Thursday, September 29, 2022
HomeBusinessIndian Railways Update IRCTC Cancelled Trains On 10 August 2022

Indian Railways Update IRCTC Cancelled Trains On 10 August 2022

Train Cancelled List of 10 August 2022: अगर आप आज ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो यह खबर आपके काम की है. रेलवे ने आज के दिन यानी 10 अगस्त 2022 को कुल 148 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है. इसके साथ ही कुल 11 ट्रेनों को आज रिशेडयूल (Reschedule Train List) और 11 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है. ऐसे में ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन निकलने से पहले कैंसिल (Cancel Train List) , रिशेडयूल और डायवर्ट (Divert Train List) ट्रेनों की लिस्ट को अच्छी तरह से चेक कर लें. आइए जानते हैं इन ट्रेनों को कैंसिल करने, रिशेडयूल और डायवर्ट करने के पीछे के कारण और इस लिस्ट को चेक करने के तरीके के बारे में.

भारी बारिश से ट्रेनों का संचालन हुआ प्रभावित
आपको दें कि देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है. इस कारण रेलवे के संचालन पर प्रभाव पड़ा है. कई बार भारी बारिश के कारण रेल की पटरियों पर पानी भर जाता है. इस कारण ट्रेनों को या तो कैंसिल करना पड़ता है या उनके टाइम में बदलाव करना पड़ता है. इसके अलावा ट्रैफिक ब्लॉक (Traffic Block) और रेलवे की पटरियों की मरम्मत के कारण भी ट्रेनों को कई बार कैंसिल करना पड़ता है. इसके साथ ही कई जगह पर कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है.

इन ट्रेनों का संचालन हुआ प्रभावित
रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट में लोकमान्य तिलक-बलिया स्पेशल (10025), कानपुर सेंट्रल-फर्रुखाबाद (04133), बरेली-मुरादाबाद स्पेशल (04365) समेत कुल 11 ट्रेनें इस लिस्ट में शामिल हैं. वहीं डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट में पुरी-नई दिल्ली एक्सप्रेस (12801), अहमदाबाद-कोलकाता (19413), चोपन-रांची (18614) समेत कुल 11 ट्रेनें शामिल है. वहीं कुल 148 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है.

See also  Infosys Warns Employees Against Moonlighting, Says It Could Lead To Termination

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट चेक करें-
IRCTC और नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम (NTES) हर दिन रेलवे द्वारा रद्द ट्रेनों की लिस्ट को जारी करता है. अगर आप भी आज के कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट को चेक करना चाहते हैं तो सबसे पहले NTES की ऑफिशियल वेबसाइट  https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/  पर विजिट करें. फिर Exceptional Trains के ऑप्शन पर क्लिक करें. फिर आपको रद्द, कैंसिल और रिशेडयूल ट्रेनों की लिस्ट दिखाई जाएगी.

ये भी पढ़ें-

International Passengers: आर्थिक भगोड़ों पर कसेगा शिकंजा, एयरलाइंस को अब इंटरनेशनल यात्रियों का PNR करना होगा शेयर

EPFO Latest News: शेयर बाजार में EPFO का 1.59 लाख करोड़ का निवेश बढ़कर हुआ 2.26 लाख करोड़ रुपये

Source: Click here

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments