Sunday, December 4, 2022
HomeEducationArtists engaged in awakening the light of education | नाटक से शिक्षा...

Artists engaged in awakening the light of education | नाटक से शिक्षा की अलख जगाने में जुटे रंगकर्मी

समूह द्वारा सामाजिक-सांस्कृतिक सजगता के लिए ‘ज्योति’ नाटक की रचना का निर्माण किया गया। की पृष्ठभूमि आज का वर्तमान ग्राम है। समुदाय के पात्र मुख्य रूप से दिखाई देते हैं। नहीं है की बाल विवाह शहरों में नहीं होते पर स्थानीय दर्शकों के साथ एक संवादिक सजग संबंध बनाने के लिए ग्रामीण परिवेश का चयन किया गया है।

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के कम्युनिटी थिएटर टोंक के समूह का कहना है कि शिक्षा कैसे सामाजिक कुरीतियों से निपटने की दिशा में संवाद करने और सामाजिक कल्पना को सु²ढ़ करने के लिए एक अवसर बनाती है। नाटक की मुख्य चरित्र ज्योति बाल विवाह को रोकने, आगे पढऩे, अपने सपनों को पूरा करने के लिए अकेले खड़ी हो जाती है और अपनी स्वतंत्रता के लिए संवाद करती है।

जीते कांस्य पदक
. राजस्थान एथलेटिक्स एसोसिएशन की ओर से श्रीगंगानगर में आयोजित राज्य अंडर-23 एथलेटिक्स चैंपियनशिप में टोंक के एथलीट््स ने पदक जीते हैं। पुरुष वर्ग की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में धर्मवीर चौधरी ने कांस्य, महिला वर्ग में हिमांशी राजावत ने 200 मीटर दौड़ में कांस्य जीता। इस पर एसोसिएशन के चेयरमैन मेजर अनवर शाह, अध्यक्ष राजीव ङ्क्षसघल, पूर्व सचिव दुर्गा शंकर शर्मा, कुशल दासोत आदि ने खुशी व्यक्त की।


See also  Prison Education: योगी आदित्यनाथ सरकार के नए जेल मैनुअल से बंदियों के जीवन में बढ़ेगा शिक्षा का उजियारा
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments