Saturday, December 10, 2022
HomeEducationबोले- परीक्षा मूल्यांकन का प्रारूप बदलना उनकी प्राथमिकता; पहले उपाध्यक्ष थे | Vedprakash...

बोले- परीक्षा मूल्यांकन का प्रारूप बदलना उनकी प्राथमिकता; पहले उपाध्यक्ष थे | Vedprakash Yadav, the new chairman of Haryana Board of School Education.

भिवानी16

  • लिंक

विद्यालय शिक्षा बोर्ड को क़रीब साढ़े छह साल बाद नया चेयरमैन मिला है। शुक्रवार को वेद प्रकाश यादव ने भिवानी बोर्ड कार्यालय में नए चेयरमैन का पदभार संभाल लिया। कहा कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड को देश का नंबर वन शिक्षा बोर्ड बनाने का काम करेंगे। बोर्ड में ख़त्म हुई कर्मचारी यूनियन के सवाल को हंसी में टाल गए। वे बोर्ड में उपाध्यक्ष थे।

बताई प्राथमिकता

संभालते के बाद वेद प्रकाश यादव ने सीएम मनोहरलाल और शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता नई शिक्षा नीति लागू करना, परीक्षा मूल्यांकन का प्रारूप बदलना रहेगी। कहा कि एचटेट की तरह स्कूली परीक्षाओं को नक़ल रहित करवाने की पुर ज़ोर कोशिश की जाएगी। वार्षिक परीक्षाओं में नई नई तकनीकों का प्रयोग किया जाएगा।

यादव का भिवानी बोर्ड में स्वागत करते हुए।

यादव का भिवानी बोर्ड में स्वागत करते हुए।

8 परीक्षा को लेकर तैयार

वेद प्रकाश यादव ने 8वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर कहा कि ये मामला सुप्रीम कोर्ट में है। अगर कोर्ट व सरकार 8वीं की परीक्षा लेने के लिए शिवा बोर्ड को कहेगा तो हम पूरी तरह से तैयार हैं। वहीं बीते 3-4 साल से शिक्षा बोर्ड में कर्मचारी यूनियन ख़त्म होने के सवाल को वो हंसी में टाल गए। कहा कि जब किसी कर्मचारी की कोई समस्या या माँग नहीं रही तो यूनियन भी नहीं रही। उन्होंने कहा कि किसी कर्मचारी की जायज़ मांगों को समय पर पूरा किया जाएगा, तो यूनियन की ज़रूरत क्या है।

कई परीक्षाओं का जिम्मा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड हर साल 10वीं व 12वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाएं लेता है। साथ ही हर साल हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा (HTET) का आयोजन करवाता है। इसके अलावा 10वीं व 12वीं कक्षाओं की ओपन परीक्षा, डीएलएड की परीक्षाओं की ज़िम्मेदारी भी इसी बोर्ड की है। स्कूलों की किताबें शिक्षा बोर्ड ही छपवाता है। ऐसे में प्रदेश में शिक्षा परीक्षाओं की अहम ज़िम्मेदारी के नाते यहाँ के चेयरमैन का पद बहुत अहमियत रखता है। ज़िम्मेवारी अब यहां डेढ़ साल वाइस चेयरमैन रह चुके वेद प्रकाश को मिली है।

See also  Officials Raised Their Hands, Put The Responsibility Of Taking The Schools To The Venue - राज्य स्तरीय खेल: अधिकारियों ने हाथ खड़े किए, स्कूलों पर डाली आयोजन स्थल पर लेकर जाने की जिम्मेदारी
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments