Saturday, December 10, 2022
HomeEducationDelhi News: सरकारी व निजी स्कूलों में फेल नहीं होंगे आठवीं के...

Delhi News: सरकारी व निजी स्कूलों में फेल नहीं होंगे आठवीं के छात्र, शिक्षा निदेशालय ने जारी की गाइडलाइन

Author: Ritika MishraPublication date: Fri, 07 Oct 2022 18:35 (IST)Date Updated: Fri, Oct 07 2022 6:35 PM (IST)

, राजधानी दिल्ली के सरकारी, सहायता प्राप्त, दिल्ली कैंटोनमेंट बोर्ड, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगर पालिका परिषद और निजी स्कूलों के आठवीं तक के छात्रों अब शैक्षणिक सत्र 2023-24 में भी फेल नहीं किए जाएंगे। शिक्षा निदेशालय की परीक्षा शाखा ने शैक्षणिक सत्र 2023-23 के लिए परीक्षा और पदोन्नति संबंधी दिशानिर्देश जारी किए हैं।

, मुख्य परीक्षा में पाठ्यक्रम के बाहर के सवाल भी पूछे जाएंगे। परीक्षा अब 50 अंकों की होगी। छात्र मुख्य परीक्षा में पास नहीं होंगे उनको ग्रेस मार्क्स देकर परिणाम में प्रमोटेड लिखा जाएगा। उधर, छात्रों की रचनात्मकता की पहचान करना और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) इनोवेशन अवार्ड-2022 आयोजित करेगा।

के लिए पंजीकरण भी शुरू हो गए हैं। पुरस्कार के लिए विद्यार्थी इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं। की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर है। बाद चयनित छात्रों को आनलाइन माध्यम से प्रस्तुति देनी होगी। वहीं, परिणाम की घोषणा होने के बाद विजेताओं को निजी तौर पर और साथ ही इग्नू की वेबसाइट के माध्यम से सूचना दी जाएगी।

जिन विद्यार्थियों ने किसी भी क्षेत्र में उत्पन्न हुई समस्या या चुनौती के समाधान के रूप में एक अभिनव , प्रक्रिया या सेवाओं को विकसित और कार्यान्वित किया है वो इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पुरस्कार में प्रथम विजेता को 10 हजार रुपये की नगद राशि, द्वितीय विजेता को सात हजार रुपये और तृतीय विजेता को पांच हजार रुपये की धनराशि दी जाएगी।

See also  Best 5G Smartphones Under 30,000: ये हैं 30,000 रुपये की रेंज के बढ़िया स्मार्टफोन

विश्वविद्यालय ने इसके लिए पांच विषय दिए हैं जिन पर छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसमें हेल्थ केयर और बायोमेडिकल डिवाइस, कृषि और ग्रामीण विकास, फूड प्रोसेसिंग और पैकेजिंग, स्मार्ट ट्रांसपोर्ट एंड ट्रैफिक मैनेजमेंट, रिन्यूएबल एंड अफार्डेबल एनर्जी एंड अल्टरनेट फ्यूल में इनोवेशन करने वाले छात्र शामिल होंगे। वहीं, इस प्रतियोगिता में चयनित उम्मीदवारों को उनके करियर को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और उनका मार्गदर्शन किया जाएगा।

Edited by: Pradeep Kumar Chauhan

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments