Saturday, December 3, 2022
HomeBreaking NewsHimachal Pradesh Assembly Election 2022 Schedule Date Announcement By ECI, Voting Will...

Himachal Pradesh Assembly Election 2022 Schedule Date Announcement By ECI, Voting Will Be On 12 November | Himachal Pradesh Assembly Election 2022: हिमाचल में बजा चुनावी बिगुल, विधानसभा चुनाव की तारीखों का हुआ एलान

Himachal Pradesh 2022 Election Schedule: में विधानसभा चुनाव का एलान हो गया है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार (14 years old) को चुनाव की तारीखों की घोषणा करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश में एक चरण में चुनाव होगा. 12 नवंबर को मतदान (Voice) होगा और 8 दिसंबर को काउंटिंग (Count) होगी. लिए अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी होगी. नामांकन करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है और 29 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकते हैं.

आयोग ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग सही तरीके से चुनाव के लिए प्रतिबद्ध है. और सही तरीके से करवाने का प्रयास करेंगे. की स्थिति अब बड़ी चिंता नहीं, एहतियाती कदम जारी रखे जाएंगे. मतदान केंद्र पर रैम्प, पेयजल एवं छायांकित क्षेत्र व सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी.

में कितने वोटर?

निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने पीसी में कहा कि मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिला कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा. केंद्रों का प्रबंधन पूरी से पीडब्ल्यूडी कर्मचारियों द्वारा किया जाना है. उन्होंने कहा कि विधानसभा की 68 सीटों में से 17 सीटें एससी वर्ग और 3 सीटें एसटी वर्ग के लिए आरक्षित हैं. 55.07 हैं. 27 लाख 80 पुरुष और 27 लाख 27 हजार महिलाएं हैं.

वीडियो

दिन तक नए वोटर जुड़ पाएंगे

आयुक्त कहा, हमारी प्राथमिकता है, यही वजह है कि को पास वोटर आईडी है नामांकन के दिन तक इसे हासिल कर सकते हैं. दिन वोटर सकेंगे.

80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए खास इंतजाम

चुनाव आयोग ने कहा कि 80 साल के ज्यादा उम्र के लोग, , या कोरोना संक्रमित अगर बूथ पर पाते तो उनके घर जाकर वोट ली जाएगी. 80 के ज्यादा उम्र के 1.82 लाख मतदाता हैं. के कर्मचारी 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए मतदान के घरों में जाएंगे, प्रक्रिया की वीडियोग्राफी कराई जाएगी. इसके अलावा राज्य में 100 साल से ज्यादा उम्र के 1184 मतदाता हैं.

See also  Election Commission Pc Live Himachal Pradesh Assembly Election 2022 Polling Date Schedule In Hindi - Election Commission Pc Live: हिमाचल प्रदेश के चुनावी कार्यक्रम का एलान, 12 नवंबर को मतदान, 8 दिसंबर को नतीजे

वाले उम्मीदवारों के बारे में बताना होगा

चुनाव आयोग 3 उद्देश्यों के साथ काम कर रहा है. , , , और प्रलोभन मुक्त चुनाव जाएं. दूसरा परेशानी मुक्त और आरामदायक मतदान का अनुभव मिले और तीसरा अधिकतम मतदाता भागीदारी हो. आयोग ने कहा कि मतदाता उम्मीदवार के बारे में केवाईसी एप से जान सकते हैं. इसके अलावा अगर राजनीतिक दल आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को उतारती है तो पार्टी बताना कि ऐसी क्या बाध्यता थी ऐसे उम्मीदवारों को पड़ा. अपने सोशल और प्रिंट मीडिया के जरिए बताना होगा.

विधानसभा चुनाव के समीकरण

विधानसभा में कुल 68 हैं. फिलहाल में बीजेपी की सरकार है. सत्ता में बरकरार रखने के लिए पीएम मोदी, अमित शाह समेत कई नेता मैदान में हैं. भी चुनावी तैयारियों में जुटी हुई है. इन दोनों के बीच इस बार आम आदमी पार्टी भी पूरी ताकत झोंके हुए हैं. सदन का कार्यकाल 8 जनवरी, 2023 है.

में बीजेपी की वापसी

ही में एबीपी न्यूज़ के लिए सी वोटर की टीम ने प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे किया था. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी वापसी कर रही है. ओपिनियन पोल के आंकड़े में बीजेपी को 37-45 सीटें मिलने का अनुमान है. 2017 में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी.

सकता है कितना वोट शेयर?

ओपिनियन पोल में कांग्रेस (Congress) को 21-29 सीटें मिलने का अनुमान है. 2017 को 21 सीटों पर विजय हासिल हुई थी. ओपिनियन पोल के मुताबिक, आम आदमी पार्टी (MONKEY) को 0-1 सीटें मिल सकती हैं. अलावा अन्य को 0-3 सीटें मिला सकती हैं. ओपिनियन पोल में बीजेपी (BJP) को 45 प्रतिशत वोट शेयर मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को 34 प्रतिशत, आम आदमी पार्टी को 10 प्रतिशत वोट शेयर मिल सकता है. वहीं 11 अन्य को मिल रहा है.

See also  Aadhaar से लिंक हो रहा है Voter ID, घर-घर चल रहा है कैंपेन, जानिए आप घर बैठे कैसे कर सकते हैं - aadhaar and voter id card linking know how to link voter id with aadhaar ntc

पढ़ें-

Assembly elections 2022: नामांकन के आखिरी दिन तक वोटर करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन, चुनाव आयोग ने किया एलान

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments