार को फिल्मों के टिकट सिर्फ 75 रुपये में बेचे गये। मीडिया में आ रही तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि नेशनल सिनेमा डे हिट रहा। तस्वीरों में टिकट विंडो के सामने लम्बी-लम्बी कतारें देखी जा सकती हैं। वहीं, कुछ तस्वीरें सिनेमा हॉलों के भीतर की हैं, जहां हाउसफुल जैसे मंजर नजर आ रहे हैं।

ऐसा लगता है कि 75 रुपये में फिल्म देखने के लिए लोग थिएटरों में टूट पड़े। ऐसा दृश्य है, जो अब दुर्लभ हो चुका था। खासकर, पैनडेमिक के लम्बे ब्रेक के बाद सिनेमाघर जाने की जैसे आदत छूट गयी थी। मगर, नेशनल सिनेमा डे ने साबित कर दिया कि दर्शक अभी भी दूर नहीं हुए हैं। से सवाल यह उठता है, बायकॉट गैंग वास्तविक जीवन में बेअसर हैं? कुछ असर होता तो टिकटों की कीमत चाहे जितनी कम रखी जाती, दर्शक सिनेमाघरों में नहीं पहुंचते।

पहुंचे 65 दर्शक

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार, नेशनल सिनेमा डे पर 65 लाख से अधिक दर्शक सिनेमाघरों में फिल्में देखने पहुंचे। दर्शकों की बढ़ी तादाद को एडजस्ट करने के लिए शुक्रवार को सुबह 6 बजे से शोज चालू कर दिये गये थे। यह संख्या 2022 है। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने दर्शकों का शुक्रिया अदा किया है। अब अगर मूवीगोअर्स की इस संख्या को एक टिकट की कीमत 75 रुपये से गुणा करें तो यह रकम 48 करोड़ 75 लाख रुपये बनती है, यानी सिंगल डे में देशभर के मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों ने इतने के टिकट बेचे।

See also  Liger Star Vijay Deverakonda Is Upset With Karan Johar Due To His Cheese Comment On Him

डे ने निकाली बायकॉट गैंग की हवा

साल शायद ही कोई ऐसी चर्चित फिल्म बची हो, जिसके बायकॉट का अभियान सोशल मीडिया में ना चलाया गया हो। कुमार की सम्राट पृथ्वीराज, आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा और रणबीर कपूर की ताजा रिलीज ब्रह्मास्त्र के खिलाफ जमकर बायकॉट कैम्पेन चलाये गये।

कुछ फिल्में विभिन्न कारणों से फ्लॉप रहीं, मगर इनकी असफलता का क्रेडिट बायकॉट गैंग्स को दे दिया गया। , ने इस धारणा को काफी हद बदला। सोशल मीडिया में फिल्म के लम्बे विरोध के बावजूद इस फिल्म ने 36 करोड़ की शानदार ओपनिंग ली थी और अब तक 200 करोड़ से अधिक कलेक्शन कर चुकी है।

नेशनल सिनेमा डे पर टिकटों की रिकॉर्ड बिक्री के बाद एक सवाल यह भी गया है कि के असली विलेन कौन है- बायकॉट गैंग या टिकटों आसमान छूती कीमत? और भरे।

रिकॉर्ड कमाई का दावा

ट्रेड रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि कलेक्शन के लिहाज से रणबीर कपूर की फिल्म ब्रह्मास्त्र तीसरा सबसे बड़ा शुक्रवार दर्ज करने वाली है और घटी कीमत के बावजूद कलेक्शंस 10 करोड़ के पार जा सकते हैं। वहीं, चुप, धोखा और सीता रामम जैसी फिल्मों ने पांच अधिक बिजनेस रिकॉर्ड किया है।

See also  शारीरिक शिक्षा : खेल के साथ स्वस्थ जीवन, जानें कैसे खुद में विकसित करें स्‍वास्‍थ्‍यप्रद आदतें

इन रिपोर्ट्स में यह दावा भी किया जा रहा है कि नेशनल सिनेमा डे की सफलता के बाद देश के थिएटर मालिक टिकटों की कीमत घटाने की ओर कदम उठा सकते हैं इसे मनाने का मकसद लोगों को सिनेमाघरों तक लाना ही था।

नेशनल सिनेमा डे पहले 16 सितम्बर को मनाने का एलान किया गया था, जिसे बाद में एक हफ्ता खिसकाकर 23 सितम्बर कर दिया गया। देश की प्रमुख मल्टीप्लेक्स चेंस पीवीआर, कार्निवाल, पीवीआर, आइनॉक्स, सिनेपोलिस, मिराज, सिटीप्राइड, मुक्ता ए 2, मूवी टाइम, वेव, एम 3 के, डिलाइट समेत कई सिनेमाघरों ने इसमें शिरकत की और 4000 से अधिक स्क्रींस पर फिल्में दिखायी गयीं।

: IMDb Worst Rated movies: ये हैं बॉलीवुड की सबसे कम रेटिंग वाली फिल्में, जानिए- KRK की ‘देशद्रोही’ की पोजिशन

Edited by: Manoj Vashisth


RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments