Thursday, September 29, 2022
HomeBreaking Newsब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का देहांत हो गया है। वह 96 वर्ष...

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का देहांत हो गया है। वह 96 वर्ष की थीं, उनके बारे में बताया जा रहा है कि वह कुछ दिनों से बीमार थीं, गुरुवार शाम से ही उनके स्वास्थ्य को लेकर डॉक्टर्स की नजर थी, अब उनके निधन के बाद उनके बड़े बेटे 73 वर्षीय प्रिंस चार्ल्स ने कमान संभाल ली है

लंदन: की महारानी एलिजाबेथ का निधन हो गया है। वह 96 वर्ष की थीं और कुछ दिनों से बीमार चल रही थीं। पहले उनके स्वास्थ्य को लेकर देर शाम से ही डॉक्टर्स की पैनी नजर थी। कि इसी साल फरवरी महीने में कोविड भी हुआ था। निधन के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ने किंग के रूप में कमान संभाल ली है। अभी 2 दिन पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रेस को उन्होंने पीएम के रूप में नियुक्त किया था। वह काफी कमजोर लग रही थीं।

महारानी एलिजाबेथ के निधन के बाद एक बात साफ है कि अब ब्रिटेन में क्वीन की जगह किंग होगा। सदियों से चली रही परंपरा को बरकरार रखते हए यह पद संभाल लिया है। ब्रिटिश राजशाही की बात करें तो 7 दशकों से इस गद्दी पर महारानी का राज था। उनके निधन के बाद ब्रिटेन को प्रिंस चार्ल्स के रूप में नया सम्राट मिलेगा। मां एलिजाबेथ के देहांत के बाद अब उन्हें किंग चार्ल्स तृतीय के नाम से जाना जाएगा।

की जगह गए स्कूल

ब्रिटेन के शाही परिवार में एक रिवाज है कि वह अपने बेटों की स्कूली पढ़ाई के लिए प्राइवेट ट्यूशन लगाते हैं। , चार्ल्स के केस में ऐसा नहीं था। वह ऐसे पहले आदमी थे जिन्होंने इस परंपरा के विपरीत जाकर स्कूली शिक्षा ग्रहण की थी। की पढ़ाई खत्म करने के बाद उन्होंने नामी कैंब्रिज विश्वविद्यालय से आार्ट्स की डिग्री भी ली थी। महारानी एलिजाबेथ के बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स ने 1970 के दशक में रॉयल एयरफोर्स और रॉयल नेवी दोनों जगह अपनी सेवाएं दी हैं। दौरान कई युद्धपोतों में तैनात किया गया था।

See also  Asteroid to come dangerously close to Earth today: NASA on its impact

और डायना की जिंदगी में आ गया था कोई तीसरा
चार्ल्स की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने अपने जीवन में 2 शादियां की हैं। उनके जीवन में सबसे पहले कदम रखा लेडी डायना ने जो उस समय मात्र मात्र 20 वर्ष की थीं। उस समय 32 साल के थे। विवाह पर पूरे मीडिया की नजर थी। चार्ल्स के दो बेटे हैं जिनका नाम विलियम और हैरी हैं। शादी के बाद जैसे सबकुछ ठीक नहीं चल रहा था। कई तस्वीरों में उन्हें अलग-थलग देखा जाता था। दूरी बढ़ती चली गई और दोनों का तलाक हो गया।

सिर्फ 25 साल की उम्र में एलिजाबेथ बन गई थीं ब्रिटेन की महारानी, ​​​​ के एक फैसले से मिली थी राजगद्दी
से जब दोनों के बीच हुए तलाक के बारे में पूछा गया तो उनका कहना था कि हमारे बीच कोई तीसरा आ गया था। है कि तलाक का कारण कैमिला पार्कर थीं। में प्रिंस चार्ल्स की दूसरी पत्नी बनी थीं। 1997 में पेरिस में हुए कार क्रैश में डायना की मौत के बाद प्रिंस चार्ल्स की छवि को काफी क्षति पहुंची थी। प्रिंस को लोगों को यकीन दिलाने में काफी समय लगा कि वह डायना के जाने के बाद एक अच्छे पिता की भूमिका निभा रहे हैं। बाद साल 2005 में प्रिंस चार्ल्स ने कैमिला पार्कर से दूसरा विवाह किया था। यह ब्रिटिश शाही परिवार के लिए पहला गैर- धार्मिक और नागरिक समारोह था।

navbharat timesBritish Queen dies: महारानी एलिजाबेथ के बाद ऐसे होगा शाही परिवार में सत्‍ता हस्‍तांतरण, जा‍निए क्‍या है कोड लंदन ब्रिज इज डाउन
20 बार कर चुके हैं अमेरिका का दौरा
प्रिंस चार्ल्स अपने जीवनकाल में 20 बार वाशिंगटन का दौरा कर चुके हैं। कार्टर के बाद से हर अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात की है। पिछले साल नवंबर 2021 में उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात की थी। दोनों की यह मुलाकात स्कॉटलैंड में COP26 जलवायु सम्मेलन में हुई थी। से मुलाकात के बाद बाइडन उनसे काफी इंप्रे, हुए थे। था कि हमें आपकी बहुत जरूरत है।

See also  Home Minister Amit Shah Will Visit Bihar For Mission Bihar ANN

साल 2019 में ट्रंप से हुई मुलाकत के बारे में जानिए
साल 2019 में प्रिंस चार्ल्स की मुलाकात तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हुई थी। पहले दोनों शख्सियतों को 15 मिनट बात करनी थी लेकिन दोनों की यह मुलाकात डेढ़ घंटे तक चली थी। बाद ट्रंप ने कहा था कि राजकुमार ने ज्यादातर बातें की। ने कहा इस मुलाकात में जिस चीज ने मुझे सबसे ज्यादा प्रेरित किया वह है आने वाली पीढ़ियों के लिए उनका जुनून। चाहते हैं कि आने वाली पीढ़ी के पास आपदा के विपरीत जलवायु अच्छी हो।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments