Thursday, October 6, 2022
HomeBreaking Newsराहुल गांधी अपने साथ लेकर चल रहे चलता-फिरता गांव, 3570 KM की...

राहुल गांधी अपने साथ लेकर चल रहे चलता-फिरता गांव, 3570 KM की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ ऐसे होगी पूरी – bharat jodo yatra rahul gandhi kanyakumari to kashmir congress padyatra full plan ntc

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले कांग्रेस को एकजुट करने और पार्टी कार्यकर्ताओं नया जोश भरने के लिए राहुल गांधी बुधवार से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू कर रहे हैं. कन्याकुमारी से शुरू होकर कश्मीर में समाप्त होगी. 150 दिनों तक चलने वाली कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ देश के 12 राज्यों से होते हुए गुजरेगी और 3570 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.

राहुल गांधी के साथ कांग्रेस नेता और सिविल सोसायटी से जुड़े करीब 300 लोग पदयात्रा में शामिल रहेंगे. पहले ही साफ कर दिया था कि राहुल गांधी यात्रा दौरान किसी में नहीं रुकेंगे. होटल के जरिए यात्रा नहीं होगी और राहुल गांधी साधारण से इस पूरी यात्रा को पूरा करेंगे. में सवाल उठता है कि गांधी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के दौरान पांच महीने कहां और कैसे रहेंगे. खाना खाएंगे और कहां पर रात में सोएंगे. ही उनके साथ चलने लगभग यात्रियों का खाना, , किस तरह से होगा. सवालों पर लोगों की नजरें टिकी हुई हैं.

चलता-फिरता आशियाना

3570 की ‘भारत जोड़ो यात्रा ‘ के दौरान राहुल गांधी का आशियाना कंटेनर होगा, जो चलता फिरता होगा. 150 तक इसी कंटेनर में रहेंगे. लिए बेड, टॉयलेट और कुछ में लगाया गया है. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कई इलाकों में और गर्मी बढ़ी हुई होगी, 3570 किमी यात्रा में कई इलाके ऐसे हैं जहां भीषण गर्मी होगी. में एसी की व्यवस्था की गई है. इसके अलावा कंटेनर में ही सोने के लिए गद्दे और टॉयलेट भी बनवाए गए हैं.

राहुल गांधी ‘भारत जोड़े यात्रा’ को आम लोगों से जुड़ने से कवायद कर रहे हैं. इसीलिए चमक-दमक से दूर साधारण तरीके से इस यात्रा को पूरा करना चाहते हैं. जाहिर-सी बात है राहुल गांधी इसे एक यात्रा कहते हैं, लेकिन राजनीतिक विश्लेषक इसे 2024 की तैयारी मानते हैं. ऐसे में राहुल गांधी किसी भी होटल में के बजाय कंटेनर जिसे आशियाने किया है, में रहेंगे और में पार्टी नेताओं के साथ खाना खाएंगे.

See also  Mahua's ‘serious advice’ to BJP on t-shirt jibe at Rahul Gandhi: ‘If we start…’ | Latest News India

बसेगा एक नया गांव

कन्याकुमीर से कश्मीर तक 3570 किलोमीटर तक चलने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान रोज कंटेनर के जरिए एक नया , राहुल गांधी और उनके साथ चलने वाले यात्री ठहरेंगे. इसके लिए करीब 60 कंटेनर को आशियाने के रूप में तैयार किया गया है, जिन्हें ट्रकों पर रखा गया है. सभी कंटेनर राहुल यात्रा के दौरान साथ नहीं चलेंगे बल्कि दिन के अंत में निर्धारित जगह पर यात्रा में शामिल लोगों के पास इन्हें पहुंचा दिया जाएगा.

विश्राम के लिए इन सारे कंटेनर को गांव की शक्ल में रोज एक नई जगह पर खड़ा किया जायेगा. राहुल गांधी सुरक्षा कारणों से एक अलग कंटेनर में सोएंगे जबकि बाकी अधिकतर कंटेनरों में 12 लोग सो सकते हैं. के गांव में सभी एक टेंट राहुल गांधी के साथ खाना खाएंगे, पूर्णकालिक यात्री गांधी रुकेंगे वे एक साथ खाना खायेंगे और आसपास ही रहेंगे.

रोज 22-23 किमी यात्रा होगी

भारत जोड़ो यात्रा में अधिकतर लोग कन्याकुमारी से ही भारत यात्रा में शामिल हो जाएंगे. 5 . इसलिए यात्रा में जाने वाले सभी नेताओं को बताया गया है कि कपड़े धोने की सुविधा 3 दिन में एक बार ही मिल पाएगी. यात्रा एक दिन में 22-23 किलोमीटर तक चलेगी. यह यात्रा हर रोज दिन के पहले पहर में सुबह 7 बजे शुरू होगी और सुबह 10 बजे तक चलेगी. इसके बाद कुछ घंटे के आराम के बाद यात्रा दूसरे पहर में 3:30 बजे शुरू होगी और शाम को 7 बजे तक चलेगी.

की यात्रा में 300 लोग होंगे शामिल

ने भारत जोड़ो यात्रा के बड़े पैमाने तैयारियां की हैं. यात्रा की अगुवाई कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कर रहे हैं जबकि उनके साथ पार्टी के 117 नेता भी में शामिल होंगे. इन नेताओं में 28 महिलाएं भी हैं. ठहरने और सोने के अलग से कंटेनर हैं. के अलावा सिविल सोसायटी जुड़े लोग, , की कम्युनिकेशन सदस्य जिनमें फोटोग्राफर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाले लोग ही टीम के लोग भी यात्रा में शामिल होंगे. इस तरह से सभी को मिलाकर यह संख्या 300 तक हो रही है.
शामिल नेता ही तैयार करेंगे खाना

See also  Sri Lanka Top Court Extends Travel Ban On Ex-PM Mahinda Rajapaksa, Brother Basil Rajpaska

यात्रा में शामिल कांग्रेस अपना नाश्ता और खाना खुद तैयार करेंगे. हालांकि कुछ जगहों पर राज्य कांग्रेस की इकाइयां भी यात्रा में शामिल कांग्रेस नेताओं के लिए खाने-पीने का इंतजाम करेंगी. भारत जोड़ो यात्रा के लिए किसी तरह के कोई बाहरी को शामिल कर रही है. साथ चलने वाली सभी यात्री एक साथ नाश्ता और भोजन ही जगह पर टेंट में बैठकर करेंगे.

अरुणाचल तक नेता शामिल

भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने वाले नेताओं में जम्मू-कश्मीर से लेकर अरुणाचल तक शामिल हैं. अरुणाचल प्रदेश से आने वाले आजम जोम्बला 25 साल के सबसे युवा यात्री हैं. अरुणाचल प्रदेश से ही 25 साल के बेम नाम के शख्स भी यात्रा शामिल हो रहे हैं जबकि बुजुर्ग विजेंद्र सिंह महलावत राजस्थान के रहने वाले हैं. उम्र 58 है. हालांकि, पार्टी के वरिष्ठ नेता भी यात्रा में समय-समय पर शामिल हो रहे हैं. नेता काफी बुजुर्ग है. अलावा कांग्रेस संगठन से जुड़े नेता और भी साथ चलेंगे. में सामाजिक आंदोलन से कांग्रेस में आए नेता भी राहुल साथ यात्रा में नजर आएंगे.

टाइटल बजेगा

इस यात्रा के लिए सॉन्ग बना रखा है, पूरे यात्रा के दौरान बजता रहेगा. इस टाइटल सॉन्ग को मंगलवार को तमिल में किया गया जबकि 11 सितंबर को मलयालम में और 30 सितंबर को कन्नड़ में जारी किया जाएगा. तरह जब यह यात्रा किसी राज्य में पहुंचेगी तो यह टाइटल सॉन्ग उस राज्य की स्थानीय में जारी होता और बजता रहेगा.

चलेंगे गांधी

गांधी महात्मा गांधी मंडपम पर भी जाएंगे तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भूपेश बघेल उन्हें भारत का झंडा सौंपेंगे. झंडा भारत जोड़ो यात्रा के आगे लेकर नेता लेकर चलेंगे. अलावा बाकी कुछ नेता भी हाथों में तिरंगा चलेंगे. में देखना है कि पांच महीने राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा के जरिए पदयात्रा कर कांग्रेस को संजीवनी दे पाएंगे?

See also  Bihar CM Nitish Kumar Challenge To PM Narendra Modi In Lok Sabha Elections From Prayagraj Phoolpur Seat Against BJP Ann

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments