Thursday, December 8, 2022
HomeBreaking NewsKarwa Chauth 2022 : दिल्ली,नोएडा समेत कई शहरों में दिखा चांद, थोड़ी...

Karwa Chauth 2022 : दिल्ली,नोएडा समेत कई शहरों में दिखा चांद, थोड़ी ही देर में सभी जहगों पर हो जाएगा चंद्रोदय

Karwa Chauth 2022 Moon Rise Time Today Updates: माना जाता है कि करवा चौथ का व्रत सच्ची श्रद्धा के साथ किया जाए तो माता पार्वती से हमेशा के लिए भाग्यशाली रहने का वरदान मिलता है। इसलिए यह त्योहार उत्तर और उत्तर-पूर्वी भारत के राज्यों में बहुत प्रसिद्ध है। चौथ का व्रत तभी पूरा माना जाता है जब इस दिन चंद्रमा को देखकर चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है और पूजा की जाती है।

दिन चंद्रोदय का महत्व बहुत अधिक होता है। वाली महिलाएं इस दिन चांद का बेसब्री से इंतजार करती हैं। कई महिलाएं जो पहली बार करवा चौथ व्रत रखती हैं, उन्हें इस बात अंदाजा नहीं होता है कि को अक्सर चंद्रमा देर से है और वे बार खुले आसमान के नीचे जाती हैं और चांद दिखने का इंतजार करती हैं। कई खगोलशास्त्री चंद्रोदय का समय बताते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि भारत के सभी राज्यों में चंद्रमा अलग-अलग समय पर दिखाई देता है। में ज्यादा बदलाव नहीं है। चंद्रोदय भारत के सभी राज्यों में 2 से 3 मिनट के अंतर से होता है।

पर कब दिखेगा चांद, वीडियो

करवा चौथ चंद्रोदय का समय (Karwa Chauth Chand Nikalne Ka Time)

रात 8:24
रात 8:07
शाम 7:56
रात 8:08
रात 8:17
रात 8:47
रात 8:07
रात 8:06
रात 8:05
शाम 7:47
रात 8:03
शाम 7:59
में रात 8:00

रात 8:03
रात 8:29
(गुजरात) रात 8:36
(एमपी) रात 8:17
(गोवा) रात 8:22
(बिहार) रात 8:47
(झारखंड) रात 8:44
रायपुर (छ.ग.) में रात 8:57 बजे
(आंध्र प्रदेश) रात 8:05
(कर्नाटक) में रात 8:30
(केरल) रात 8:45
रात 8:11
(ओडिशा) में रात 8:23
(पश्चिम बंगाल) रात 8:30

Live updates

Karwa Chauth 2022 Live:देश के कई हिस्सों में दिखा चांद

देश के कई हिस्सों में चांद दिखाई दिया और महिलाओं मे पूजन कर चंद्र देव को जल अर्पण किया और फिर अपने पति के हाथों से जल आदि ग्रहण कर व्रत को समाप्त किया।

Karwa Chauth 2022 Live Updates:दिल्ली और नोएडा में भी दिखा चांद

नोएडा में भी चांद दिखाई दिया। व्रती महिलाओं ने विधि -विधान से चंद्र देव की पूजा की और अपने पति के लंबी उम्र की कामन की फिर पति के हाथों से जल ग्रहण कर निर्जला व्रत को समाप्त किया।

Karwa Chauth 2022 Live: के इन शहरों में भी दिखा चांद

उत्तर प्रदेश के बरेली, सहारनपुर, आगरा सहित कई जिलों में चांद दिखाई दिया। चंद्र दर्शन के साथ ही सुहागिनों से पूजा की और फिर पति के हाथों से पारण कर व्रत को समाप्त किया।

See also  Karwa Chauth 2022 Live: Karwa Chauth Ki Kahani, Wishes, Puja Vidhi Muhurat, Fast Rules, Chand Nikalne Ka Time - Karwa Chauth Live Updates: आज करवा चौथ पर कब होगा चंद्रोदय, जानें पूजा में छलनी, दीपक, सींक और करवा का महत्व

Karwa Chauth 2022 Live Updates: में दिखा चांद

लखनऊ, चंड़ीगढ़ और गोरखपुर में चांद दर्शन के बाद व्रती महिलाओं ने चंद्र देव की पूजा की। रात 9 बजे तक देश के सभी शहरों में चांद निकल जाएगा।

Karwa Chauth 2022 Live: करें चांद का इंतजार

मान्यता के अनुसार जब तक चांद का दर्शन और पूजन नहीं हो जाता तब तक व्रत नहीं समाप्त होता है। चंद्र देव के मंत्र का जाप कर चांद का इंतजार कर सकती हैं। के मंत्र का जाप करना भी शुभ माना जाता है।

Karwa Chauth 2022 Live: बजे तक सभी राज्यों में दिखाई देगा चांद

रात 9 बजे तक देश के सभी हिस्सों में चांद निकल जाएगा और व्रती महिलाएं चांद दर्शन और पूजन करने के बाद अपने व्रत को समाप्त कर सकती है।

Karwa Chauth 2022 Live: और देहरादून में इस समय दिखेगा चांद

भोपाल में रात 8 बजकर 17 मिनट पर व्रती महिलाएं चांद का दर्शन कर सकेंगी। वहीं देहरादून में रात 8 बजकर 2 मिनट पर चांद दिखाई देगा। में रात 8 बजकर 19 मिनट पर चांद दिखाई देगा।

Karwa Chauth 2022 Live: और सहारनपुर में इस टाइम दिखेगा चांद

प्रदेश के रामपुर जिले में रात 8 बजे चांद दिखाई देगा। वहीं सहारनपुर में रात 8 बजकर 3 मिनट पर और अलीगढ़ में रात 8 बजकर 6 मिनट पर चांद दिखाई देगा।

Karwa Chauth 2022: और वाराणसी में इस समय दिखाई देगा चांद

में रात 7 बजकर 57 मिनट पर चांद दिखाई देगा। वहीं वाराणसी में 7 बजकर 52 मिनट पर व्रती महिलाओं को चांद के दर्शन होंगे। में 7 बजकर 59 मिनट पर चांद दिखाई देगा।

Karwa Chauth 2022 Live Updates: अलीगढ़ और आगरा में इतने बजे निकलेगा चांद

अलीगढ़ में रात 8बजकर 12 मिनट पर और आगरा में रात 8बजकर 10 मिनट पर चांद दिखाई देगा। वहीं मुथरा में करीब 8 बजकर 8 मिनट पर और कानपुर में 8 बजकर 2 मिनट पर चांद दिखाई देगा।

Karwa Chauth 2022 Live: और कोलकाता में इस टाइम दिखेगा चांद

में चांद दिखने का टाइम रात 8 बजकर 23 मिनट है। कोलकाता में रात 8 बजकर 30 मिनट पर चांद दिखेगा। विभाग के अनुसार अधिकांश बड़े शहरों में आज मौमस साफ रहने की संभावना है।

See also  Asia Cup 2022 where to watch india vs pakistan match for free live streaming details | Asia Cup 2022: फ्री में कब, कैसे और कहां देखें IND VS PAK मैच, ये हैं लाइव स्ट्रीमिंग डिटेल

Karwa Chauth 2022 Live: और रांची में इस समय दिखेगा चांद

में चांद रात 8 बजकर 47 मिनट पर दिखेगा। रांची में चांद 8 बजकर 44 मिनट पर दिखेगा। से साथ ही व्रती महिलांए चंद्र पूजन शुरु करती हैं।

Karwa Chauth 2022 Live Updates: नोएडा और लखनऊ में इतने बजे दिखेगा चांद

में रात 8 बजकर 7 मिनट पर चांद दिखाई देगा। वहीं लखनऊ में शाम 7 बजकर 56 मिनट पर चांद दिखाई देगा। के विभिन्न हिस्सों में चांद दिखने के समय में दो से तीन मिनट का अंतर रहेगा।

Karwa Chauth 2022 Live: में इस दिखाई देगा चांद

देश के विभिन्न हिस्सों में चांद अलग- अलग समय पर दिखाई देगा। में रात 8 बजकर 24 मिनट पर चांद दिखाई देगा। बाद व्रती महिलाएं पूजा कर व्रत समाप्त कर सकती है।

Karwa Chauth 2022 Live Update: पूजा विधि

समय चलनी से चंद्रमा को देख। उसके बाद जल में दूध मिलाकर चंद्रमा को अर्पण करें, फूल चढ़ाए और मिठाई का भोग लगाए और धी का दीपक जलाकर पूजा करें।

Karwa Chauth 2022 Live: चौथ इन लोगों के लिए इस बार बेहद शुभ

शास्त्र के अनुसार इस बार करवा चौथ का व्रत कर्क और मिथुन राशि के लोगों के लिए बेहद लाभप्रद हो सकता है। के जातकों को अच्छे समाचार मिल सकते हैं।

Karwa Chauth 2022 Live Updates: कन्याएं भी रख सकती हैं व्रत

के अनुसार कुवारी कन्याएं भी अपने सच्चे जीवन साथी की कामना के लिए व्रत रख सकती है। लेकिन कुवारी कन्याओं के लिए कुछ नियम हैं, जिनका पालन उन्हें करना होता है।

Karwa Chauth 2022 Live: माता पार्वती हैं प्रसन्न

इन दिन व्रती महिलाएं शाम के समय 16 श्रृगांर जरूर करें। कि इससे माता पार्वती प्रसन्न होती हैं। लाल और गुलाबी रंग के ही कपड़े पहनकर पूजा करें।

Karwa Chauth 2022 Live: व्रत की पौराणिक कथा

व्रत के पिछे एक पौराणिक कथा भी है। सुहागिन महिलाएं साल में एक बार पड़ने वाले इस व्रत को जरूर रखती है। साथ ही विधि-विधान से बड़े की आराधना से पूजा करती है।

Karwa Chauth 2022: पूजा विधि

See also  Gujarat Election 2022: गुजरात को मैंने बनाया है... मोदी के वे 5 शब्द, जिनसे गुजरात जीत जाएगी BJP!

व्रती महिलाएं सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और फिर घर से साफ-सफाई करें और अपने पति की लंबी आयु का संकल्प लेकर व्रत को शुरू करें। से पहले वेदी बनाकर भगवान शिव और माता पार्वती की विधि – विधान से पूजा करें।

Karwa Chauth 2022 Updates: से दिखाई देगा चांद

मौसम विभाग के अनुसार आज देश के ज्यादातर शहरों में मौसम साफ रहेगा और चांद समय पर दिखाई देगा। विभिन्न राज्यों में चांद अलग-अगल समय पर दिखाई देगा। समय में 2 से 3 मिनट का अंतर होगा।

Karwa Chauth 2022 Updates: पूजा मुहूर्त

ज्योतिष के अनुसार करवा चौथ पूजा का अभिजित मुहूर्त सुबह 11 बजकर 44 से रात 12 बजकर 30 मिनट तक है। व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है। महिलाओं के लिए इस व्रत का बहुत महत्व होता है।

Karwa Chauth 2022 Live: चौथ पर बन रहे कई शुभ संयोग

करवा चौथ पर कई शुभ संयोग भी बन रहे हैं। इस समय शनि ग्रह, बुध ग्रह और गुरु ग्रह अपनी ही राशि में है। कई राशियों के लोगों के लिए यह लाभप्रद हो सकता है। धन लाभ भी प्राप्त हो सकता है।

Karwa Chauth 2022 Live Updates: है करवा चौथ व्रत की मान्यता

अनुसार यह व्रत रखने से पति की उम्र लंबी होती है। साथ ही इस दिन विधि और नियम पूर्वक भगवान शिव की पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। चांद को देखने के बाद ही समाप्त किया जाता है।

Karwa Chauth 2022 Live Updates:ऐसे समाप्त होता है व्रत

चौथ के व्रत में चांद के दर्शन और चांद को जल अर्पण करने के बाद ही व्रती महिलाएं कुछ खाती हैं। दिन भगवान शिव और पार्वती माता की पूजा का विशेष महत्व ज्योतिष में बताया गया है।

Karwa Chauth 2022 Live: महिलाएं रखती हैं उपवास

इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और अच्छे स्वास्थ्य के लिए एक दिन का उपवास रखती हैं। बार करवा चौथ 13 नवंबर को पड़ रहा है।

Karwa Chauth 2022 Moonrise Time Today, Puja Vidhi, Muhurat, Chand Nikalne ka Samay Today Updates: करवा चौथ के व्रत को तभी पूर्ण माना जाता अर्घ्य उसकी उपासना की जाए।


RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments