Friday, September 30, 2022
HomeEducationसरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ेंगे स्वच्छता का पाठ, शिक्षा मंत्रालय के निर्देश...

सरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ेंगे स्वच्छता का पाठ, शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर होगा इन कार्यक्रमों का आयोजन

s में परिषदीय विद्यालयों में इस माह स्वच्छता पखवारा मनाया जाएगा। विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। बच्चे प्रतिदिन स्वच्छता का पाठ पढ़ेंगे। इससे हर घर में स्वच्छता की चर्चा होगी और बच्चों के साथ अभिभावक भी स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे। वहीं स्वच्छता पखवारे के दौरान कोविड-19 प्रोटोकाल के नियमों का पालन करना भी अनिवार्य है।

पखवारे से जुड़ी गतिविधियां

भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के निर्देश के क्रम में पखवारे से जुड़ी गतिविधियों की सूची प्रेषित कर दी गई है। इनमें स्वच्छता शपथ दिवस, स्वच्छता जागरूकता दिवस, सामुदायिक सहभागिता, ग्रीन स्कूल मुहिम, स्वच्छता प्रतिभागिता दिवस, स्वच्छता पर पेंटिंग, , लेखन प्रतियोगिता पर कोविड-19 के संबंध में विद्यालयों का उत्तरदायित्व विषय पर पत्र व लेखन प्रतियोगिता का आयोजन, हाथ धुलाई दिवस, व्यक्तिगत स्वच्छता दिवस, स्वच्छ विद्यालय प्रदर्शनी दिवस, स्वच्छता कार्यकलाप दिवस तथा पुरस्कार वितरण दिवस आदि गतिविधियां शामिल हैं।

पढ़ें- स्कूलों में छह महीने चली पढ़ाई, अभी तक किताबें नहीं आई

गतिविधियों की सूची का करना होगा पालन

में शिक्षकों को स्वच्छता पखवारे के तहत भारत सरकार की ओर से जारी की गई कार्यक्रमों व गतिविधियों की सूची का हर हाल में पालन करना पड़ेगा। स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी बीएसए को निर्देशित किया है कि प्रतिदिन समस्त विद्यालयों की संख्या तथा वहां होने की गतिविधियों के फोटोग्राफ व वीडियो शिक्षकों व छात्रों की संख्या के साथ ईमेल के जरिये उपलब्ध करा दें। उसे भारत सरकार के गूगल ट्रैकर पर उसी दिन अपलोड की जा सके।

कहते अधिकारी अधिकारी

रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि खंड शिक्षाधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को स्वच्छता पखवारा मनाने के लिए निर्देशित कर दिया गया है। स्कूलों से कहा गया है कि वह कोविड- 19 प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन करते हुए गतिविधियां कराएं। कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करें।

See also  चुनावी रंजिश में पूर्व शिक्षा मित्र को मारी गोली - Former education friend shot in election rivalry

Edited by: Pragati Chando

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments