Wednesday, October 5, 2022
HomeBusinessMaruti Suzuki Swift S-cng Price Maruti Suzuki Launched Cng Version Of Swift...

Maruti Suzuki Swift S-cng Price Maruti Suzuki Launched Cng Version Of Swift In India – Maruti Suzuki Swift Cng: मारुति सुजुकी की लोकप्रिय कार स्विफ्ट सीएनजी के साथ लॉन्च, जानें कीमत और माइलेज

Maruti Suzuki India Limited (मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड) ने भारतीय बाजार में अपनी लोकप्रिय हैचबैक कार Swift (स्विफ्ट) का सीएनजी वर्जन लॉन्च कर दिया है। इसका नाम Swift S-CNG (स्विफ्ट एस-सीएनजी) है और स्विफ्ट के फेसलिफ्ट वर्जन को लॉन्च किए जाने के बाद से कई लोग इसका इंतजार कर रहे थे। इसे दो वैरिएंट्स – VXi और ZXi में पेश किया जा रहा है। VXi की कीमत 7.77 लाख रुपये है। वहीं, ZXi की कीमत 8.45 लाख रुपये रखी गई है।

और माइलेज

Swift S-CNG में वही 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ आती है। यह मारुति सुजुकी के इंजनों के डुअलजेट, के-सीरीज परिवार से संबंधित है। यह इंजन 6,000 rpm पर 89 hp की मैक्सिमम पावर और 4,400 rpm पर 113 Nm की पीक टॉर्क जेनरेट करता है। सीएनजी पर चलते समय, पावर और टॉर्क के आंकड़े 77 PS और 98 Nm तक कम हो जाते हैं। यह स्विफ्ट एस-सीएनजी को सेगमेंट में सबसे पावरफुल सीएनजी हैचबैक बनाता है। मारुति सुजुकी का दावा है कि स्विफ्ट एस-सीएनजी 30.90 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है।

और डिजाइन

कॉस्मेटिक रूप से कोई अपडेट नहीं मिलता है। इसमें अप-स्वेप्ट हैलोजन हेडलैंप, ग्रिल में क्रोम गार्निश, ओआरवीएम पर टर्न इंडिकेटर्स और एलईडी टेल लैंप्स हैं। एस-सीएनजी वर्जन की फीचर लिस्ट पेट्रोल-पावर्ड वर्जन के जैसी ही है।

-सीएनजी की खासियत

मारुति सुजुकी के एस-सीएनजी वाहन डुअल इंटरडिपेंडेंट इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ईसीयू) और एक इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम के साथ आते हैं। ईसीयू और इंजेक्शन सिस्टम का काम एक ऑप्टिमम एयर-फ्यूल मिश्रण प्रदान करना है। से बचने के लिए मारुति सुजुकी स्टेनलेस स्टील पाइप और जॉइंट्स का इस्तेमाल कर रही है। शॉर्ट सर्किट की संभावना को खत्म करने के लिए वायरिंग हार्नेस को इंटीग्रेट किया गया है। इसके अलावा, एक माइक्रोस्विच लगाया गया है जो सीएनजी भरने की प्रक्रिया के दौरान इंजन को स्टार्ट नहीं होने देता है।

See also  Ola कल पेश करेगी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज पर देगी 500 किमी से अधिक रेंज

Swift S-CNG वाहन निर्माता का नौवां उत्पाद है जिसमें फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी मिलता है। स्विफ्ट के अलावा, मारुति सुजुकी एस-सीएनजी टेक्नोलॉजी के साथ ऑल्टो, वैगनआर, सेलेरियो, डिजायर, अर्टिगा, ईको, सुपर कैरी और टूर-एस की पेशकश करती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments