Saturday, December 10, 2022
HomeScience/Technologyबैटरी चार्जिंग की चिंता खत्म, 1 हजार किलोमीटर से ज्यादा रेंज देगी...

बैटरी चार्जिंग की चिंता खत्म, 1 हजार किलोमीटर से ज्यादा रेंज देगी Mercedes-Benz EQG इलेक्ट्रिक कार!

Mercedes अपकमिंग EQG इलेक्ट्रिक SUV सीरीज में कथित तौर पर एक ऐसी जबरदस्त बैटरी टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करने वाली है, जिसकी बदौलत उसकी EV सिंगल चार्ज में 1,000 km से भी ज्यादा की दूरी तय कर सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि Mercedes-Benz अपने आगामी G-wagon इलेक्ट्रिक वर्जन में उस बैटरी पैक और टेक्नोलॉजी को शामिल करने पर विचार कर रही है, जो कंपनी की Vision EQXX कॉन्सेप्ट में शामिल थी।

TOI के अनुसार, Mercedes-Benz EQG इलेक्ट्रिक SUV कार 1,000 km से ज्यादा की रेंज से लैस हो सकती है, क्योंकि कंपनी इस कार में अपनी Vision EQXX इलेक्ट्रिक सेडान में मौजूद बैटरी टेक्नोलॉजी देगी। इस साल की शुरुआत में Mercedes-Benz ने इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट में सनसनी फैला दी थी, क्योंकि इसकी EQXX ने एक रोड ट्रिप में सिंगल चार्ज में 1,202 km की रेंज हासिल की थी। पहले भी यह कार सिंगल चार्ज में 1,008 km दौड़ने का रिकॉर्ड बना चुकी थी। इस कार में मर्सिडीज ने एक खास बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो अब EQG लाइनअप में शामिल की जाएगी।

जी-वैगन के इलेक्ट्रिक वर्जन EQG में कथित तौर पर मर्सिडीज-बेंज की नई सिलिकॉन कंटेंट बैटरी टेक्नोलॉजी होगी। कंपनी के अनुसार, इस बैटरी में एक सिलिकॉन एनोड होता है, जो सेल (cells) में अन्य रासायनिक परिवर्तनों के साथ संयुक्त होने पर एनर्जी डेंसिटी में 20-40 प्रतिशत की बढ़ोतरी में योगदान देता है। EQXX प्रोटोटाइप ने संशोधित एनोड टेक्नोलॉजी और 495kg के वजन के साथ 100kWh बैटरी पैक का उपयोग किया था।

रिपोर्ट से पता चलता है कि मर्सिडीज-बेंज ने ईक्यूजी इलेक्ट्रिक एसयूवी में बैटरी पैक के वजन को बांटने के लिए जी-वैगन के मौजूदा लैडर-फ्रेम चेसिस में कुछ बदलाव किए हैं। कहा जा रहा है कि ड्राइवर को अच्छा अनुभव देने के लिए, मर्सिडीज-बेंज ने एक सॉफ्टवेयर पैकेज भी डेवलप किया है, जो ऑफ-रोड परिस्थितियों में इलेक्ट्रिक मोटर्स को ट्रिगर करता है जो ICE G-car के समान तीन डिफरेंशियल लॉक के इफेक्ट के s

See also  OPPO Find N2 Flip tipped to become an inaugural MediaTek-powered foldable flagship smartphone on its launch

कुल मिलाकर, EQG को चार इलेक्ट्रिक मोटर्स दी जा सकती है, जिनमें से दो फ्रंट को पावर देंगी और दो इसके रियर एक्सल असेंबली में फिट होंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments