Tuesday, September 27, 2022
HomeBusinessGautam adani group enters into a no poaching pact with mukesh ambani...

Gautam adani group enters into a no poaching pact with mukesh ambani led reliance what is mean

एशिया के दो सबसे रईस अरबपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने आपस में ‘नो पोचिंग’ एग्रीमेंट किया है। तहत अडानी समूह के कर्मचारी ना तो रिलायंस इंडस्ट्रीज में नौकरी कर सकेंगे और ना ही मुकेश अंबानी की कंपनी में काम कर चुके कर्मचारियों को अडानी समूह हायर करेगी। एग्रीमेंट इस साल मई से लागू है और दोनों कंपनियों से जुड़े सभी कारोबार के लिए है।

की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। के मुताबिक अडानी समूह या रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से अब तक इस एग्रीमेंट से जुड़े सवाल के जवाब नहीं दिए गए हैं।

: ‘नो पोचिंग’ एग्रीमेंट इसलिए भी अहम है क्योंकि अब अडानी समूह उन कारोबार में एंट्री कर रहा है, जहां पहले से ही रिलायंस इंडस्ट्रीज का दबदबा है। पिछले साल, अडानी समूह ने अडानी पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड के साथ पेट्रोकेमिकल क्षेत्र में प्रवेश का ऐलान किया। में रिलायंस की सबसे बड़ी उपस्थिति है।

वहीं, टेलीकॉम में भी अडानी समूह ने एंट्री के लिए पहला कदम बढ़ा दिया है। हाल ही में अडानी ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाई है। वहीं, ग्रीन एनर्जी सेक्टर में अडानी और अंबानी एक दूसरे के प्रतिद्वंदी बनते दिख रहे हैं। इसी तरह, मीडिया में भी मुकेश अंबानी के बाद अब अडानी समूह ने एंट्री की है।

: मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बीच एग्रीमेंट की वजह से लाखों कर्मचारियों के लिए रास्ते बंद हो गए हैं। के 3.80 लाख से ज्यादा कर्मचारी हैं। वहीं, अडानी समूह के भी हजारों कर्मचारी मुकेश अंबानी की किसी कंपनी में नौकरी नहीं कर पाएंगे।

See also  Day trading guide for Thursday: 6 stocks to buy or sell today — August 11

गौतम अडानी ने 13 अरब डॉलर के शेयर गिरवी रखे, कारोबार विस्तार पर है जोर

भारत में बढ़ रहा चलन: वैसे तो भारत में ‘नो पोचिंग’एग्रीमेंट का चलन एक प्रथा के रूप में नहीं रहा है अब तेजी से प्रचलित हो रहा है। टैलेंट वॉर और सैलरी हाइक की वजह से कंपनियां ‘नो पोचिंग’ एग्रीमेंट पर जोर दे रही हैं। डिमांड या बढ़ती सैलरी कंपनियों के लिए एक जोखिम है। सेक्टर में जहां टैलेंट कम हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments