Wednesday, October 5, 2022
HomeEducationChhattisgarh Education Minister Plans To Open New Eklavya Aadarsh Avasiya Vidyalaya In...

Chhattisgarh Education Minister Plans To Open New Eklavya Aadarsh Avasiya Vidyalaya In State Know Plan Ann | Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में खुलेंगे नए एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, जानिए

Chhattisgarh is getting new Eklavya Aadarsh ​​Avasiya Vidyalaya soon: छत्तीसगढ़ सरकार (Chhattisgarh government) राज्य में शिक्षा नीति को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. ने सत्ता में आने के बाद प्रदेश में कई स्वामी अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलें हैं. साथ ही अब स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम कॉलेज भी खोलने की तैयारी कर रही है. शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर काम करने के बाद अब छत्तीसगढ़ सरकार राज्य में और 50 नए एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय (Eklavya Aadarsh ​​​​Avasiya Vidyalaya) जा रही है. भी शुरू कर दी गई है. निर्देश प्रदेश के शिक्षा प्रेमसाय सिंह टेकाम (Premsai Singh Tekam) ने दिया है.

बाद काम शुरू –

जानकारी आदिम जाति तथा अनुसूचित विकास व शिक्षा डॉ. टेकाम की अध्यक्षता मे मंत्रालय महानदी भवन में आयोजित आवासीय आश्रम संस्थान संचालक मंडल की बैठक में दी गई. राज्य में 50 नए एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों के भवन निर्माण की स्वीकृति दी गई है. जिसमें 11 भवनों का निर्माण शुरू करा दिया गया है. 12 स्कूलों के भवन निर्माण के लिए वन संरक्षण अधिनियम के तहत भूमि आवंटन प्रक्रियाधीन है. जबकि बाकि 27 स्कूलों के भवन की निर्माण की स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भारत आदिवासी शिक्षा समिति के समक्ष प्रक्रियाधीन है.

मंत्री को दी ये जानकारी – अधिकारियों ने मंत्री को बैठक में बताया कि शिक्षण सत्र 2022-23 में प्रदेश में संचालित 73 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों का संचालन किया जा रहा है. से 41 स्कूलों की सीबीएसई संबद्धतापूर्ण कर ली है. 39 संबद्धता . इन संचालित स्कूलों में शिक्षण सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा में 4380 सीट के लिए 27,397 आवेदन प्राप्त हुए और 25,025 बच्चे परीक्षा में शामिल हुए.

See also  भेंट मुलाकात में सीएम बघेल बोले- शिक्षा में सुधार अपेक्षाकृत कम यह ठीक नहीं अवैध शराब की शिकायतों पर सख्ती से करें कार्रवाई

:

NVS Admissions 2023-24: नवोदय विद्यालय क्लास 9वीं में एडमिशन के लिए खुला एप्लीकेशन लिंक, navodaya.gov.in पर करें अप्लाई

JAC Delhi 2022 Admission: दिल्ली के इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए शुरू हुआ जैक रजिस्ट्रेशन, यहां दिए लिंक से करें अप्लाई, देखें शेड्यूल

से अध्यापन के लिए को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. शिक्षण सत्र 2022-23 से प्रदेश में संचालित सभी एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों कक्षा 6वीं में प्रवेशित विद्यार्थियों को अंग्रेजी माध्यम से अध्यापन कराया जा रहा है.

आ रहे है इन स्कूलों से

साल 2021-22 में सीजी बोर्ड में कक्षा 10वीं का परीक्षा परिणाम 98 प्रतिशत और कक्षा 12वीं का परीक्षा परिणाम 92.60 प्रतिशत रहा है. सीबीएसई वर्ष 2021-22 में कक्षा 10वीं के विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 93.32 और कक्षा 12वीं का 45.47 प्रतिशत रहा. वर्ष 2021-22 में एकलव्य विद्यालयों से जेईई मेन्स में शामिल 116 विद्यार्थियों में से 69 ने क्वालीफाई किया और 47 विद्यार्थी जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल हुए.

भी लेकर दिए गए निर्देश –

बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि आदर्श आवासीय विद्यालयों की राष्ट्रीय प्रतियोगिता का आयोजन में और राष्ट्रीय सांस्कृति का आयोजन 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक कर्नाटक में होना प्रस्तावित है. संचालित एकलव्य आदर्श आवासीय के विद्यार्थी इन प्रतियोगिताओं में शामिल होंगे.

. अधिकारियों को इन प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए बच्चों पूरी तैयारी के साथ भेजने के निर्देश दिए हैं. बैठक में आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग के सचिव डी.डी. , शम्मी आबिदी सहित संचालक मंडल के सदस्य थे.

Information about education loans:
Calculate education loan EMI

See also  Controversy Emerged On The Voter List Of Vishwakarma Educational Institute, 16 Objections Came - विश्वकर्मा शिक्षण संस्थान की मतदाता सूची पर उभरा विवाद, आई 16 आपत्तियां

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments