Wednesday, November 30, 2022
HomeScience/Technology48 मेगापिक्सल कैमरा और पिल शेप नॉच के साथ लॉन्च हुई आईफोन...

48 मेगापिक्सल कैमरा और पिल शेप नॉच के साथ लॉन्च हुई आईफोन 14 सीरीज, जानें कीमत

iPhone 14 सीरीज को बुधवार को Apple के ‘Far Out’ इवेंट में ग्लोबली लॉन्च किया गया। पिछले कुछ महीनों में कई लीक और अफवाहों के बाद, आखिरकार Apple के स्मार्टफोन की लेटेस्ट सीरीज सबसे सामने है। सीरीज iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max शामिल हैं। जहां एक ओर आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो छोटे मॉडल हैं, वहीं, दूसरी ओर आईफोन 14 प्लस और आईफोन 14 प्रो मैक्स बड़े स्क्रीन पसंद करने वालों को टार्गेट करते हैं। प्रो सीरीज से नॉच को हटा दिया गया है और इसकी जगह एक पिल शेप होल-पंच कटआउट का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें अब फ्रंट कैमरा और फेस आईडी टेक्नोलॉजी फिट हैं।

इसके अलावा, नॉन-प्रो मॉडल पिछले साल के Apple A15 Bionic SoC पर काम करते हैं, तो प्रो मॉडल को लेटेस्ट Bionic A16 SoC मिलता है। लेटेस्ट स्मार्टफोन US में वाई-फाई के बिना ई-सिम एक्टिवेशन के साथ आते हैं। यूएस में आईफोन मॉडल में सिम ट्रे नहीं होगी। स्मार्टफोन सैटेलाइट आपातकालीन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के साथ भी आता है, जिसका उपयोग सैटेलाइट पर आपातकालीन SOS भेजने के लिए किया जा सकता है। यह फीचर यूएस और कनाडा में शुरू होगा और यह लेटेस्ट रेंज के साथ दो साल तक फ्री रहेगा।

iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro, iPhone 14 Pro Max price, sale date

iPhone 14 की कीमत 799 डॉलर (करीब 63,700 ) रखी गई है। कलर ऑप्शन में खरीदने के लिए उपलब्ध होगा। , iPhone 14 Plus की कीमत 899 डॉलर (करीब 71,600 ) से शुरू होती है। कलर ऑप्शन में आया है।

See also  Flipkart Big Dussehra Sale set to offer iPhone 13 at the lowest price- Know more

iPhone 14 और 14 Plus के लिए प्री-ऑर्डर 9 सितंबर से शुरू होंगे, जहां आईफोन 14 की बिक्री 16 सितंबर से शुरू होगी, आईफोन 14 प्लस की बिक्री 7 अक्टूबर से शुरू होगी।

iPhone 14 Pro $999 (करीब 79,600 ) से शुरू होती है और सबसे महंगे iPhone 14 Pro Max की शुरुआती कीमत $1,099 (करीब 87,600 ) रखी गई है।

दोनों आईफोन यूएस में 9 सितंबर से प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध होंगे। दोनों खरीद के लिए 16 सितंबर से उपलब्ध होंगे।

iPhone 14 Specifications

iPhone 14 को एक फ्लैट-एज एल्यूमीनियम फ्रेम मिलता है, जिसमें सामने की तरफ सिरेमिक शील्ड मैटीरियल मिलता है और पिछली जनरेशन की तरह IP68 रेटिंग से लैस है। हैंडसेट में 6.1 इंच का OLED डिस्प्ले है, जिसे पिछले साल के हैंडसेट की तुलना में ब्राइटनेस और कलर रिप्रोडक्शन के मामले में बेहतर बताया गया है। कहा गया है कि यह 1200 nits पीक ब्राइटनेस और डॉल्बी विजन को सपोर्ट करता है। इसमें Apple का A15 Bionic SoC मिलता है, जो पिछले साल के iPhone 13 सीरीज में शामिल था। इसके अलावा, इसमें हमेशा की तरह फेस आईडी तकनीक को भी शामिल किया गया है।

ऐप्पल आधिकारिक तौर पर रैम की मात्रा और प्रत्येक मॉडल की बैटरी क्षमता का खुलासा नहीं करती है, हालांकि, आने वाले हफ्तों में थर्ड के टियरडाउन के जरिए इसकी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए। Apple का कहना है कि iPhone 14 पिछले साल के iPhone 13 की तुलना में अधिक रन टाइम देने सक्षम होगा और कहा कि यह अब तक की अच्छी अच्छी बैटरी लाइफ के साथ आता है।

See also  Gmail Tips and Tricks autodelete spam mails get more storage | Gmail से एक बार में डिलीट हो जाएंगे सारे फालतू ईमेल, खाली होगा स्टोरेज! जानिए कैसे

जहां तक ​​​​​​कैमरे का सवाल है, इसके डुअल कैमरा सेटअप में f/1.5 अपर्चर और सेंसर-आधारित स्टेबलाइजेशन के साथ एक अल्ट्रावाइड और एक नया नया 12-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा शामिल है। ऐप्पल का दावा है कि कम रोशनी में ली गई तस्वीरों की क्वालिटी में में 49 प्रतिशत सुधार हुआ है और यह भी दावा किया गया है कि नाइट मोड अब दो गुना फास्ट है। सामने की ओर ऑटोफोकस के साथ एक नया 12-मेगापिक्सल का ट्रूडेप्थ कैमरा भी है। Apple का कहना है कि वह अपनी डीप फ्यूजन इमेज प्रोसेसिंग को इमेज पाइपलाइन में लागू कर रहा है, जिससे लो-लाइट परफॉर्मेंस और कलर रेंडरिंग में सुधार होगा। टेक्नोलॉजी को “फोटोनिक इंजन” नाम दिया गया है। वीडियो रिकॉर्डिंग में एक्शन मोड नाम का एक नया स्टेबलाइजेशन मोड भी मिलता है, जो जिम्बल-एस्क स्टेबलाइजेशन के लिए पूरे सेंसर का उपयोग करता है।

iPhone 14 Plus Specifications

आईफोन 14 प्लस में बड़े स्क्रीन साइज और बैटरी बैकअप को छोड़कर आईफोन 14 के समान हार्डवेयर है। हैंडसेट में 6.7 इंच का OLED डिस्प्ले है और Apple का दावा है कि स्मार्टफोन iPhone 14 Plus में बेस्ट बैटरी बैकअप मिलता है। iPhone 14 हैं।

iPhone 14 Pro Specifications
जहां तक ​​​​​​ मॉडल की बात है, ऐप्पल ने इसमें सर्जिकल ग्रेड स्टेनलेस स्टील का उपयोग किया है। आईफोन 14 प्रो में Apple के ProMotion 120Hz रिफ्रेश रेट फीचर के साथ 6.1 इंच का AMOLED डिस्प्ले मिलता है। प्रो मॉडल के पैनल 10 हर्ट्ज से 120 हर्ट्ज तक स्केल कर सकते हैं, और स्मूथ मोशन और पावर-एफिशिएंट सिस्टम का अनुभव देने के लिए ये अपने रिफ्रेश रेट को एडजस्ट कर सकते हैं।

See also  Laptop Table Under 1000 On Amazon, Best Table : मजबूत लकड़ी से बने हैं ये Laptop Table, फोल्डेबल डिजाइन है शानदार - these are 5 best laptop table under 1000 for study and work

इसके अलावा, इस मॉडल में Apple का नया इन-हाउस A16 Bionic SoC मिलता है, जो दो हाई और चार एफिशिएंट कोर के साथ कुल 6-कोर से लैस CPU है, साथ ही एक 16-कोर न्यूरल इंजन भी है। दावा किया गया है कि इस चिपसेट की परफॉर्मेंस पिछले चिप की तुलना में 50 प्रतिशत तक बेहतर है।

फोटो और वीडियो के लिए, Apple प्रो मॉडल के कैमरा हार्डवेयर के मामले में एक कदम आगे बढ़ गई है। एक नया 48-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा सेंसर है, जिसे टेलीफोटो और अल्ट्रा-वाइड एंगल फोटो के लिए दो 12-मेगापिक्सल सेंसर के साथ जोड़ा गया है। प्राइमरी वाइड कैमरा सेंसर को f/1.5 अपर्चर लेंस के साथ जोड़ा गया है। ऐसा दावा किया गया है कि ट्राइपॉड का उपयोग करते समय ये कम नॉइस, तेज शटर और लंबे ब्रैकेट के लिए अधिक प्रकाश खींच सकता है। फोटोग्राफी के कारण अब टेलीफोटो सहित सभी कैमरे नाइट मोड के साथ काम कर सकते हैं। तीसरे कैमरे में 3X ऑप्टिकल जूम के साथ टेलीफोटो लेंस मिलता है।

iPhone 14 Pro Max Specifications

आईफोन 14 प्रो के समान हार्डवेयर से लैस, आईफोन 14 प्रो मैक्स उन लोगों के लिए एक विकल्प है, जो बड़े डिस्प्ले पसंद करते हैं। टॉप-ऑफ-द-लाइन हैंडसेट में ProMotion 120Hz रिफ्रेश रेट फीचर के साथ 6.7-इंच AMOLED डिस्प्ले मिलता है। का दावा है कि iPhone 14 Pro Max पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा बैटरी बैकअप देता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments