Saturday, October 8, 2022
HomeBreaking News'1947 में हमसे बहुत बड़ी गलती हुई' केजरीवाल ने PM SHRI योजना...

‘1947 में हमसे बहुत बड़ी गलती हुई’ केजरीवाल ने PM SHRI योजना पर पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी – Delhi CM Arvind Kejriwal wrote a letter to PM Modi on PM SHRI scheme

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार की 14,500 स्कूल अपग्रेड करने पीएम श्री (PM SHRI) योजना पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने कहा- ‘देश में 10 लाख से ज़्यादा सरकारी स्कूल हैं, ऐसे तो सभी स्कूलों को ठीक करने में 100 साल से भी ज़्यादा लग जाएंगे?’ मेरा आपसे आग्रह है कि 14,500 नहीं सभी 10 लाख सरकारी स्कूल ठीक करने की योजना बनाएं, 5 वर्षों में योजना कार्यान्वित की जाए.’ उन्होंने लिखा कि 80% से ज़्यादा सरकारी स्कूलों की हालत किसी कबाड़खाने भी ज़्यादा ख़राब है. यहां पढ़ें अरविंद केजरीवल ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी में क्या-क्या कहा.

,

मुझे मीडिया से पता चला है कि केंद्र सरकार ने देश भर में 14,500 स्कूलों को अपग्रेड करने की योजना बनाई है. अच्छी है. में सरकारी स्कूलों की हालत बहुत ख़राब है. और आधुनिक बनाने की बहुत ज़रूरत है. भर में रोज़ 27 करोड़ बच्चे स्कूल जाते हैं. लगभग 18 करोड़ बच्चे सरकारी स्कूलों में जाते हैं. 80% से ज़्यादा सरकारी स्कूलों की हालत किसी कबाड़खाने से भी ज़्यादा ख़राब है. करोड़ों बच्चों को हम ऐसी शिक्षा दे रहे हैं तो सोचिए भारत कैसे विकसित देश बनेगा?

1947 बहुत बड़ी गलती हुई. आज़ाद होते ही सबसे पहले हमें भारत के हर गांव और मोहल्ले में शानदार सरकारी स्कूल खोलने चाहिए थे. भी मुल्क अपने बच्चों को शिक्षा दिए बिना तरक्‍की नहीं कर सकता. 1947 ऐसा नहीं किया. ज़्यादा दुःख की बात ये है कि अगले 75 साल भी हमने अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देने पर ध्यान नहीं दिया. अब और वक्त बर्बाद कर सकता है?

See also  2002 rape and murder: Her case convicts feted, Bilkis Bano says leave me alone, husband ‘numb’

आपने केवल 14,500 सरकारी स्कूलों को ठीक करने की योजना बनाई है. में दस लाख से ज़्यादा सरकारी स्कूल हैं. तो सारे सरकारी स्कूलों को ठीक करने में सौ साल से भी ज़्यादा लग जाएंगे. क्या अगले सौ साल भी हम दूसरे देशों से पीछे रहेंगे? हर सरकारी स्कूल में शानदार शिक्षा की व्यवस्था के बिना देश विकसित नहीं बन सकता.

के 130 करोड़ लोग अब और रुकने के लिए तैयार नहीं हैं. लोग चाहते हैं कि दुनिया का वन देश बने, एक अमीर बने, एक सर्वश्रेष्ठ और शक्तिशाली देश बने. इसलिए मेरा आपसे आग्रह है कि 14,500 की बजाय सारे 10 लाख सरकारी स्कूलों को शानदार बनाने की योजना बनाई जाए. सभी राज्य सरकारों को साथ ल्रिया जाए और अगले पांच वर्षों इसे कार्यान्वित किया जाए. यही है. में हमने बहुत कम पैसों सरकारी स्कूल शानदार बना दिए. निर्माण के इस कार्य में पूरी तरह आपका करेंगे.

को लिखी अरविंद केजरीवाल की चिट्ठी

दें कि पीएम मोदी ने दिवस के पर देशभर के 14 हजार 500 स्कूलों को अपग्रेड करने की प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया यानी पीएम श्री योजना तैयार की है. इस योजना के जरिए पूरे विकास उन्नयन होगा, देश की शिक्षा नीति की भावनाओं से भरें होंगे. इन अपग्रेड स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम, साइंस लैब, आधुनिक लाइब्रेरी व सभी सुविधाओं वाला खेल का मैदान होगा. हर ब्लॉक में कम कम एक पीएम श्री स्कूल खोला जाएगा.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments