Sunday, September 25, 2022
HomeScience/Technologyहैकर्स ने हॉलीवुड के कॉमेडियन Bill Murray के चैरिटी फंड में लगाई...

हैकर्स ने हॉलीवुड के कॉमेडियन Bill Murray के चैरिटी फंड में लगाई सेंध

पिछले कुछ महीनों से क्रिप्टो सेगमेंट को हैकर्स के निशाना बनाने के कई मामले हुए हैं। हैकर्स ने इसी तरह के एक मामले में हॉलीवुड के कॉमेडियन Bill Murray से लगभग 1.85 लाख डॉलर की ठगी की है। Murray ने हाल ही में एक नॉन-फंजिबल टोकन ( NFT) से जुड़ी नीलामी की थी। वाली रकम को चैरिटी के लिए डोनेट किया जाना था। इस रकम को Ether में रखा गया था।

Coindesk ने एक रिपोर्ट में बताया कि हैकर ने चैरिटी के लिए रखे गए फंड को चुराने के बाद Murray के व्यक्तिगत कलेक्शन में भी सेंध लगाने की कोशिश की थी। , Murray के वॉलेट की सिक्योरिटी टीम ने हैकर को ऐसा करने से रोक दिया। में शामिल अपराधियों की पहचान नहीं हो सकी है। हालांकि, यह पता चला है कि चुराए गए फंड को कुछ क्रिप्टो एक्सचेंजों से जुड़े एक वॉलेट एड्रेस पर भेजा गया है। की पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। इसके साथ ही Murray की टीम अपराधियों को पकड़ने के लिए ब्लॉकचेन एनालिसिस फर्म Chain analysis के साथ भी मिलकर काम कर रही है।

NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं। इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं। ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता।

सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही इनसे जुड़े स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है। ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है। आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है। अमेरिका में एक कथित क्र‍िप्‍टो घोटाले में कई हाई-प्रोफाइल सेलिब्रिटी जांच के दायरे में हैं। इनमें रिएलिटी टीवी स्टार किम कार्दशियन, अमेरिकी मुक्केबाज फ्लोयड मेवेदर और NBA खिलाड़ी पॉल पियर्स शामिल हैं। से इस सेगमेंट में ट्रेडिंग को लेकर आशंका बढ़ी है। स्पोर्ट्स क्लब, ऑटोमोबाइल कंपनियां और पॉप स्टार्स भी इस कारोबार में उतर रहे हैं। हाल ही में चीन में फाइनेंशियल और सिक्योरिटी ऑर्गनाइजेशंस ने NFT से जुड़े वित्तीय जोखिमों के खिलाफ चेतावनी दी थी।

See also  Android features that we want to see on the Apple iPhone 14 series
-->

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ख़बरें

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments