Saturday, October 8, 2022
HomeEducationसुरेश भारद्वाज बोले- डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का संपूर्ण जीवन शिक्षा के प्रति...

सुरेश भारद्वाज बोले- डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का संपूर्ण जीवन शिक्षा के प्रति रहा समर्पित | Colorful program on Teacher’s Day in Shimla

शिमला3

  • लिंक

शिक्षक दिवस पर कार्यक्रम में उपस्थित शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज।

हिमाचल के शिमला स्थित कालीबाड़ी के आर्यवर्त एजुकेशनल वेलफेयर एंड चैरिटेबल सोसाइटी द्वारा टीचर-डे के उपलक्ष्य में रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। दौरान सोसाइटी द्वारा अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने अपने संबोधन में कहा कि 5 सितंबर को दिवस प्रथम उप-राष्ट्रपति, महान विचारक, शिक्षक, शिक्षाविद एवं भारत रत्न डॉ. के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। जीवन शिक्षा के प्रति समर्पित रहा है। उन सभी शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा का प्रतीक हैं जो ज्ञान के अलावा मानवीय मूल्यों को स्थापित करने का प्रयास करते हैं।

गुरु की प्रेरणा से ही सम्पूर्ण जीवन का संचालन होता है। की बदौलत ही मनुष्य ने दुनिया की सभी शक्तियों पर राज किया हुआ है। भारतीय संस्कृति में भी शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है, लेकिन ब्रिटिश राज उपरांत लॉर्ड मैकाले द्वारा यहां की शिक्षा व्यवस्था में परिवर्तन किया गया। पर ज्यादा समय तक राज किया जा सके।

उन्होंने कहा कि आजाद भारत के उपरांत शिक्षा नीति में समय-समय पर छोटे-छोटे बदलाव किए गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कस्तूरीरंगन की अध्यक्षता में शिक्षा नीति में वास्तविक बदलाव लाने के लिए कमेटी का गठन किया गया, जिसके निर्माण के दौरान देश भर से लगभग गए और समय पर संशोधन भी किया गया।

अलावा आर्यवर्त एजुकेशनल वेलफेयर एंड चैरिटेबल सोसायटी की तारीफ करते हुए कहा कि सोसायटी बीते एक दशक से छात्रों के भविष्य संवारने का काम कर रही है। उन्होंने इस अवसर पर सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बधाई एवं छात्रों को शुभकामनाएं दी। साथ ही अपनी ऐच्छिक निधि से सोसाइटी को 31 हजार रुपए देने की भी घोषणा की।

राम कृष्ण मिशन शिमला सचिव तनमहिमा नंद ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में सोसाइटी सचिव ललित ठाकुर, सूमन सूद, वीरेन्द्र शर्मा मुख्य रूप से शामिल रहे।

See also  जयपुर चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को अगले महीने से मिलेंगे स्मार्टफोन : शिक्षा मंत्री कल्‍ला
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments