Saturday, December 10, 2022
HomeEducationसर्वोदय विचार परीक्षा 12 काे, आवेदन 15 तक, महात्मा गांधी की शिक्षा...

सर्वोदय विचार परीक्षा 12 काे, आवेदन 15 तक, महात्मा गांधी की शिक्षा से रूबरू होंगे सीबीएसई-आरबीएसई विद्यार्थी | Sarvodaya Vichar exam for 12, applications till 15, CBSE-RBSE students will be exposed to Mahatma Gandhi’s education

आबू26

  • लिंक

के विद्यालयों में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं राज्य गांधी स्मारक निधि के संयुक्त तत्वावधान के तहत सर्वोदय विचार परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों एवं सिद्धांताें से विद्यार्थियों को रूबरू कराने के उद्देश्य से यह परीक्षा परीक्षा 12 अक्टूबर को आयोजित होगी। राज्य के विद्यालयों में कक्षा छह से 12 एवं महाविद्यालयों में अध्ययनरत नियमित परीक्षार्थी इस परीक्षा में भाग ले सकेंगे। उल्लेखनीय है कि परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया गत 25 अगस्त से चल रही है। अावेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 15 सितंबर कर दी गई है। दस थी। परीक्षा के संबंध में बोर्ड ने विस्तृत दिशा-निर्देश बोर्ड वेबसाइट पर जारी किए हैं। विभाग के अनुसार यह परीक्षा बापू की शिक्षाओं को जन-जन तक पहुंचाने में एक कारगर उपाय सिद्ध होगी। इस परीक्षा का पाठ्यक्रम महात्मा गांधी के जीवनवृत, उनके आदर्श एवं समर्पण संबंधित पुस्तकों से संबंधित ही रहेगा। ️ परीक्षा की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम तथा ई-पुस्तकों के लिंक बोर्ड वेबसाइट पर उपलब्ध है। पंजीकरण या लॉगिन संबंधी समस्या के निराकरण के लिए bser.sarvodaya@gmail.com पर मेल किया जा सकता है।

उच्च प्राथमिक विद्यालयों और महाविद्यालयों का बोर्ड पोर्टल पर होगा पंजीकरण महात्मा गांधी सर्वोदय विचार परीक्षा लिए उच्च प्राथमिक विद्यालयों को सर्वप्रथम के यूडाइस कोड एवं कॉलेज अपने एआईएसएचई कोड का प्रयोग कर पंजीकरण करना होगा। संस्था प्रधान पंजीकरण के समय सेट किए गए पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद अपनी प्रोफाइल भरकर महात्मा गांधी सर्वोदय विचार परीक्षा के लिएअपने यहां अध्ययनरत छात्रों का फॉर्म भर सकते हैं। पूर्व में पंजीकृत माध्यमिक व उमावि परीक्षा 2023 के लिए आबंटित यूजर आईडी पासवर्ड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

प्रत्येक जिले में होंगे परीक्षा केंद्र…परीक्षा के लिए राज्य के प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र भी बनाए जाएंगे। गौरतलब है कि वर्ष 2021-22 के बजट में सर्वोदय विचार परीक्षा के आयोजन की घोषणा की गई थी। इसके तहत विद्यार्थियों में गांधीजी के विचारों एवं मूल्यों के प्रसार हेतु सर्वोदय विचार परीक्षा का आयोजन तथा भविष्य में किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति व अन्य आधारित प्रोत्साहन के लिए छात्र को यह परीक्षा उत्तीर्ण करना सहायक होगा।

See also  Pratik Gandhi, Avika Gor's film is a hilarious take on sex education
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments