Thursday, December 8, 2022
HomeEducationFormer president of the Board of Secondary Education Ganguly arrested | माध्यमिक...

Former president of the Board of Secondary Education Ganguly arrested | माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष गांगुली गिरफ्तार

नियुक्ति घोटाले के मामले में सीबीआइ ने माध्यमिक शिक्षा पर्षद के पूर्व चेयरमैन कल्याणमय गांगुली को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी के निजाम पैलेस स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। छह घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया जिसके बाद उन्हें मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया।

कोलकाता

Published: September 16, 2022 12:09:18 PM

: कर रही पूछताछ
सभी दस्तावेज नहीं कर सके जमा
. नियुक्ति घोटाले के मामले में सीबीआइ ने माध्यमिक शिक्षा पर्षद के पूर्व चेयरमैन कल्याणमय गांगुली को गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया। एजेंसी के निजाम पैलेस स्थित कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। छह घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया जिसके बाद उन्हें मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया।
ईडी उनसे एसएससी भ्रष्टाचार के आरोपों पर पूछताछ कर चुकी है। सीबीआइ ने उन्हें दस्तावेजों के साथ निजाम पैलेस तलब किया था। समन मिलने के बाद गुरुवार सुबह समय से पहले सीबीआइ कार्यालय पहुंच गए। हालांकि, सूत्रों के अनुसार वे जांचकर्ताओं की ओर से मांगे गए सभी दस्तावेज जमा नहीं कर सके। भी कहा कि कुछ दस्तावेज खो गए हैं।

में नहीं नहीं
भर्ती घोटाले में संलिप्तता का आरोप लगा है। घोटाले में नाम सामने आने के कुछ दिनों बाद उन्हें पद से हटा दिया गया था। जा रहा है कि गांगुली से पूछताछ के दौरान सीबीआई ने कई सवाल किए लेकिन उन्होंने सवालों का ठीक से जवाब नहीं दिया। है कि वे सीबीआई जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे न ही सही जवाब दे रहे थे, जिसके बाद सीबीआइ ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

ने भी बताया था जिम्मेदार
शिक्षक और कर्मचारी भर्ती मामले में भ्रष्टाचार के आरोपों पर कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर गठित पूर्व न्यायाधीश रंजीत कुमार बाग कमेटी ने कल्याणमय समेत कई अन्य लोगों पर अनियमितता की जिम्मेवारी डाली थी। कमेटी ने माना था कि कल्याणमय के आदेश पर अवैध नियुक्ति पत्र तैयार किए गए थे। करीब छह वर्ष तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष रहे।

ने मांगी पार्थ की हिरासत
नियुक्ति मामले में जेल में बंद पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। ईडी के बाद अब केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआइ पार्थ चटर्जी को हिरासत में लेना चाहती है। एजेंसी ने इस संबंध में गुरुवार को अलीपुर जजेज कोर्ट में अर्जी दाखिल की। एजेंसी पूर्व शिक्षा मंत्री को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ करना चाहती है।

से हिरासत में हैं पूर्व मंत्री
भर्ती में वित्तीय गड़बड़ी के आरोप में पूर्व मंत्री पार्थ पिछले दो महीने से हिरासत में है। समय प्रेसीडेंसी जेल में बंद है। ईडी ने राज्य के पूर्व मंत्री को 23 जुलाई को उनके घर से गिरफ्तार किया था। उसके बाद 14 दिनों तक ईडी की हिरासत में रहने के बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। हालांकि पूर्व मंत्री पहले भी कई बार कोर्ट में जमानत के लिए आवेदन कर चुके हैं। ने पार्थ की उनकी सभी जमानत याचिकाएं खारिज कर दीं।

ने 6 ठिकानों पर छापे मारे
– के रिकॉर्ड में हेराफेरी के आरोप
. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने पश्चिम बंगाल स्कूल सेवा आयोग (एसएससी) घोटाले के सिलसिले में गुरुवार को दिल्ली और कोलकाता में दो सॉफ्टवेयर कंपनी के परिसरों में छह ठिकानों पर तलाशी ली। ने बताया कि आरोप है कि शिक्षकों की नियुक्ति में उम्मीदवारों के रिकॉर्ड में हेराफेरी की गई और इसमें कंपनी की भूमिका सवालों के घेरे में है। एनडी इंफोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड और एनवाईएसए कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालयों के साथ-साथ उनके मालिकों नीलाद्रि दास एवं पुनीत कुमार के आवासीय परिसरों पर छापे मारे गए। सीबीआइ के अनुसार आरोप है कि ये दोनों कंपनी ओएमआर शीट के मूल्यांकन में शामिल थीं।
एक अधिकारी ने कहा कि सीबीआइ ने 18 मई को राज्य के तत्कालीन शिक्षा परेश चंद्र अधिकारी और उनकी पुत्री अंकिता अधिकारी के खिलाफ कलकत्ता उच्च न्यायालय के निर्देश पर प्राथमिकी दर्ज की थी। ने राज्य सरकार द्वारा सहायता प्राप्त एक स्कूल में मंत्री की पुत्री की शिक्षिका के रूप में कथित तौर पर अवैध नियुक्ति के मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया था।
है कि सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजों में हेराफेरी की गई ताकि योग्य उम्मीदवारों को मेधा सूची में अंकिता को शामिल किया जा सके।

बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष गांगुली गिरफ्तार

newsletter

खबर

right arrow


See also  क्रिकेट खेलने कोलकाता से दिल्ली आया युवक, सीने में लगी बॉल और हो गई मौत - delhi Youth from Kolkata dies after being struck by ball while playing cricket NTC
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments