Wednesday, October 5, 2022
HomeBreaking NewsCentral Vista Project Live Update Pm Narendra Modi Inaugurate Central Vista Avenue...

Central Vista Project Live Update Pm Narendra Modi Inaugurate Central Vista Avenue Today News In Hindi Hindi – Central Vista Project Live: पीएम बोले- यह नए इतिहास का सृजन, देश को गुलामी की एक और पहचान से मुक्ति की बधाई

20:24, 08-sep-2022

ने अपने लिए ‘पंच प्राणों’ का विजन रखा

आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर देश ने अपने लिए ‘पंच प्राणों’ का विजन रखा है। इन पंच प्राणों में विकास के बड़े लक्ष्यों का संकल्प है, कर्तव्यों की प्रेरणा है। की मानसिकता के त्याग का आहृवान है। पर गर्व का बोध है।

20:21, 08-sep-2022

के पास विचार थे, था

सुभाषचंद्र बोस ऐसे महामानव थे, जो पद और संसाधनों की चुनौती से परे थे। स्वीकार्यता ऐसी थी कि पूरा विश्व उन्हें नेता मानता था। , विचार थे, था। की क्षमता थी, थीं।

20:19, 08-sep-2022

ने कल्पना की थी लाल किले पर तिरंगा फहराने की

नेता जी ने कल्पना की थी कि लाल किले पर तिरंगा फहराने की क्या अनुभूति होगी। इस अनुभूति का साक्षात्कार मैंने स्वयं किया, जब मुझे आजाद हिंद सरकार के 75 वर्ष होने पर लाल किले पर तिरंगा फहराने का सौभाग्य मिला।

20:16, 08-sep-2022

में नेतृत्व की थी अद्भूत क्षमता

में नेतृत्व की अद्भूत क्षमता थी। के बाद नेता जी के योगदान को भुला दिया गया। अगर नेता जी की नीतियों पर चला होता तो आज तस्वीर कुछ और होती।

20:11, 08-sep-2022

को पूरा विश्व मानता था अपना नेता

दिन पूरे देश के लिए ऐतिहासिक है। नया रंग भरने का काम हुआ है। को पूरा देश अपना नेता मानता था। इस नेता को भुला दिया गया।

19:58, 08-Sep-2022

ने किया सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन

मोदी ने सेंट्रल विस्टा एवेन्यू का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आज गुलामी की एक और पहचान से मुक्ति मिली।

See also  Punjab & Haryana HC Clerks Recruitment 2022: Apply for over 700 posts at sssc.gov.in- Check eligibility and other details here | India News

19:44, 08-Sep-2022

ने प्रदर्शनी

सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के अनावरण के बाद पीएम मोदी ने श्रमजीवियों (मजदूरों) से मुलाकात की। पीएम मोदी ने ‘श्रमजीवी’ से कहा कि वह 26 जनवरी गणतंत्र दिवस परेड के लिए सेंट्रल विस्टा के पुनर्विकास परियोजना पर काम करने वाले सभी लोगों को आमंत्रित करेंगे। उन्होंने नए सेंट्रल विस्टा एवेन्यू पर प्रदर्शनी देखी।

19:11, 08-Sep-2022

ने किया सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 28 फुट ऊंची प्रतिमा का भी अनावरण किया। ग्रेनाइट पत्थर पर उकेरी गई इस प्रतिमा का वजन 65 मीट्रिक टन है।

19:02, 08-Sep-2022

राठौर ने कांग्रेस पर कसा तंज

बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि वर्षों से लोगों का एक वर्ग था शासन कर रहा था और चाहता था कि केवल सीमित संख्या में लोगों को ही याद किया जाए। इससे पहले, नेताजी सुभाष चंद्र बोस जैसे नेताओं को हमारे इतिहास के कोने-कोने में धकेल दिया गया था।

18:54, 08-Sep-2022

नई है

मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमें भारत के कल्याण और विकास के लिए प्रतिबद्ध रहना है। मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि यह एक नई शुरुआत है। को खत्म करना होगा।

See also  गोवा पुलिस ने बताया सोनाली फोगाट को दिया गया था मेथामफेटामाइन, जानें कितना खतरनाक है मेथामफेटाइन और क्या होता है मेथामफेटामाइन

18:44, 08-Sep-2022

गांधी ने 1972 में किया था अमर जवान ज्योति का उद्घाटन

अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी जो 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे। युद्ध में भारत की विजय हुई थी और बांग्लादेश का गठन हुआ था। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को अमर जवान जोत का उद्घाटन किया था।

18:10, 08-Sep-2022

मेट्रो की ई-बस सेवा सेंट्रल विस्टा का दीदार करवाने को तैयार

के सैलानियों को इलेक्ट्रिक बसों में सफर करते वक्त सेंट्रल विस्टा की खूबसूरती निहारने का मौका मिलेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) सेंट्रल विस्टा के उद्घाटन के बाद शुक्रवार से सैलानियों के लिए इंडिया गेट के नजदीक निशुल्क ई-बसें चलाने जा रहा है। ई-बसें नजदीकी चार जगहों से नेशनल स्टेडियम गेट नंबर-1 तक चलेंगी। इंडिया गेट तक लोग पैदल सफर करेंगे। 12 ई-बसों की सुविधा हर दिन शाम पांच से नौ बजे के बीच मिलेगी। का कहना है कि यह पॉयलेट प्रोजेक्ट है। नतीजे मिलने के बाद इसे आगे भी जारी रखा जाएगा।

17:50, 08-Sep-2022

एवेन्यू पर कितना खर्च हुआ है?

परियोजना पर कुल 608 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। 21 जुलाई 2022 को लोकसभा में पूछे एक सवाल के जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी थी। इसके मुताबिक अब तक परियोजना पर 477.28 करोड़ रुपये खर्च हो चुका था।

प्रोजेक्ट की बात करें तो इसके तहत जिन पांच परियोजनाओं पर कार्य होना है उनमें से चार पर काम शुरू हो चुका है। चारों पर कितना खर्च आएगा इसकी जानकारी भी सरकार ने लोकसभा में दी थी। सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के अलावा नए संसद भवन पर 971 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। वहीं, उप राष्ट्रपति भवन पर 208.48 करोड़ रुपये और केंद्रीय सचिवाल पर 3.690 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। पूरे प्रोजेक्ट पर 20 हजार करोड़ रुपए खर्च होने की बात कही जा रही है। केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों की ओर से 13,450 करोड़ रुपए का क्लियरेंस मिल चुका है।

See also  सुधार, अभी वेंटिलेटर पर, ICU बांधी राखी | Raju Srivastava Health Delhi AIIMS Update | UP CM Yogi Adityanath speaks with doctors

17:10, 08-Sep-2022

विस्टा के अंदर क्या-क्या आता है?

इस वक्त सेंट्रल विस्टा के अंदर राष्ट्रपति भवन, संसद, नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक, रेल भवन, वायु भवन, कृषि भवन, उद्योग भवन, शास्त्री भवन, निर्माण भवन, नेशनल आर्काइव्ज, जवाहर भवन, इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर आर्ट्स (IGNCA) , उपराष्ट्रपति का घर, नेशनल म्यूजियम, विज्ञान भवन, रक्षा भवन, वाणिज्य भवन, हाउस, जामनगर हाउस, इंडिया गेट, नेशनल वॉर मेमोरियल और बीकानेर हाउस आते हैं।

16:54, 08-Sep-2022

से वर्तमान तक

से पहले राजपथ को किंग्स वे और जनपथ को क्वींस वे के नाम से जाना जाता था। मिलने के बाद क्वींस वे का नाम बदलकर जनपथ कर दिया गया था। वे राजपथ के नाम से जाना जाने लगा। आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के बाद अब इसका नाम कर्तव्य पथ कर दिया गया है। केंद्र सरकार का मानना ​​​​ कि राजपथ से राजा के विचार की झलक मिलती है, जो शासितों पर शासन करता है। भारत में जनता सर्वोच्च। बदलाव जन प्रभुत्व और उसके सशक्तिकरण का एक उदाहरण है।


RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments