Wednesday, October 5, 2022
HomeEducationEducation department will secure daughters by forming Visakha committe | विशाखा कमेटी...

Education department will secure daughters by forming Visakha committe | विशाखा कमेटी बनाकर स्कूलों में बेटियों को सुरक्षित करेगा शिक्षा विभाग

और बैड टच की शिक्षा देंगे
स्कूलों में बेटियों को सुरक्षित रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी गुड टैच और बैड टच की शिक्षा देंगे। को शिक्षित करने के अलावा स्कूल परिसर को सीसीटीवी से लैस करने का निर्णय लिया है। स्कूलों में इस तरह की घटनाएं दोबारा ना हो, इसलिए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी प्राचायोZं और अधीनस्थ अधिकारियों की हर माह बैठक लेंगे और उन्हें दिशा-निर्देश जारी करेंगे।

साथ पॉक्सो कमेटी भी बनाना चाहिए
शिक्षाविदों का कहना है कि विशाखा कमेटी के निर्माण के बाद बेटियों से छेड़खानी की घटनाओं में कमी आएगी। विशाखा कमेटी के साथ शिक्षाविदों ने पॉक्सो कमेटी बनाने और स्कूलों में शिकायत पेटी लगाने का सुझाव दिया है। का कहना है कि शिकायत पेटी लगने से बिना हिचक छात्राएं अपनी शिकायत कमेटी या स्कूल प्रबंधन के पास पहुंचा सकेगी। पेटी लगने के बाद छेड़खानी की नीयत रखने वाले लोगों के अंदर डर बैठेगा।
बाक्स

है कमेटी
संस्था में विशाखा कमेटी महिलाओं से छेड़खानी के प्रकरणों की सुनवाई करती है। की रिपोर्ट के आधार आरोप लगने वाले व्यक्ति पर कार्रवाई की जाती है। हर शासकीय और प्राइवेट संस्था जहां 10 से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी हो, वहां इस कमेटी का निर्माण करना अनिवार्य है। का प्रभारी महिला को बनाया जाता है। में ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को सदस्य बनाया जाता है।

शासकीय स्कूलों में छेड़खानी की घटनाएं ना हो, इसलिए विशाखा कमेटी को अस्तित्व में लाया जाएगा। अधीनस्थ अधिकारियों को इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किया है। कमेटी के अलावा जिला शिक्षा अधिकारियों को मंथली बैठक लेकर अधीनस्थों की काउंसलिंग करने और उन्हें दिशा-निर्देश जारी करने का निर्दे्श दिया है।

See also  Child help line number 1098 will be written in schools | स्कूलों के लिए जारी हुआ बड़ा आदेश, सभी को लिखना होगा यह हेल्पलाइन नंबर


RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments