Monday, September 26, 2022
HomeEducationमंत्रिमंडल ने शिक्षा क्षेत्र में सहयोग पर भारत, यूएई के बीच एमओयू...

मंत्रिमंडल ने शिक्षा क्षेत्र में सहयोग पर भारत, यूएई के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर की मंजूरी दी – cabinet approves signing of mou between india uae on cooperation in education sector

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच वर्तमान शैक्षणिक सहयोग को और मजबूत करने बढ़ाने के उद्देश्य समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने को बुधवार को मंजूरी दे I

सरकारी बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई ।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्य भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच वर्तमान शैक्षणिक सहयोग को और मजबूत करना एवं उसका दायरा बढ़ाना है।

में कहा गया है कि शिक्षा के क्षेत्र में संयुक्त अरब अमीरात के साथ 2015 में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे जो जो 2018 में समाप्त हो गया। वर्ष 2019 में, दोनों देशों के शिक्षा मंत्रियों के बीच एक बैठक में, संयुक्त अरब अमीरात द्वारा एक नए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने का प्रस्ताव रखा गया।

इसमें कहा गया है कि, ”नये समझौता ज्ञापन में भारत की शिक्षा व्यवस्था में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 द्वारा लाए गए परिवर्तनों को शामिल किया गया है।”

इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य सूचना शिक्षा के आदान-प्रदान, तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा एवं प्रशिक्षण (टीवीईटी) के माध्यम से शिक्षण कर्मचारियों की क्षमता विकास को बढ़ावा देना, संयुक्त डिग्री और दोहरी डिग्री कार्यक्रमों की पेशकश के लिए दोनों देशों में उच्च शिक्षा संस्थानों और तरह के अन्य क्षेत्रों के बीच शैक्षणिक सहयोग की सुविधा प्रदान करना है।

बयान के अनुसार, यह समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर की तारीख से पांच वर्ष की अवधि के लिए वैध होगा और दोनों पक्षों की सहमति से स्वत: इसका नवीकरण हो जाएगा। समझौता ज्ञापन, वर्ष 2015 में संयुक्त अरब अमीरात के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन का स्थान लेगा।

See also  ICC chairmanship not in my hands says Sourav Ganguly - सौरव गांगुली बोले

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments