Sunday, December 4, 2022
HomeEducationमुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को दिए तेजी से संस्कृति मॉडल स्कूल की...

मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को दिए तेजी से संस्कृति मॉडल स्कूल की संख्या बढ़ाने के आदेश

Edited by Archna Sethi,Updated: Aug 30, 2022 21:20

Prime Minister ordered to increase the number of culture schools

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देना हमारा लक्ष्य है, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग जल्द से जल्द इस काम को पूरा करे। निर्देश देते हुए कहा कि हाउसिंग फॉर ऑल विभाग सर्वे का कार्य समयबद्ध तरीके से पूरा करे। …

30 -(अर्चना ) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हर परिवार के सिर पर छत देना हमारा लक्ष्य है, हाउसिंग फॉर ऑल विभाग जल्द से जल्द इस काम को पूरा करे। निर्देश देते हुए कहा कि हाउसिंग फॉर ऑल विभाग सर्वे का कार्य समयबद्ध तरीके से पूरा करे। से विभाग इसको लेकर स्कीम तैयार करे। उन्होंने कहा कि विभाग शहर अनुसार सूची तैयार करे कि कहां कितने मकानों की जरुरत है। फिर जमीन खरीद की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। मंगलवार को बजट घोषणाओं पर विभागानुसार की समीक्षा बैठक के दौरान बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने बजट के दौरान की गई घोषणाओं पर एक-एक विभाग के अनुसार संबंधित अधिकारियो के साथ समीक्षा की। घोषणाओं को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। इस दौरान स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग को स्कूल, कॉलेज, आईटीआई में छात्राओं को परिवहन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश दिए। उन्होने कहा कि तीनों विभाग सर्व प्रथम नोडल अधिकारी नियुक्त करे, जो इस पूरी प्रक्रिया को संभाले। फुल टाइम टेबल तैयार किया जाए। पश्चात तीनों विभाग परिवहन विभाग के साथ मिलकर एक संयुक्त बैठक करे और इन शैक्षणिक संस्थानों में परिवहन की व्यवस्था को सुनिश्चित करे। ने स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को विशेष तौर पर मॉडल संस्कृति स्कूलों की संख्या बढ़ाने को लेकर निर्देश दिए। कि यह कार्य तेजी से किया जाना चाहिए। स्कूलों की संख्या में इजाफे के साथ-साथ इन स्कूलों के स्टैंडर्ड में भी इजाफा होना चाहिए।

को मिले टेस्टिंग सुविधा का लाभ

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आज हर परिवार को फूड टेस्टिंग की जरुरत पड़ती है। स्वास्थ्य विभाग अपनी टेस्टिंग सुविधा को और सुदृढ़ करे ताकि कोई भी व्यक्ति पानी, दूध, मिठाई या खाने योग्य अन्य पदार्थों को टेस्ट करवा सके। टेस्टिंग की प्रक्रिया को सरल बनाना चाहिए ताकि रिपोर्ट भी जल्द से जल्द मिले। नजदीक से नजदीक उपलब्ध होगी तो मिलावटखोरी पर भी लगाम लगेगी।

जन्मदिन उसी महीने हो उसी महीने हो मेडिकल चैकअप

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 1 लाख 80 हजार रुपये या उससे कम आयु वर्ग के परिवार के सदस्यों का फ्री मेडिकल हैल्थ चैकअप कराया जाए। जिस महीने में परिवार के जिस भी सदस्य का जन्मदिन हो, उसी महीने उसका मेडिकल चैकअप किया जाए। प्रक्रिया साल भर चलेगी और इससे सभी पात्र परिवार के सदस्य कवर हो जाएंगे। मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को यह योजना जल्द से जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

अस्पतालों में विश्राम सराय बनाने का तत्काल तैयार हो मॉडल

मनोहर लाल ने स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश के बड़े अस्पतालों में विश्राम स्थल व सराय बनाने के लिए तत्काल मॉडल तैयार किया जाए। इसके लिए विभाग जमीन, उसके डिजाइन और संचालन व रखरखाव को लेकर मॉडल बनाए। इस कार्य को तत्काल पूरा करके, अस्पतालों में सराय की व्यवस्था करने का काम करे। ने कहा कि इनमंं कमरों की व्यवस्था भी की जाए। संचालन या निर्माण में यदि कोई प्राइवेट कंपनी अपने सीएसआर फंड से योगदान करना चाहे तो उन्हें भी इसमें जोड़ा जाए।


See also  प्रगतिशील जम्मू-कश्मीर :  प्रत्येक जिलों में शिक्षा विभाग स्थापित करेगा वर्चुअल रियलिटी लैब
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments