Thursday, September 29, 2022
HomeBreaking Newsलेखक सलमान रुश्दी पर न्यू यॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर...

लेखक सलमान रुश्दी पर न्यू यॉर्क में जानलेवा हमला, चाकुओं से गोदकर किया घायल – Author Salman Rushdie is stabbed ahead of speech in New York

सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) को न्यू के बफ़ेलो के पास वाले एक से पर चाकू घोंपकर कर दिया गया. बता दें कि किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ लिखने के लिए सलमान रुश्दी को से मारने की धमकी भी दी जा चुकी है. ऐसे में धमकी मिलने के 33 साल बाद शुक्रवार को रुश्दी को न्यूयॉर्क में एक मंच पर चाकू घोंपा गया.

शुक्रवार की सुबह लेक्चर देने से पहले CHQ 2022 कार्यक्रम के लिए मंच पर जाते समय लेखक पर जानलेवा हमला किया गया था. सलमान रुश्दी की किताब ‘द सैटेनिक वर्सेज’ (The Satanic Verses) ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं.

ठीक एक बाद, के दिवंगत नेता अयातुल्ला ने फतवा, फतवा जारी किया, जिसमें रुश्दी की मौत का आह्वान था. यही नहीं फतवा में रुश्दी को मारने वाले को 3 मिलियन डॉलर से अधिक का इनाम देने की बात भी कही गई थी.

की सरकार ने लंबे समय से खुमैनी के फरमान से खुद को दूर कर , लेकिन रुश्दी विरोधी भावना बनी रही. 2012, अर्ध-आधिकारिक धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी के इनाम 2,8 2.8 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर कर दिया.

रुश्दी पर हमला करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

वहीं रुश्दी ने उस समय उस धमकी को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि इस के इनाम लोगों दिलचस्पी का ‘कोई सबूत नहीं’ था. बाद, ने फतवे बारे में एक संस्मरण, ‘जोसेफ एंटोन’ भी प्रकाशित किया.

See also  Congress Leader Jairam Ramesh Switches To Electric Vehicle, Credits Nitin Gadkari
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments