Thursday, December 8, 2022
HomeBreaking News7th Pay Commission: बढ़ने वाली है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी! फिटमेंट फैक्टर...

7th Pay Commission: बढ़ने वाली है केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी! फिटमेंट फैक्टर पर आया बड़ा अपडेट – 7th Pay Commission News update Central Govt may hike Fitment Factor soon with DA tutc

फेस्टिव सीजन में एक के बाद एक राज्य अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी कर उन्हें तोहफा दे रहे हैं. ऐसे में DA Hike का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों (Central Govt Employee) को भी जल्द बड़ी खुशी मिलने की उम्मीद है. सरकार एक ओर जहां डीए में बढ़ोतरी का फैसला ले सकती है, तो वहीं फिटमेंट फैक्टर (Adjustment Factor) पर भी बड़ा ऐलान किया जा सकता है. अगर फिटमेंट फैक्टर में बढ़ता है, तो कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी (Minimum Base Salary) में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा.

से हो रही बढ़ोतरी की मांग
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार दशहरे (Dushehra) से पहले डीए के साथ फिटमेंट फैक्टर (Adjustment Factor) बढ़ाने की घोषणा कर केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली का गिफ्ट (Diwali Gift) दे सकती है. के दोहरी होगी. केंद्र सरकार के कर्मचारी लंबे समय से इस फैक्टर में की मांग कर रहे हैं. अभी यह 2.57 फीसदी है, जिसे बढ़ाकर 3.68 करने की मांग की जा रही है. ऐसा होने पर कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी 18,000 रुपये से सीधे 26,000 रुपये हो जाएगी.

साथ बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर
वित्तीय वर्ष शुरू होने से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. अब एक बार फिर दिवाली या दशहरे से पहले DA walk के साथ ही फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ोतरी उम्मीद फिर से बनी है. हालांकि, इस तरह की चर्चाओं पर अभी केंद्र सरकार की से इसको लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है.

है फिटमेंट फैक्टर?, समझें
फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन का निर्धारण करता है. में कहें तो कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में इस का सबसे रोल होता है. इससे लगाया जा सकता है कि इसकी वजह से केंद्रीय के वेतन में जोरदार बढ़ोतरी होती है. साल 2016 में फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी की गई थी. साल 7वां वेतन आयोग भी लागू किया गया था.

रिपोर्टों की मानें तो सरकार महंगाई के इस दौर में डबल खुशी दे सकती है. लिए डीए में बढ़ोतरी के साथ ही फिटमेंट फैक्टर में इजाफे लेकर गंभीरता से विचार किया जा रहा है. गौरतलब है कि जब फिटमेंट फैक्टर में आखिरी बार बढ़ोतरी करते हुए इसे 2.57 फीसदी किया गया था, तब एंट्री लेवल बेसिक-पे 7,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर सीधे 18,000 रुपये कर दिया गया था.

DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी संभव
रिपोर्टों की मानें तो केंद्रीय कर्मचारियों (Central employees) डीए में महंगाई को देखते हुए बढ़ोतरी (DA walk) का फैसला जल्द लिया जा सकता है. आखिरी बार केंद्रीय कर्मचारियों डीए में बढ़ोतरी मार्च 2022 में की थी. कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था. डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. अब उम्मीद जताई जा रही है कि इसमें 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments