Thursday, October 6, 2022
HomeBreaking Newsमहिला डॉक्टर चला रही थीं मर्सिडीज, ओवरटेक करने की कोशिश में हादसा;...

महिला डॉक्टर चला रही थीं मर्सिडीज, ओवरटेक करने की कोशिश में हादसा; पीछे वाले एयरबैग खुलते तो बच जाते मिस्त्री | Cyrus Mistry Death; Former Tata Group Chairman Passes Away In Palghar | Mumbai News Update

  • Hindi news
  • national
  • Cyrus Mistry Death; Former Tata Group chairman passed away in Palghar | Mumbai News Update

मुंबई11

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का रविवार दोपहर मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर दुर्घटना में निधन हो गया। के उदवाड़ा में बने पारसी मंदिर से लौट रहे थे। 54 साल के मिस्त्री की मर्सिडीज GLC 220 कार महाराष्ट्र में पालघर के पास भीषण हादसे का शिकार हुई। गांव में सूर्या नदी के पुल पर रोड डिवाइडर से टकराने के बाद कार का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

की शुरुआती जांच में सामने आया है कार को महिला डॉक्टर अनायता पंडोले ड्राइव कर रही थीं। उनके पति JM फाइनेंशियल के CEO दरीयस पंडोले उनके बगल वाली सीट पर बैठे थे। और दरीयस के पिता जहांगीर पंडोले कार की पीछे वाली सीट पर बैठे थे। रफ्तार थी। अनायता ने गलत दिशा (बांए से) से एक दूसरी गाड़ी से आगे निकलने की कोशिश की थी, लेकिन कार उनके कंट्रोल से बाहर होकर डिवाइडर से टकरा गई। के वक्त मौजूद एक चश्मदीद ने भी इस बात की पुष्टि की है।

जांच में ये भी सामने आया कि टक्कर के चलते कार के अगले एयरबैग तो खुल गए, लेकिन पीछे वाले एयरबैग सही समय पर नहीं खुले। खुल जाते तो साइरस मिस्त्री बच सकते थे। मैनुअल के मुताबिक, मर्सिडीज जीएलसी 220डी में कम से कम सात एयरबैग दिए गए हैं।

मर्सिडीज बेंज के एक्सीडेंट के बाद साइरस मिस्त्री (दाएं) और कार चलाने वाली डॉक्टर अनायता पंडोले (बाएं)।

फॉरेंसिंक जारी
मोटर वाहन निरीक्षक मनीष मोरे ने बताया कि हादसे का शिकार हुई कार की फॉरेंसिक जांच की जा रही है। यह पता चलेगा कि दुर्घटना की असली वजह क्या है। पुलिस ने बताया- घटनास्थल पर कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं था और न ही उनकी कार में कोई कैमरा था। स्थिति भी अच्छी थी। यह जांच हो रही है कि आखिर गलती कहां हुई है।

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि कार चलाने वाले के खिलाफ केस दर्ज करने की तैयारी कर रहे हैं। किसके नाम पर है, इसका पता लगाया जा रहा है।

See also  Rohit Sharma: रोहित शर्मा से मिलने रेस्टोरेंट के बाहर जुटे फैन्स, लग गया लंबा सड़क जाम Video - rohit sharma mumbai restaurant cricket fans asia cup team india watch video tspo

-दरीयस की भी हालत गंभीर
वापी के इंद्रधनुष अस्पताल के डॉ तेजस शाह ने कहा- जब अनायता पंडोले और दरीयस पंडोले को हमारे अस्पताल लाया गया, तो उनकी हालत खराब थी। लेवल गिर गया था और ब्लड प्रेशर भी हाई था। सारे हैं। बताया गया है कि डॉक्टरों की एक टीम उन्हें देखने के लिए मुंबई से आ रही है।

हैं मिस्त्री के बेटे और पत्नी
मिस्त्री के बेटे और पत्नी एक फैमिली फंक्शन के लिए ब्रिटेन में हैं। को मुंबई पहुंचने की संभावना है। को मिस्त्री के ससुर और वरिष्ठ वकील इकबाल छागला और उनके बहनोई न्यायमूर्ति रियाज छागला पुलिस और पालघर अधिकारियों के साथ टच में थे।

1662297269

-अहमदाबाद हाईवे पर दोपहर साढ़े तीन बजे हुआ हादसा
पालघर के SP बालासाहेब पाटिल ने बताया- मिस्त्री जिस कार में सवार थे, उसका नंबर MH-47-AB-6705 है। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे अहमदाबाद से मुंबई के रास्ते में सूर्या नदी के पुल पर हुआ। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि बाकी दो लोग घायल हो गए। महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

मिस्त्री और टाटा ग्रुप से उनके कनेक्शन के बारे में जानने से पहले हादसे से जुड़ी 5 तस्वीरें देखिए…

हादसे के तुरंत बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने ही कार में सवार चारों लोगों को निकाला।

हादसे के तुरंत बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुंचे और उन्होंने ही कार में सवार चारों लोगों को निकाला।

भी एक्सीडेंट के बाद की है।  कार की पिछली सीट से एक व्यक्ति को निकाल रहे हैं।

भी एक्सीडेंट के बाद की है। कार की पिछली सीट से एक व्यक्ति को निकाल रहे हैं।

हादसे में साइरस मिस्त्री की मर्सिडीज बेंज GLC 220 कार का अगला हिस्सा पूरी तरह तबाह हो गया।

हादसे में साइरस मिस्त्री की मर्सिडीज बेंज GLC 220 कार का अगला हिस्सा पूरी तरह तबाह हो गया।

साइरस मिस्त्री की कार मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर सूर्या नदी के पुल पर इसी जगह डिवाइडर से टकराई थी।

साइरस मिस्त्री की कार मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर सूर्या नदी के पुल पर इसी जगह डिवाइडर से टकराई थी।

मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर एक्सीडेंट के बाद रेस्क्यू टीम पहुंची, उसने मिस्त्री की कार को हाईवे से हटाया।

मुंबई-अहमदाबाद हाईवे पर एक्सीडेंट के बाद रेस्क्यू टीम पहुंची, उसने मिस्त्री की कार को हाईवे से हटाया।

पारसी मंदिर का खर्च उठाते थे मिस्त्री
उदवाड़ा के जिस फायर टेंपल से लौटते समय मिस्त्री की कार का एक्सीडेंट हुआ, वहां के पुजारी ने कहा, ‘इस खबर से पूरे पारसी समाज को आघात लगा है। पिता पालोनजी के बाद साइरस ने हमारे ईरानशाह (फायर टेंपल) का रेनोवेशन करवाया। पालोनजी ग्रुप ने पारसी समाज के विकास के लिए सबसे ज्यादा दान दिया है।’

See also  Minister Deepak Kesarkar says Maharashtra govt planning to do away with homework at schools

कहा, ‘यहां की देखरेख और धर्मशाला के रेनोवेशन का सारा खर्च वे ही उठाते हैं। यहां कोई भी कार्यक्रम होता था, तो सबसे पहले उनके परिवार के लोग यहां पहुंचते थे। दुआ करते हैं कि ईरानशाह उनके परिवार को दुख सहन करने की हिम्मत दे।’

1 1662303176

जून में पिता का निधन हुआ था
इसी साल 28 जून को साइरस के पिता और बिजनेस टाइकून पालोनजी मिस्त्री (93) का निधन हुआ था। साइरस और उनके पिता के निधन के बाद उनके परिवार में उनकी मां पाट्सी पेरिन डुबास, भाई शापूर मिस्त्री के अलावा दो बहनें लैला मिस्त्री और अलू मिस्त्री रह गई हैं।

1662308319

मोदी ने शोक जताया
साइरस मिस्त्री के निधन पर PM नरेंद्र मोदी ने संवेदना व्यक्त की है। PM मोदी ने ट्वीट किया- साइरस मिस्त्री का असामयिक निधन स्तब्ध करने वाला है। की आर्थिक शक्ति में विश्वास करते थे। उद्योग जगत के लिए एक बड़ी क्षति है। और मित्रों के लिए संवेदनाएं। को मिले।

और गोयनका ने दी श्रद्धांजलि
मिस्त्री के निधन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई लोगों ने श्रद्धांजलि दी है। गडकरी ने लिखा- ‘महाराष्ट्र के पालघर के पास एक सड़क दुर्घटना में टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री जी के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। के सदस्यों के प्रति हार्दिक संवेदना। आत्मा को शांति दें। ‘ NCP की सांसद सुप्रिया सुले ने कहा- ‘दिल दहला देने वाली खबर।’ एंटरप्राइजेज के अध्यक्ष हर्ष गोयनका ने भी मिस्त्री के निधन पर दुख व्यक्त किया।

यह फोटो उस समय ली गई थी, जब साइरस मिस्त्री टाटा ग्रुप के सबसे युवा चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

यह फोटो उस समय ली गई थी, जब साइरस मिस्त्री टाटा ग्रुप के सबसे युवा चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

की इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट की पढ़ाई
पालोनजी मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 को हुआ था। पालोनजी ग्रुप के प्रमुख पालोनजी मिस्त्री के छोटे बेटे थे। मुंबई के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से शुरुआती पढ़ाई की। वे सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए लंदन चले गए। लंदन बिजनेस स्कूल से मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री भी थी।

See also  लंदन के पास लेस्टर में हिंदू मुसलमानों में तनाव, पुलिस ने दो को हिरासत में लिया

ने 1991 में अपना फैमिली बिजनेस जॉइन किया था। 1994 में शापूरजी पालोनजी ग्रुप का डायरेक्टर नियुक्त किया गया। उनके नेतृत्व में कंपनी ने भारत का सबसे ऊंचा रेसिडेंशियल टावर, सबसे लंबा रेलवे पुल और सबसे बड़े पोर्ट का निर्माण किया। पालोनजी ग्रुप का कारोबार कपड़े से लेकर रियल एस्टेट, हॉस्पिटैलिटी और बिजनेस ऑटोमेशन तक फैला हुआ है।

के छठे ग्रुप चेयरमैन थे साइरस मिस्त्री
2012 को रतन टाटा ने टाटा सन्स के चेयरमैन पद से रिटायरमेंट ले लिया था। बाद साइरस मिस्त्री को टाटा सन्स का चेयरमैन बनाया गया। टाटा के 150 साल से भी ज्यादा समय के इतिहास में मिस्त्री छठे ग्रुप चेयरमैन थे। सन्स के सबसे युवा चेयरमैन भी थे।

4 1662294616

परिवार की टाटा सन्स में 18% हिस्सेदारी
साइरस के पिता पालोनजी मिस्त्री 2006 में टाटा ग्रुप के बोर्ड से रिटायर हुए थे, जिसके बाद साइरस मिस्त्री ने उनकी जगह ली थी। टाटा ग्रुप के सबसे बड़े शेयर होल्डर थे। अब भी मिस्त्री परिवार की टाटा सन्स में 18.4% की हिस्सेदारी है। ट्रस्ट के बाद टाटा सन्स में दूसरे बड़े शेयर होल्डर्स हैं।

2 1662307957

24 2016 पद से हटाए गए थे
हालांकि चार साल के अंदर ही 24 अक्टूबर 2016 को टाटा सन्स ने उन्हें चेयरमैन पद से हटा दिया था। रतन टाटा को अंतरिम चेयरमैन बनाया गया था। बाद 12 जनवरी 2017 को एन चंद्रशेखरन टाटा सन्स के चेयरमैन बनाए गए थे। विवाद को लेकर टाटा सन्स का कहना था कि मिस्त्री के कामकाज का तरीका टाटा सन्स के काम करने के तरीके से मेल नहीं खा रहा था। वजह से बोर्ड के सदस्यों का मिस्त्री पर से भरोसा उठ गया था।

3 1 1662307971

और रतन टाटा के रिश्तों से जुड़ी यह खास खबर जरूर पढ़ें…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments