Saturday, December 3, 2022
HomeEducationJabalpur School News : सीएम राइज स्कूलों की मनमानी परीक्षा लेकर खुद...

Jabalpur School News : सीएम राइज स्कूलों की मनमानी परीक्षा लेकर खुद ही कर रहे मूल्यांकन

Publication date: | Fri 14 Oct 2022 21:59 (IST)

प्रतिनिधि। स्कूल शिक्षा विभाग ने तिमाही परीक्षा के मूल्यांकन में पारदर्शिता रखने की हिदायत दी है, लेकिन सीएम राइज स्कूल इसके उलट मनमानी पर उतारू हैं। कक्षा नवमीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों की परीक्षा कापियों का मूल्यांकन विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालय में कराया जाना है। व्यवस्था सभी स्कूलों पर लागू है, लेकिन सीएम राइज स्कूल अपने विद्यालय में परीक्षा लेने के बाद मूल्यांकन कार्य भी खुद कर रहे हैं।

में उत्कृष्ट विद्यालय के केंद्राध्यक्ष द्वारा भी आपत्ति ली है। में जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा है। मूल्यांकन की पारदर्शिता को लेकर सवाल खड़ा हो रहा है।

मामला- लोक शिक्षण संचालनालय ने शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए तिमाही परीक्षा के पेपर भोपाल से भेजे गए। परीक्षा के बाद सही ढंग से मूल्यांकन हो इसके लिए हर स्कूल का अन्य स्कूल में मूल्यांकन करवाने को कहा गया। आयुक्त अभय वर्मा ने विकाखंड स्तर पर उत्कृष्ट विद्यालय को केंद्र बनाया है जहां मूल्यांकन कार्य किया जाना है। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी को मूल्यांकन की गुणवत्ता जांचने के लिए मूल्यांकन की गई कापियों का अवलोकन भी करना है। की असल वजह गुणवत्ता बेहतर बनाना है। अधिकांश स्कूल रिजल्ट अच्छा करने के लिए मनमाना मूल्यांकन कर विद्यार्थियों को लाभ देते हैं ताकि शिक्षकों की गुणवत्ता न खराब हो। इधर सीएम राइज स्कूल करांैदीग्राम, सीएम राइज स्कूल मेडिकल और सीएम राइज स्कूल बरेला में मूल्यांकन का कार्य विद्यालय स्तर पर ही जा रहा है जबकि यह कार्य बाहरी स्कूलों द्वारा करवाया जाना चाहिए। है कि यह बात वरिष्ठों की जानकारी में है।

See also  portronics harmonics z5 neckband launched in india with 33 hours battery life check details - Tech news hindi

कहना है

कार्य अन्य स्कूल में कराया जाना चाहिए। सीएम राइज स्कूल करौंदीग्राम, बरेला और मेडिकल में विद्यालय स्तर पर ही मूल्यांकन कार्य किया जा रहा है। में जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखकर अवगत कराया है।

-मुकेश तिवारी, , माडल स्कूल

Posted by: Jitendra Richhariya

NaiDunia Local

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments