Monday, December 5, 2022
HomeBreaking News1 सितंबर से बदलने जा रहे ये 5 नियम, देखें आपकी जेब...

1 सितंबर से बदलने जा रहे ये 5 नियम, देखें आपकी जेब पर क्या होगा असर

दिल्लीः महीना खत्म होने वाला है। सितंबर (September) का महीना शुरू होने में एक दिन का ही समय बचा है। लेकिन क्या आपको पता है 1 सितंबर (September 1) से कई नियमों में बदलाव (New Rules September 2022) होने जा रहा है। ऐसे नियम हैं जो आपकी जेब पर सीधा असर डालेंगे। यमुना एक्सप्रेस वे, जनरल इंश्योरेंस, नेशनल पेंशन स्कीम, प्रॉपर्टी खरीदने और नई गाड़ी खरीदने के नियम (Lines) बदल रहे हैं। हम आपको इन सभी बदलावों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिससे आपको किसी तरह की कोई समस्या न हो।

ज्यादा
यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Expressway Industrial Development Authority) ने हाल ही में टोल टैक्‍स में बढ़ोतरी का निर्णय लिया था। बढ़ा हुआ टोल टैक्‍स 1 सितंबर से लागू होगा। छोटे वाहन पर प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा लोन लेगा। वहीं बड़े कमर्शियल गाड़ियों पर प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा। की जेब पर बोझ बढ़ेगा।

FD interest rates: ये बैंक दे रहे एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज, निवेश से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

हो महंगा
अगर आप प्रॉपर्टी लेने की योजना बना रहे है तो अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। 1 सितंबर से उत्‍तर प्रदेश के गाजियाबाद में घर, मकान और प्‍लाट सहित सभी प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो जाएगा। ने गाजियाबाद का सर्किट रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है। सर्किल रेट (Circular speed) में 2 से 4 फीसदी तक की वृद्धि की गई है। ये बढ़ा हुआ सर्किल रेट 1 सितंबर 2022 से लागू हो जाएगा।

सकती गैस
1 सितंबर को एलपीजी (LPG) के दाम में बदलाव हो सकता है। की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 सितंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) की कीमत को रिवाइज कर सकती है। में अगर कीमतों में इजाफा हुआ तो लोगों की जेब पर बोझ बढ़ जाएगा।

See also  T20 World Cup 2022 - WI vs ZIM

navbharat timesPublic holidays in September 2022 : सितंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, आ गई छुट्टियों की पूरी लिस्ट, फटाफट डाल लें नजर

मिलेगा कमीशन
आईआरडीएआई (IRDAI) ने जनरल इंश्योरेंस (General Insurance) के नियमों में बदलाव किया है। अब इंश्योरेंस कमीशन पर एजेंट को 30 से 35 प्रतिशत के बजाय केवल 20 प्रतिशत ही कमीशन मिलेगा। लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा।

भी देखें

सितंबर के शुरू में OTT पर रिलीज होंगी बड़े स्टार्स की बड़ी फिल्में, यहां देखिए पूरी लिस्ट

खाता है तो रखें ध्यान
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों को 31 अगस्त तक अपनी केवाईसी (KYC) को अपडेट कराना है। करने पर अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। खाताधारकों को परेशानी हो सकती है। ने महीने भर पहले ही अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर आगाह कर दिया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments