Thursday, December 8, 2022
HomeBreaking Newsरिटायरमेंट के बाद ये 5 सरकारी योजनाएं संवारेंगी आपका बुढ़ापा, जानें- बेनिफिट्स

रिटायरमेंट के बाद ये 5 सरकारी योजनाएं संवारेंगी आपका बुढ़ापा, जानें- बेनिफिट्स

Best Retirement Plans For Seniors: How does it work? यह नए बदलाव लाता है और सबसे महत्वपूर्ण है है सेवानिवृत्ति सेवानिवृत्ति।।।।।।।।।।। What’s the best way to make money? ऐसे में चिकित चिकित्सा और अन्य आवश्यक खर्चों का रखना चुनौतीपूर्ण चुनौतीपूर्ण हो है ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। ।।।।।।।। यह समय होगा जहां कम उम्र से पेंशन योजन योजना में निवेश एक रक्षक के रूप में कार्य कर सकता है ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।

भारत ने वरिष्ठ नागरिकों को सेवानिवृत्ति के बाद वित्तीय स्थिरता और सुरक्षा करने के लिए कई विशेष पेंशन योजनाएं शुरू की हैं।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। आइए नाग नाग ike के कुछ बेहत बेहत बेहत बेहत पेंशन पर नजर नजर हैं।।।।।।।।।।।।।।।।।।।

APY – ATAL PENSION YOJANA

भारत कई पेंशन योजनाएं हैं हैं हैं उनमें कई कम कम आय व वाले समूहों समूहों असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को लाभ नहीं पहुंचाती हैं ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। हैं हैं हैं हैं हैं हैं How does it work? यह सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना है जो श्रमिकों और मजदूरों को हर महीने एक छोटा सा अंशदान करके सेवानिवृत्ति के लिए से बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।

How does it work?

  • APY एक सामाजिक सुरक सुरक योजना योजन जो असंगठित असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को उनके कार्य वर्षों के दौरान एक छोटी र र र र क क क न योगदरके उनके उनके सु सु क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क क
  • ग्राहकों द्वारा गए प्रत्येक योगदान के लिए लिए लिए लिए लिए केंद्र सरकार कुल योगदान का का का का का अतिरिक्त या या या या सभी सभी सभी ग्राहकों खातों में पांच साल के लिए योगदान जाता है।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। है है है है है है है है है है है
  • ग्राहक निधन की स्थिति में में योजना का नामांकित व्यक्ति खाते में संचित राशि पेंशन राशि का दावा करने के लिए लिए पात्र है ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।। ।।।।
  • APY में करने पर सब्सक्राइब सब्सक्राइब सब्सक्राइब ie को 1000 रुपये से से से रुपये रुपये बीच मासिक मासिक पेंशन है ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। यह राशि सब्सक्रा 3
See also  Jacqueline Fernandez Remained In Touch With Conman, Nora Fatehi Cut Ties: Probe Agency

NPS – GOVERNMENT PENSION SYSTEM

सरकार वरिष्ठ नागरिकों के पेश पेश की की जाने सभी पेंशन योजनाओं में एनपीएस सबसे लोकप्रिय है ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। यह स स स स स को 2004 में किया गया था और शुरुआत में केवल केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। 2009, the last years of the war

How does it work?

  • एनपीएस निवेश का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह यह ग्राहकों को मुद्रास्फीति मुद्रास्फीति रिट रिट ike प्रद asc न करता ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। एनपीएस में किए गए योगदान का का एक हिस्सा इक्विटी ब ब ब ब ब मतलब है कि सब्सक्राइब सब्सक्राइब सब्सक्राइब सब्सक्राइब सब्सक्राइब बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट और और पारंप पारंप ike फिक्स्ड निवेश विकल विकल की में अधिक रिटर्न प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप प्राप uct
  • एनपीएस लिए ग ग ग खाता खोलने की तारीख से तीन साल तक आंशिक निक निकासी निकासी की अनुमति है है है लेकिन केवल विशिष विशिष्ट उद्देश्यों जैसे जैसे कि घर खरीदने खरीदने की शिक्षा चिकित्स चिकित्स चिकित्स भुगतक क क क अनुमत अनुमत अधिकतम निकासी निकासी निकासी निकासी निकासी है।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।
  • सेवानिवृत्ति के बाद मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए लिए लिए, एनपीएस के सदस्य 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने यय य अपने अपने ोजगieg अपने loop अपने ोजगाuiken से सेवानिवृत्त होने तक अपने ख खasc में कasc हैं कarmते हैं हैं हैं ok सेवानिवृत्ति की आयु प्राप्त करने के बाद, ग्राहक राशि का अधिकतम अधिकतम अधिकतम अधिकतम अधिकतम या एकमुश्त या चरणबद्ध तरीके से निकाल सकता है।।।।।।।।।।।।।।।।।। शेष 40% राशि उपयोग वार्षिकी खरीदने के लिए किया जाना चाहिए।।।।।।।।। How to earn your money

PMVVY – PRADHAN MANTRI VAYA VANDANA YOJANA

वरिष्ठ के लिए यह यहरकार समर्थित पेंशन योजना व्यक्तियों को सेवानिवृत्ति के बाद निवेश प प यह योजना केवल भारत में बड़े बीमा प्रदाता द्वारा पेश की जाती है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है है जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती जाती Lic (भारतीय बीमा निगम निगम निगम निगम निगम निगम यह दस साल के लिए सुनिश्चित रिट रिट ike प्रद stig द करता।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।

See also  Neet Ug Result 2022, Two Daughters Of The Truck Driver Passed The Examination In The Very First Attempt - Neet Ug Result: नीट में छाए हिमाचल के मेधावी, ट्राला चालक की दो बेटियों ने पहले ही प्रयास में पास की परीक्षा

How to earn your money

  • PMVvy योजना को उनकी जमा राशि पर पर पर पर पर प्रति के निश्चित रिट रिट ike की पेशकश करती है ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।
  • रिटर्न पेंशन का भुगतान दस साल के लिए किया जाता है है और भुगतान भुगतान की अवधि चुन सकता है ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।
  • पीएमवीवीवाई पेंशन योजना में व्यकהers
  • योजना के अंत से पहले व वcters
  • PMVvy में करने वाले व्यक्ति केवल गंभीर बीमारी की स्थिति में से पहले योजना से बाहर निकल सकते हैं ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।। The costs are 2% higher than 2%.

VPBY – VARISHTHA PENSION BIMA YOJANA

वरिष्ठ बीमा योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक सरकारी पेंशन है जो गारंटीकृत रिटर्न और आय सुरक्षा प्रदान करती है।।।।।।।।।।।।।।।।।।। यह तत्काल वार्षिकी योजना के रूप में वृद्धों को वार्षिकी भुगतान प्रदान करती ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।। वीपीबीवाई, जिसे वीपीबीवाई के रूप में भी जाना जाता है है है के माध्यम से कार्यान्वित की जाती है व्यक्ति को पॉलिसी की शुरुआत में पसंद के प्रीमियम का करना होगा।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। एक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद बाद वे नियमित पेंशन पाने के हकदार हैं ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।

How does it work?

  • वीपीबीवाई के तहत सभी भुगत भुगतान ईसीएस या एनईएफटी के माध माध से किए किए जाते हैं।।।।।।।।।।
  • यह वर्ष वर्ष वर्ष वर्ष वर्ष ब्याज पर गारंटीकृत रिट रिट रिट रिट के एक सुनिश्चित पेंशन प्रदान करता है है जो कि कई अन अन अन अन अन अन अन अन अन ct
  • यह व्यक्तियों को पॉलिसी दस्तावेज प्राप्त करने की तारीख से से दिनों दिनों की फ्री फ्री अवधि प्रदान करती है ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। ।। इसका यह है कि यदि यदि सदस्य पॉलिसी को बंद करना चाहता है है वे वे बिना किसी शुल्क के कर ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।
  • इस के तहत भुगतान किया गया प्रीमियम भारतीय आयकर अधिनियम की की धारा धारा धारा सी के कर लाभ के लिए पात्र है ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।। ।।।
  • व्यक्ति खरीदने के तीन साल बाद अपनी वीपीबीवाई पॉलिसी ऋण के लिए आवेदन कर कर ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। व्यक्ति के के ike में र राशि का का का 75% तक कर हैं ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।
See also  पाकिस्तान को कंगाली से निकालने के लिए सऊदी अरब कर सकता है ये एलान- उर्दू प्रेस रिव्यू

IGNOAPS – INDIRA GANDHI NATIONAL OLD AGE PENSION SCHEME

भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली वरिष्ठ नागike के लिए पेंशन पेंशन योजना बुजुike के वितct IGNOAPS-account voor het openen van een account इसे 2007 में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा पेश किया गया था और इसे लोकप्रिय रूप से nsap (राषuction सात ।ctहै। जct ूपctनाना जasc।। जct जctनाता जasc। ।ct ज जct जानict जasc। ।ct जasc ।asc। ।ct जasc ।asc। ।ct जasc ।asc। ।asc। ।asc। ।ातasc। ।ct जा जasc। ।ct जा जasc ।Ct जा ज ज ज।।।। जा ज ज।। ।ASC ।ASC। ।Ct जा जा ज ज ज।। ।Ac।।। ज ज ज।।।। ज ज ज।।। योजना का प्राथमिक उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों और और और और और और और और और और और विकलांगों इसके लाभार लाभार लाभार को पेंशन देकर सर सर सामाजिक सुरक सुरक प्रद प्रद ASC न क ।।।।।। क cent ।।। क क cent

  • How to earn your money
  • वरिष्ठ के लिए यह पेंशन पेंशन योजना उन्हें उनके बुढ़ापे के खर्चों का ध्यान रखने रखने में क क क क के लिए म पेंशन प प प प प प प प क क ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। ।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। More information
  • यह गैर गैर वाली सरकारी पेंशन योजना है है है अर्थ है कि लाभार्थी को पेंशन प्राप्त करने लिए किसी भी राशि का योगदान नहीं करना चाहिए।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।
  • 60-79 वर्ष आयु के लाभार्थी लाभार्थी लाभार्थी लाभार्थी रुपये रुपये मासिक पेंशन पाने के हकदार हैं हैं और और 80 वर्ष अधिक आयु के लाभार्थियों को को को रुपये रुपये की पेंशन है।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।।। है है
  • पेंशन ike सीधे लाभाiketaken

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments