Sunday, December 4, 2022
HomeEducationDisaster Management Committee: विद्यार्थियों को आपदा से निपटने के लिए करेंगे तैयार

Disaster Management Committee: विद्यार्थियों को आपदा से निपटने के लिए करेंगे तैयार

Publication date: | Sat, Aug 27, 2022 2:35 PM (IST)

Disaster Management Committee: इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि। अनजाने खतरों से सुरक्षित रखने के लिए अब स्कूलों में विद्यार्थियों को आपदा से निपटने के बारे में बताया जाएगा। विभाग ने इसके लिए स्कूलों को आपदा प्रबंधन समिति बनाने पर जोर दिया है। को अगले पंद्रह दिन में समिति का गठन करना है। समिति की बैठकें बुलाना है। और शिक्षकों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला रखना होगी। प्रबंधन को हर महीने आयोजन कर अपनी रिपोर्ट विभाग मुख्यालय को सौंपा है। के मुताबिक आपदा के दौरान सावधानी रखना भी बताया जाएगा। को माकड्रिल करना है।

विभाग मुख्यालय से निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए है, सरकारी और निजी स्कूलों में आपदा प्रबंधन समिति बनाना है। के मुताबिक अनजाने खतरे और आपदा के दौरान सबको सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है। प्रबंधन करना भी महत्वपूर्ण है। इसके लिए स्कूल स्तर पर समिति (एसडीएमसी) का गठन करना है। के साथ सुरक्षा के बिंदु तैयार करेगी। जाएगी।

लेकर तक

विभाग ने समिति में सदस्यों को नियुक्त करने को लेकर दिशा-निर्देश दिए है। शिक्षक, शाला कप्तान, पालक शिक्षक संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, स्थानीय-पुलिस प्रशासन से 2-2 सदस्य, महिला मध्यान्ह भोजन समूह से 1 महिला, स्वास्थ्य विभाग से आशा कार्यकर्ता, वालेंटियर, नगर निगम, नगर पालिका से दो सदस्य, स्थानीय प्रतिष्ठित -सेवानिवृत्त शिक्षक को शामिल करना है। इनका एक दिन का प्रशिक्षण भी रखना होगा।

अनजान खतरे

की पहचान करने के लिए भी समिति को निर्देश दिए है। यह काम विद्यार्थी एवं शिक्षकों की एक उपसमिति करेंगे, जिन्हें ऐसे खतरों को चिन्हित करना है। सामग्री, बिजली आपूर्ति व्यवस्था और घातक स्थानों को भी चिन्हित करना है। रास्ते का चार्ट मैप बनाना होगा। की टीम का गठन भी किया जाएगा। दुर्घटना आदि रोके, लगाना है। में जिला शिक्षा अधिकारी को रिपोर्ट देना है।

See also  PM Narendra Modi cheetahs voice roar video Akhilesh Yadav Ajay Sherawat tweet - India Hindi News - चीते की आवाज पर ट्वीट कर बुरे फंसे अखिलेश यादव, BJP क्यों बोली

Posted by: Sameer Deshpande

NaiDunia Local

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments