Wednesday, November 30, 2022
HomeBreaking NewsGautam Adani Family: Gautam Adani Lived In A Chawl With Seven Siblings,...

Gautam Adani Family: Gautam Adani Lived In A Chawl With Seven Siblings, Know More About Family? – Gautam Adani Family: सात भाई-बहनों के साथ चॉल में रहते थे गौतम अदाणी, जानें परिवार में अब कौन क्या करता है?

गौतम अदाणी दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। उन्होंने लुई वुइटन (Louis Vuitton) के प्रमुख बर्नार्ड अर्नाल्ट को पीछे छोड़ दिया है। के अमीरों की सूची में यह स्थान पाने वाले अदाणी पहले भारतीय व पहले एशियाई हैं। इंडेक्स के अनुसार अब अदाणी के आगे अमेरिका के शीर्ष उद्योगपति व टेस्ला के सीईओ एलन मस्क व अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस हैं।

एक समय था जब गौतम अदाणी अपने माता-पिता और सात भाई बहनों के साथ एक छोटे से चॉल में रहते थे। अदाणी के बच्चे प्राइवेट जेट में घूमते हैं। हैं गौतम अदाणी की पूरी कहानी। के बारे में …

गौतम अदाणी के पास कितनी संपत्ति?

ब्लूमबर्ग के अरबपति सूचकांक के अनुसार 60 साल के गौतम अदाणी की नेटवर्थ (कुल संपत्ति) 137.4 अरब डॉलर है। टेस्ला के प्रमुख व दुनिया के सबसे धनी एलन मस्क की नेटवर्थ 251 अरब डॉलर है, जबकि, अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस की 153 अरब डॉलर है।

की नेटवर्थ 2022 में लगातार बढ़ी है। गौतम अदाणी दुनिया के टॉप-10 अमीरों की सूची में एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं, जिनकी दौलत पिछले 24 घंटे के दौरान बढ़ी है। अदाणी की नेटवर्थ में 1.2 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। इस साल जनवरी से अब तक अदाणी की संपत्ति 60.9 अरब डॉलर बढ़ चुकी है।

अदाणी ने पिछले माह माइक्रोसॉफ्ट के प्रमुख बिल गेट्स को पछाड़ दिया था। गेट्स की नेटवर्थ घटकर 117 अरब डॉलर रह गई है। उनके द्वारा बड़े पैमाने पर दान करने के कारण आई है। अदाणी की नेटवर्थ में इस साल 60 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। के अन्य अमीरों की तुलना में पांच गुना ज्यादा है। साल फरवरी में गौतम अदाणी ने रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया था। साथ ही भारत के व एशिया के सबसे रईस बने थे। अप्रैल 2022 में अदाणी की नेटवर्थ पहली बार 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई थी।

See also  UP के सहारनपुर से आतंकी गिरफ्तार, पाक से जुड़ा तार, नूपुर शर्मा की हत्या करना चाहता था - Jaish Terrorist arrest in Saharanpur want to kill Nupur Sharma ntc
गौतम अदाणी की कहानी

अहमदाबाद में एक सामान्य परिवार में गौतम अदाणी का जन्म 24 जून 1962 को हुआ था। शुरुआती शिक्षा अहमदाबाद के सेठ चिमनलाल नगीनदास विद्यालय से पढ़ाई की। गुजरात विश्वविद्यालय से कॉमर्स की पढ़ाई शुरू की। , ईयर में ही उन्हें पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

के पिता शांतिलाल और मां का नाम शांता बेन था। पिता कपड़े के छोटे व्यापारी थे। कहा जाता है कि तब गौतम अपने माता-पिता और भाइयों के साथ एक छोटे से चॉल में रहा करते थे। उत्तरी गुजरात के थरद शहर में रहते थे। पर परिवार संग वह पलायन कर गए।

क्या है नाम?

सात भाई बहन हैं। भाई मनसुखभाई अदाणी है। अन्य भाइयों में विनोद अदाणी, राजेश शांतिलाल अदाणी, महासुख अदाणी और वसंत एस अदाणी नाम है। के बारे में ज्यादा जानकारी मीडिया में नहीं आई है।

उम्र में मुंबई आ गए, यहीं से शुरू किया सफर

पिता के बिजनेस में काम करने के बजाय पढ़ाई छोड़कर गौतम महज 17 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे। हीरा व्यापारी महिंद्रा ब्रदर्स के यहां दो साल तक काम किया। 20 साल की उम्र में मुंबई में खुद का डायमंड ब्रोकरेज का बिजनेस शुरू किया और पहले ही साल लाखों का टर्नओवर हुआ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments