Sunday, December 4, 2022
HomeBusinessHarsha Engineers IPO: तैयार रखें 14,850 रुपये, इस आईपीओ से कमाने का...

Harsha Engineers IPO: तैयार रखें 14,850 रुपये, इस आईपीओ से कमाने का मौका, एक्सपर्ट्स की राय- खरीद लो! – Harsha Engineers IPO brokerage firms Issue open date lot size price band offer for sale grey market premium tuts

घरेलू आईपीओ बाजार (IPO market) में फिर से बहार आने लगी है. सप्ताहों के दौरान दो हिट आईपीओ के बाद अब इन्वेस्टर्स एक और बढ़िया मौका मिल रहा है. प्रीसिजन बियरिंग बनाने वाली सबसे कंपनी हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल (Harsha Engineers International) आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए आज से ओपन हो है. अहमदाबाद बेस्ड इस कंपनी के आईपीओ (Harsha Engineers International IPO) ओपन होने से पहले ही जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. एक ओर ग्रे मार्केट इसका प्रीमियम (Harsha Engineers International IPO GMP) 60 फीसदी से ऊपर निकला हुआ है, तो दूसरी ओर एक्सपर्ट्स भी इसे लेकर उत्साहित हैं.

में अव्वल है कंपनी

हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल का आईपीओ आज यानी 14 सितंबर को खुलने के बाद सब्सक्राइब के लिए 16 सितंबर तक उपलब्ध रहेगा. प्रीसिजन बियरिंग केज बनाने वाली इस कंपनी के आईपीओ में रुपये का फ्रेश इक्विटी शेयर्स इश्यू और मौजूदा शेयरधारकों के तक के शेयरों का ऑफर फोर सेल शामिल है. फोर सेल के तहत के प्रमोटर व प्रमोटर ग्रुप्स , , पिलाक शाह, चारूशीला रंगवालाऔर निर्मला शाह के शेयर बेचे जाएंगे. पात्र कर्मचारियों को सब्सक्रिप्शन में रिजर्वेशन भी मिलेगा. 2010 यह कंपनी रेवेन्यू के आधार पर अपने सेगमेंट में अवल है.

शेयर मार्केट में उतरने का इंजीनियर्स इंटरनेशनल दूसरा प्रयास है. पहले साल 2018 भी बाजार में उतरने का प्रयास कर चुकी है. तब कंपनी ने अगस्त 2018 में बाजार नियामक सेबी (SEBI) के समक्ष आईपीओ का ड्राफ्ट फाइल किया था. हालांकि उसी समय आईएलएंडएफएस संकट (IL&FS crisis) उत्पन्न हो जाने के कारण इंजीनियर्स इंटरनेशनल को आईपीओ का अपना प्लान टालना पड़ गया था. उस संकट ने भारतीय नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) सेक्टर को तबाह कर दिया था.

See also  Stocks fall as strong U.S. payrolls muddies rate bets By Reuters

है इस आईपीओ का एक लॉट

हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल ने आईपीओ के लिए 314 से 330 रुपये का प्राइस बैंड तय किया है. का साइज 755 है. इसमें से 50 फीसदी हिस्सा क्वॉलिफाइड इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के होगा. इन्वेस्टर्स के लिए इस आईपीओ में 35 फीसदी हिस्सा रिजर्व रखा गया है. की 15 फीसदी हिस्सेदारी नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए है. आईपीओ के लिए एक लॉट में 45 शेयर रखे गए हैं. इसका मतलब हुआ कि इस आईपीओ में इन्वेस्ट के लिए कम से कम लगाने यानी कम से कम 14,850 रुपये लगाने की जरूरत होगी.

GMP इतनी कमाई के संकेत

इंटरनेशनल के आईपीओ को मार्केट में शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है. आईपीओ वॉच के आंकड़े के अनुसार, ओपन होने से पहले इसका ग्रे मार्केट करीब 210 रुपये पर है, जो अपर प्राइस बैंड 60 फीसदी से अधिक ऊपर है. अगर जीएमपी के हिसाब से देखें तो यह आईपीओ बाजार में 540 रुपये के आस-पास लिस्ट हो सकता है. मतलब हुआ कि यह आईपीओ अपने इन्वेस्टर्स को एक झटके में हर लॉट पर 9,450 रुपये की कमाई करा सकता है. लेकर जिस तरह से एक्सपर्ट्स उत्साहित हैं, अगर वास्तव में वैसा ही तो लिस्टिंग के बाद इसका भाव की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

दे रहे बंपर रेटिंग

फर्म भी बढ़िया रेटिंग दे रहे हैं. ब्रोकरेज फर्म अरिहंत कैपिटल, एलकेपी सिक्योरिटीज, बांग सिक्योरिटीज और हेम सिक्योरिटीज ने हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल आईपीओ को सब्सक्राइब रेटिंग दी है. ​​ कि रेवेन्यू में ठोस बढ़ोतरी और ग्राहकों के साथ गहरे संबंध के दम आने वाले समय में भी इस का कारोबार शानदार रहने वाला है. बांग सिक्योरिटीज की मानें तो यह कंपनी अपने सेगमेंट में अहम रणनीतिक महत्व रखती है और इस कारण उसने आईपीओ को सब्सक्राइब रेटिंग दी है. कैपिटल ने इस आईपीओ को लॉन्ग टर्म के लिए सब्सक्राइब करने की सलाह दी है.

See also  GMP, Subscription, Valuation, Other Details; Should you Invest?

(यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी प्रदान करने के लिए है. शेयर बाजार में पैसे से पहले खुद रिसर्च जरूर करें या अपने फाइनेंशियल एडवाइजर की सलाह लें.)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments