Thursday, September 29, 2022
HomeSportsEXCLUSIVE: क्या T20 World Cup फाइनल में जोगिंदर शर्मा को आखिरी ओवर...

EXCLUSIVE: क्या T20 World Cup फाइनल में जोगिंदर शर्मा को आखिरी ओवर देना मजबूरी थी? कोच की जुबानी जानिए सच्चाई

. 24 2007 के में भारत पाकिस्तान के गया. ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 13 रन चाहिए थे. के कप्तान मिस्बाह उल हक मोहम्मद आसिफ क्रीज थे. के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक ऐसा फैसला लिया, करोड़ों फैंस को हैरानी में डाल दिया. ने गेंद हरभजन सिंह की जोगिंदर शर्मा के हाथ में थमा दी.

के गेंदबाज जोगिंदर शर्मा साल 2004 में भारत के लिए वनडे डेब्यू किया था. आखिरी चौथा 2007 खेला. में उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले. , घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर उन्होंने अचानक वर्ल्ड का टिकट कटा लिया. कप के शुरुआती मुकाबलों में खेलने का मौका मिला. , धोनी ने इस तुरुप के इक्के को बड़े मुकाबलों लिए बचाकर रखा था.

के कप्तान मिस्बाह उस समय फॉर्म में चल थे. फाइनल मुकाबले में हरभजन सिंह को तीन छक्के लगाकर पाकिस्तान को कप जिताने का अपना इरादा जाहिर कर दिया. में धोनी ने गेंद जोगिंदर शर्मा को थमाई. ही दबाव में शर्मा ने वाइड फेंक दी. पर रन बना. अब पाकिस्तान को जीत के लिए 5 गेंद में 12 रन चाहिए थे. पर मिस्बाह ने लंबा छक्का जड़ दिया. मानो मैच भारत के हाथ से फिसल गया.

VIDEO: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने पाकिस्तान को किया पस्त… T20 में पहली बार बने वर्ल्ड चैंपियन

अब पाकिस्तान को जीत के लिए 4 गेंद में सिर्फ 6 रन की जरूरत थी. जोगिंदर शर्मा ने तीसरी गेंद फुल लेंथ पर डाली और मिस्बाह ने स्कूप शॉट खेला. गेंद सीधे शॉर्ट फाइन लेग पर मौजूद फील्डर एस श्रीसंत के हाथों में चली गई. इस तरह भारत ने वर्ल्ड कप 5 रन से जीत लिया.

See also  Team India to don new jersey in T20 World Cup 2022 Rohit Hardik tease kit in announcement

15 साल बाद भी इस बात पर चर्चा होती है कि धोनी ने हरभजन सिंह के ऊपर जोगिंदर को क्यों तरजीह दी. समय भारत के कोच रहे लालचंद राजपूत ने इस बात हाल ही में किया है. न्यूज स्पोर्ट्स एडिटर विजय प्रभात ने जब इस मसले पर राजपूत , “जोगिंदर घरेलू क्रिकेट में बहुत अच्छी यॉर्कर थे. दबाव गेंदबाजी थे. लगता नहीं था कि पहला ओवर डाल रहे हैं या आखिरी. धोनी भी जोगिंदर की गेंदबाजी से बहुत प्रभावित थे.”

रोहित शर्मा ने जब 40 गेंद में बदली टीम इंडिया की तकदीर, दिग्गजों ने छोड़ दिया था साथ

राजपूत ने कहा कि धोनी ने उनसे शर्मा के बारे में था कि ज्यादा से ज्यादा छह छक्के खाएगा. इसे चाहिए. अलावा धोनी ने जोगिंदर से भी कहा, “कोई दिक्कत नहीं है. हिसाब करें. आप घरेलू क्रिकेट में यॉर्कर डालते हैं, वैसे ही यहां भी डालें.” लालचंद राजपूत कहते हैं, ‘युवा खिलाड़ियों में अपने कप्तान के समर्थन से आत्मविश्वास बढ़ता है.’

मुकाबले से जोगिंदर शर्मा को सिर्फ तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव था. में ऑस्ट्रेलिया के डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते विकेट भी झटके थे. राजपूत भारतीय गेंदबाज को आखिरी ओवर देने के बारे में एक और बात बताते हैं. उन्होंने कहा, “प्रैक्टिस सेशन में सभी गेंदबाजों से डेथ ओवर का अभ्यास कराया जाता है. बिना डरे नेट पर अच्छी बॉलिंग कर रहे थे.”

बारे में धोनी ने राजपूत से कहा था, ‘सर इसे कोई में नहीं जानता है. कोई वीडियो एनालिसिस भी नहीं है. तक बल्लेबाज इसे समझेगा, वह छह गेंद डाल चुका होगा.’

See also  Ind Vs Pak Fan Asks Shahid Afridi About Virat Kohli Not Scoring Century Know Former Pakistan Captain Reaction - Ind Vs Pak: फैन ने पूछा- विराट कोहली के 1000 दिन से शतक नहीं लगाने पर क्या कहेंगे? जानें शाहिद अफरीदी का जवाब

Tags: Lalchand Rajput, Mrs. dhoni, On this day, World Cup T20, Team India

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments