Thursday, September 29, 2022
HomeEducationCyrus Mistry: बिजनेस ही नहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी थे रईस,...

Cyrus Mistry: बिजनेस ही नहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी थे रईस, जानें कितने पढ़-लिखे थे टाटा के पूर्व चेयरमैन – cyrus mistry know the educational qualification and net worth of this business tycoon

Cyrus Mistry: टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन और बिजनेस टायकून की 4 सितंबर 2022 को एक रोड एक्सीडेंट में मौत हो गई। हादसा तब हुआ जब वे मर्सडीज कार में अहमदाबाद से मुंबई तक का सफर कर रहे थे। साइरस मिस्त्री टाटा ग्रुप के छठे और दूसरे ऐसे चेयरमैन थे जो टाटा परिवार से ताल्लुक नहीं रखते थे। मिस्त्री की टाटा संस में उनकी कंपनी साइरस इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से 18.4% हिस्सेदारी भी थी। बिजनेस टायकून का शिक्षा का स्तर भी काफी हाई था। उनकी शिक्षा और उनके जीवन से जुड़े कुछ खास पलों को जान लेते हैं।

से रखते थे ताल्लुक
1968 महाराष्ट्र में जन्म लेने वाले साइरस मिस्त्री पल्लोनजी मिस्त्री के छोटे बेटे थे। उनके माता-पिता एक पारसी धर्म से ताल्लुक रखते थे और उनकी जड़ें भारत में थीं। पलोनजी परिवार एक सदी से भी अधिक समय से बिजनेस में सक्रिय है और 1930 के दशक में साइरस मिस्त्री के दादा ने पहली बार टाटा संस में हिस्सेदारी हासिल की थी। हिस्सेदारी जो अब 18.5% है, मिस्त्री के पिता के पास थी और इसमें किसी एक पार्टी के पास शेयरों का सबसे बड़ा ब्लॉक शामिल है।

की थी पढ़ाई
अपनी हायर एजुकेशन लंदन से पूरी की है। शिक्षा दक्षिण मुंबई के प्रतिष्ठित कैथेड्रल एंड जॉन कैनन स्कूल में हुई थी। स्कूली पढ़ाई के बाद साइरस ने इंपीरियल कॉलेज लंदन में अपनी पढ़ाई की और 1990 में लंदन यूनिवर्सिटी से सिविल इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। ने बाद में लंदन बिजनेस स्कूल में पढ़ाई की और 1996 में लंदन यूनिवर्सिटी से मैनेजमेंट में इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव इन मास्टर्स से सम्मानित किया गया।

See also  Former Tata Sons head Cyrus Mistry dies in car crash

और वर्थ वर्थ
साइरस मिस्त्री की कंपनी साइरस इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड के माध्यम से टाटा संस में उनकी 18.4% हिस्सेदारी थी। 2018 , मिस्त्री की कुल संपत्ति लगभग 10 बिलियन डॉलर थी। एकता परिषद के सदस्य भी थे। 2006 को साइरस मिस्त्री अपने पिता के रिटायर होने के एक साल बाद टाटा संस के बोर्ड में शामिल हो गए। 24 सितंबर 1990 से 26 , 2009 तक टाटा एलेक्सी लिमिटेड के निदेशक के रूप में कार्य किया 18 , 2006 तक टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के निदेशक भी रहे। 2013 को टाटा संस का चेयरमैन बनाया गया। इसके अतिरिक्त वे बड़ी टाटा कंपनियों जैसे टाटा मोटर्स, टाटा स्टील आदि के चेयरमैन भी थे। 2016 में साइरस को चेयरमैन पद से हटा दिया गया और ये जिम्मेदारी नटराजन चंद्रशेखरन को सौंप दी गई।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments