Saturday, December 10, 2022
HomeEducationमप्र के ‘सीएम राइज’ स्कूलों में दो लाख से अधिक छात्रों का...

मप्र के ‘सीएम राइज’ स्कूलों में दो लाख से अधिक छात्रों का नामांकन – enrollment of more than two lakh students in ‘cm rise’ schools of mp

भोपाल, 30 अगस्त (भाषा) मध्य प्रदेश के 274 नवगठित ‘सीएम राइज स्कूल’ में अब तक कुल 2,40,818 छात्रों ने दाखिला लिया है। ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हवाले से कहा कि यह राज्य सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।

प्रदेश में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए शैक्षणिक सत्र 2022-23 से ‘सीएम राइज स्कूल’ शुरु किए गए हैं। में निजी संस्थानों के बराबर सुविधाएं हैं।

चौहान ने सोमवार को प्रदेश के स्कूल शिक्षा विभाग के प्रदर्शन की समीक्षा की और ‘सीएम राइज स्कूल’ को मिली प्रतिक्रिया पर संतोष व्यक्त किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा, ” गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना, समग्र विकास करना और छात्रों को भविष्य के लिए तैयार करना एक बड़ी चुनौती है। राज्य सरकार, शिक्षक और अभिभावक टीम भावना के साथ इस चुनौती को स्वीकार करेंगे।

चौहान ने कहा कि वह स्वयं ‘सीएम राइज स्कूल’ के शिक्षकों और छात्रों के अभिभावकों को प्रेरित करने के लिए पत्र लिखेंगे। बैठक के दौरान अधिकारियों ने बताया कि ‘सीएम राइज स्कूल’ में डिजिटल क्लासरूम, अच्छी तरह से सुसज्जित पुस्तकालय, प्रयोगशालाएं और उच्च मानक सुविधाएं प्रदान की गई हैं।

इन विद्यालयों के संचालन हेतु चयनित शिक्षकों, विद्यालय प्रमुखों, प्राचार्यों और उप प्रधानाध्यापकों को प्रभावी प्रशिक्षण दिया गया है। इन स्कूलों में मूल्य आधारित शिक्षा की जानकारी देने वाली पेंटिंग और बोर्ड लगाए गए हैं।

बैठक में मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, विभाग की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

See also  Implementing National Education Policy | Rising Kashmir

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments