Friday, September 30, 2022
HomeEducationस्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने भोपाल में की घोषणा; निजी-सरकारी सभी स्कूलों...

स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने भोपाल में की घोषणा; निजी-सरकारी सभी स्कूलों में लागू होगा फैसला | 14 teachers of the state will be honored; Sudhakar from Bhopal, none from Indore

भोपाल38

MP में 5वीं और 8वीं की परीक्षाएं एक बार फिर बोर्ड कराएगा। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शिक्षक दिवस पर सोमवार को कहा कि ये निर्णय निजी और सरकारी सभी स्कूलों में लागू होगा। मंत्री ने यह बात प्रशासन अकादमी में 14 शिक्षकों के राज्यस्तरीय सम्मान समारोह में कही। बता दें, माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आखिरी बार ये परीक्षाएं 15 साल पहले आयोजित करवाई थीं।

समारोह में दो साल पहले सम्मान के लिए चयनित भोपाल के शिक्षक राधाकृष्णन केशरी को भी सम्मानित किया गया। , इसकी जानकारी भी विभाग द्वारा सार्वजनिक नहीं की गई थी। में आने के बाद उन्हें वर्ष 2020 में सम्मानित नहीं किया गया था। में उनका सम्मान रोक दिया गया था।

समारोह में प्राथमिक श्रेणी के 8 और माध्यमिक श्रेणी के 6 शिक्षकों का सम्मान किया गया। सुभाष एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य सुधाकर पाराशर को यह सम्मान मिला। एक भी शिक्षक का चयन नहीं हुआ। वर्ष 2021 में 28 शिक्षकों को सम्मानित किया गया था।

दी जा रही बदले पैटर्न की जानकारी
बच्चों पर परीक्षा के बढ़ते मानसिक दबाव को देखते हुए स्कूली सत्र 2007-08 से 5वीं और 8वीं की कक्षाओं को बोर्ड से अलग कर दिया गया था। बाद इन कक्षाओं में फेल होने वाले बच्चों को औसत अंक देकर पास कर दिया जाता था। बच्चों की परीक्षा पैटर्न में बदलाव की जानकारी स्कूलों द्वारा पेरेंट्स को दी जा रही है।

में शिक्षक
ममता शर्मा (खिलचीपुर), केके कुल्मी (उज्जैन), विपिन कुमार फौजदार (बैतूल), केशरी प्रसाद तिवारी (रीवा), अरुण कुमार पटेरिया (टीकमगढ़), सरिता सिंह (अनूपपुर), घनश्याम प्रसाद यादव (मण्डला) और आशाराम कुशवाहा (टीकमगढ़ ) दिया गया।

See also  कुल्लू के शिक्षा खंडों में अभी तक नहीं पहुंचा सरकार का भेजा बजट | Kullu: Teacher giving donation in sports competition

में शिक्षक
सुधाकर पाराशर (भोपाल), विजय कुमार श्रीवास्तव (विदिशा), जगदीश गुजराती (बड़वानी), ज्योत्सना मालवीय (झाबुआ), भूपेन्द्र कुमार चौधरी (सिवनी) और सारिका घारू (नर्मदापुरम) को सम्मानित किया गया है।

साल 2021 में 28 शिक्षक हुए थे सम्मानित
इससे पहले मध्यप्रदेश में राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए प्रदेश के 28 शिक्षकों का चयन हुआ था। इसमें इंदौर और भोपाल से एक-एक शिक्षक थे, जबकि ग्वालियर और जबलपुर से कोई भी नाम नहीं था। राज्य स्तरीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए मध्यप्रदेश के 23 शिक्षकों को पुरस्कार दिया गया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments